कंप्युटर की प्रकार – Types of Computer in Hindi?

Types of Computer in Hindi
Spread the love

हम सब दो ही computer से ज्यादातर परिचित है बह है हमारे desktop और laptop। इन दो types को छोरकर computer के और भी बहुत सारे types होते है। चलिए आज जान लेते है computer के और भी कही सारे Types के बारे मे (Types of computer in Hindi)। मैं Guarantee देता हूँ, इस notes को एकबार पढ़नेके बाद आपका computer के types से related सभी doubt clear हो जाएगा।

Types of Computer in Hindi

कंप्युटर क्या है ? (What is Computer in Hindi)

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा दिए गए Input instruction को process करके सही Result प्रदान करता हैं। मतलब Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं और इसी के साथ डाटा को store, Retrieve और Process भी करता है।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Ans:– कंप्यूटर को हिंदी में “संगणक” कहा जाता है।

कंप्युटर की प्रकार – Types of Computer in Hindi

computer के प्रकारों को 3 main category मे बिभाजित किया गेआ है।

  1. कार्यप्रणाली के आधार पर (Base of Mechanism)
  2. उद्देश्य के आधार पर (Base on Purpose)
  3. आकार के आधार पर (Based on sizes)

1. कार्यप्रणाली के आधार पर (Base of Mechanism)

computer कैसे काम करते है उसके आधार पर computer को तीन भागो मे बिभाजित किया गेया है –

एनालाॅग कम्प्यूटर क्या है – What is Analog Computer in Hindi ?

जो कंप्यूटर continuous signal पर काम करती है उसे कहते है Analog Computer। मतलब Analog computer बह कंप्यूटर होता हैं जो भौतिक मात्राओं जैसे  speed, temperature, pressure and current आदि को माफ कर उनके परिणाम अंक में प्रकाश करते हैं। Analog computer किसी भी चीजो का measurement करने के लिए जादा तर use मे आता है। इस computer Engineering और scientific जगह पर जादा use होते है। इस computer मे किसी भी प्रकारका storage device की जरूरत नहीं पड़ती। यह computer user द्वारा दिए गए इनपुट सिगनल को process करके तुरंत output देता है। यह पूरा process एक continue series मे होता है। जैसे कि car की speedometer, wrist watch, thermometer, etc.

Types of Computer in Hindi
डिजिटल कम्प्यूटर क्या है – What is Digital Computer in Hindi ?

जिस कंप्युटर 0 or 1 (discreate signal) पर काम करती है उसे कहते हैं Digital computer। Digital computer मे digit का अर्थ होता है अंक। अर्थात डिजिटल कंप्यूटर बह कंप्यूटर होता है जो अंकों की गणना करता है। Generally digital computer मे दो अंक 0 और 1 होते है जिसको हम binary number system कहते है । इस computer इन्हीं के आधार पर कार्य करते हैं। इन दो अंकको bit कहा जाता है। इन कंप्युटर का उपोयग हम Bank, School, home etc. मे करते है। इस कंप्युटर आज के समय मे बहुत famous है।

Types of Computer in Hindi
हाइब्रिड कम्प्यूटर क्या है – What is Hybrid Computer in Hindi ?

आपको अगर Analog और Digital कंप्यूटर क्या है, बह समझ में आ गया तो हाइब्रिड कंप्यूटर को समझने में कोई दिक्कत नहीं होगी। मतलब जो कम्प्यूटर Analog और Digital दोनों सिग्नल पे एकसाथ काम करते हैं उसे कहते है Hybrid computer। इनका उपयोग ज्यादा तर weather forecasting , satellite monitoring , electro cryptogram machine, etc. इन जगह पर होता है।

Types of Computer in Hindi
यह भी पढे (Related notes)

2. उद्देश्य के आधार पर (Base on Purpose)

computer का use कहाँ कहाँ होते है उसके हिसाब से computer को दो भागो मे बिभाजित किया गेया है –

जनरल कंप्युटर क्या है – What is General Purpose Computer in Hindi

General Purpose कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जो Simple काम को ही Process कर सकता है because उस कंप्यूटर पर जो CPU लगा हुआ रहता है उसका काम करने का speed बहुत कम होता है। इस computer का use जादा तर दुकानों,घरों मे किया जाता है। इसे letter writing, printing, small calculating etc. किया जा सकता है।

स्पेशल कंप्युटर क्या है – What is Specials Purpose Computer in Hindi

Special purpose computer एक ऐसा कंप्यूटर होता है जो multiple कामो को एक साथ प्रोसेस कर सकते हैं। मतलब इस कंप्यूटर को विशेष कार्य के लिए तैयार किया जाता है। इसका उपयोग मौसम विभाग, किसी विभाग, युद्ध विभाग etc. जगह पर किया जाता है।

3. आकार के आधार पर (Based on sizes)

Computer के बिभिन्न आकार होते है उसके हिसाब से computer को सात भागो मे बिभाजित किया गेया है –

सुपर कम्प्यूटर क्या है – What is Super Computer in Hindi?

Super Computer यानी एक ऐसा कंप्यूटर जो बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को कुची seconds मे कर देते हैं। इसको इसलिए सुपर कंप्यूटर कहा जाता है बह बड़ा-बड़ा कैलकुलेशन को जल्दी कर देता है। सुपर कंप्यूटर की गति की गणना FLOPS में किया जाता है मतलब floating point operations per second । साधारण computer की गति के गणना MIPS (million instructions per second) ओर GIPS (billion instructions per second) मे किया जाता है। सुपर कंप्यूटर कोई एक कंप्यूटर से मिलकर नहीं बनते हैं सुपर कंप्यूटर बनते हैं हजारों कंप्यूटर को मिलाकर। और इसमें हजारों processor होते है कोई भी डेटा को Process करने के लिए।

Seymour Cray को Super Computer की जनक (Father of super computer) कहा जाता है। इन्ही ने 1958 मे Super Computer को बनाया। super computer सबसे तेज और सबसे बड़ा होता है। सुपर कंप्यूटर बहुत महंगी होती है इसलिए इसका उपयोग उन्हीं जगह पर किया जाता है जहां पर इसकी जरूरत होती है। इसका इस्तेमाल अंतरिक्ष जाने के लिए, मौसम की जानकारी के लिए, युद्ध के लिए,परमाणु हथियार बनाने के लिए किया जाता है।

Types of Computer in Hindi
मेनफ्रेम कम्प्यूटर क्या है – What is Mainframe Computer in Hindi

Mainframe computer का size super computer की तरह बड़ा होता है । super computer use होते है ज्यादा तर Complex चीजों को solve करने मे। और Mainframe computer का काम होता है छोटे-छोटे task जब ज्यादा amount में आता है उसको जल्दी से जल्दी process या solve करने के लिए। Mainframe computer ज्यादा तर bank और server मे use होते है।

आपको bank की example से ही बता देता हूं बैंक में जब user की credit card को process करना , debit card को process करना, या फिर internet banking मे बोहोत जादा transaction होते है उस transaction को प्रोसेस करना, और इन सब छोटे छोटे काम bank मे कुछ seconds मे लाखों-करोड़ों ट्रांजैक्शन हो जाता है यह सब छोटा छोटा काम को process करने के लिए मेनफ्रेम कंप्यूटर का use किया जाता है। और server मे भी ऐसा छोटे-छोटे काम सेकंड में आता है इसलिए वहां पर भी इस कंप्यूटर का use किया जाता है।

Types of Computer in Hindi
मिनी कम्प्यूटर क्या है – What is Mini Computer in Hindi

Mini computer होता है बह computer जो super computer से छोटा , कम महंगे वाला, और कम खमता संपन्न होता है। Mini computer का size माइक्रो कंप्