कंप्युटर की परिभाषा क्या है – Definition of Computer in Hindi ?

Computer ki Paribhasha Hindi Mein
Spread the love

वर्तमान युग को कंप्यूटर के युग बोला जाता है। आज के समय मे लगभग सभी स्थान पर कंप्युटर का use हो रहा है। और हमारे जीबन का एक अभिन्न अंग बन भी चुका है इस कंप्युटर। कंप्युटर के बिना हमारे जीबन अधूरा है। आप अगर एक computer के student हो और Computer को अछि तरह से जानना चाहते हो तो इस notes आपको बहुत help करेगी।

पिछले notes मे हम कंप्युटर क्या है ? कंप्युटर की Generation, कंप्युटर की Types, कंप्युटर की इतिहास, के बारे मे details में discuss किया था। किन्तु computer से related एक ही notes रेह गेया था बह है कंप्युटर की परिभाषा क्या है – Definition of Computer in Hindi और आज बह भी cover करूंगा।

Definition of Computer in hindi

कंप्युटर की परिभाषा क्या है – Definition of Computer in Hindi

Computer एक Electronic device है, जो user द्वारा दिए गए instruction को पहले accept करता है और फिर उस instruction को process करके सही output प्रदान करता है। मतलब Computer एक ऐसा Electronic device है जो user द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करता है।

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा “compute” शब्द से हुई है । इस compute शब्द का अर्थ यह है ‘जो अंकगणितीय गणना करता है‘। परंतु कुछ विशेषज्ञों का मानना है कंप्युटर शब्द की उत्पत्ति “computare” शब्द से हुई है। लेकिन उस शब्द का अर्थ भी “गणना करना” ही है। मतलब कंप्यूटर एक गणना करने बाली यंत्र है। पुराने समय में Computer का use केवल Calculation करने के लिये किया जाता था। इसलिए कंप्यूटर को हिंदी में ‘संगणक’ भी कहा जाता है।

किन्‍तु आजके समय मे कंप्युटर का काम सिर्फ गणना करना नहीं, उसके साथ साथ Document बनाना, E-mail भेजना, games खेलना, database preparation करना, listening and viewing audio and videos देखना etc. इन सब कामों भी किया जा रहा है । इन सभी कर्म की बजह से कंप्युटर आज हमारे जीबन का एक अभिन्न अंग बन चुका है।

Computer ki Paribhasha Hindi Mein

Computer इंसानों द्वारा बनाई गए सबसे शक्तिशाली Electronic Machine है। एक कंप्युटर Hardware और Software की combination से बनती है। कंप्युटर डाटा को Information मे बदलता है। मतलब user जब कंप्युटर को कोई Task देता है बह Task डाटा के रूप मे processor के पास जाता है processor उस डाटा को process करके Information मे बदल देता है। Computer की सबसे बरी खूबी है उसकी Speed और Accuracy। कंप्युटर कोई भी काम को बहुत तेजी से और सटीक तरह से Complete करता है।

कंप्यूटर की खोज किसने की – Who invented Computer in Hindi

Modern computer की खोज Charles Babbage ने कि है , सन 1822 मे। और उस computer का नाम था Difference engine। Charles Babbage ने Difference engine पर सबसे पहले ALU (arithmetic logic unit) concept का इस्तेमाल किया, जिस ALU (arithmetic logic unit) आजका processor का main हिस्सा है। और इसी बजह के लिए Charles Babbage को कंप्यूटर का जन्मदाता या Father of Computer कहा जाता है।

कंप्युटर की परिभाषा इंग्लिश में – Computer ki paribhasha english mein

A computer is an electronic device that responds to a specific set of instructions systematically and executes a pre-recorded list of instructions known as programs. The computer is an electronic device that can do arithmetical calculations quicker.

Related Notes-

  1. OPERATING SYSTEM क्या है – WHAT IS OS IN HINDI
  2. OPERATING SYSTEM के प्रकार-TYPES OF OPERATING SYSTEM IN HINDI
  3. CACHE MEMORY क्या है?(WHAT IS CACHE MEMORY IN HINDI) BEST EXPLANATION
  4. PRINTER क्या है – WHAT IS PRINTER IN HINDI
  5. PRINTER के प्रकार – TYPES OF PRINTER IN HINDI

कंप्युटर कैसे काम करता है -How to work Computer in Hindi?

Computer in Hindi
  • Input- Computer को कोई instruction देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है input device की। user उस input device से जब भी कुछ instruction देते है उस instruction पहले store होता है RAM मे।
  • Process- Ram मे store हुआ input instruction जाता है processor के पास process होने के लिए। उस instruction को process करता है Processor।
  • Output- उस instruction को जब CPU process कर देता है बह instruction results के रूप मे show होता है output device से।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में – Full of Computer in Hindi

Computer के कोई Full form नहीं होता फिर भी computer का एक Technically full From है –

CCommonly
OOperating
MMachine
PPurposely
UUsed for
TTechnology
EEducational
RResearch

कंप्यूटर की विशेषताएं – Characteristics of Computer in Hindi?

वैसे तो कंप्यूटर अपने आकार और क्षमता के आधार पर विभिन्न प्रकार के होते हैं लेकिन सभी कंप्यूटरों में कुछ common विशेषताएं होती हैं। जैसे कि हम सभी ने जानते हैं कि कंप्यूटर में बहुत सारी विशेषताएं होती हैं लेकिन उन सभी विशेषताओं में से आठ (8) सबसे लोकप्रिय हैं। जिसका बर्णन नीच मे की गई है-

computer in hindi

Speed (गति )

Computer की सबसे बरी advantage है उसकी Speed। आजकल कंप्युटर एक अद्भुत गति से काम करते हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इस गति की बजह से computer आज इतना famous है। Computer कही अरब गणना एक ही सेकंड में कर देते हैं। Computer काम करते है MIPS (million instructions per second) और GIPS (billion instructions per second) मे। computer कोई instruction process करते है Nano seconds या Pico seconds मे।

a) 1 millisecond = 10-3 or 1/1000 seconds      
b) 1 microsecond = 10-6 or 1/1000000 seconds      
c) 1 nanosecond = 10-9 or 1/1000000000 seconds      
d) 1 picosecond = 10-12 or 1/1000000000000 seconds

Accuracy (सटीकता)

कंप्यूटर की अत्यधिक खमतानुसार अरबो गणनाये करते हुए कोई भी गलती नहीं करती। Computer की accuracy 100% है। कंप्यूटर द्वारा कोई भी कैलकुलेशन को 100% reliable माना जाता है। गणना के दौरान अगर कोई भी त्रुटि या error पाई भी जाती है तो वह programming मे या मानवीय गलतियों के कारण होती है।

कंप्यूटर में अगर सही डाटा इनपुट किया गया है तो computer सेही calculation provide करेगा। Computer GIGO (garbage in, garbage out) मे काम करता है मतलब ।computer मे आप जैसा इनपुट दोगे कंप्युटर आपको वैसा ही आउटपुट देगा।

Automation (स्वचालन)

Computer को एकबार निर्देश देने के बाद कंप्यूटर अपने आप ही उस निर्देशों का पालन करता है । कंप्यूटर एक ऑटोमेटिक सिस्टम है। मतलब computer मे आप एकबर input देने के बाद कंप्यूटर अपने आप ही उस input डेटा को process करता है और output देता है ।

High Storage Capacity (उच्च भंडारण क्षमता)

मनुष्य की याद रख पाने की क्षमता बहुत ही कम होता है परंतु कंप्यूटर की storage capacity बहुत ज्यादा होता है। उस storage capacity को कम या ज्यादा करा भी जा सकता है। Computer मे कोई डेटा को बहुत दिनों के लिए store किया जा सकता है और प्रयोजन के अनुसार उस डाटा को Access भी किया जा सकता है।

Multitasking (बहु कार्यण)

एक कंप्युटर multiple task, multiple operation, numerical problems को calculate कर सकते हैं वो भी कुछ seconds में. Computer आसानी से trillion of instructions per second में calculate कर सकती हैं।

Diligence (लगन)

Computer की गति और सटीकता के साथ बिना किसी थकान या बोरियात के बिना लंबे समय तक काम कर सकते है। मतलब computer को आप जितना समय तक use करलो computer को कोई tired and boringness नही आयेगी।

Reliability (विश्वसनीयता)

Computer की Reliability के लिए आज कंप्यूटर इतना famous है। इसलिए Computer को आज सभी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है । computer को आप कोई भी काम दी जिए computer उस काम को सठिक तरह से पूरा करके देगी और कम समय मे भी।

No IQ

कंप्युटर के इतने speed, Accuracy, capacity होने के बावजूद यह अकेला काम नहीं कर सकता। मतलब कंप्युटर को अगर कोई भी instruction नहीं दिया जाता है तो कंप्यूटर एक useless machine के अलावा और कुछ नहीं है। कंप्युटर के सभी hardware parts coded instruction के ऊपर निर्भर करती है। इसलिए कंप्युटर का कोई IQ नहीं है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप कंप्युटर की परिभाषा क्या है – Definition of Computer in Hindi? को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *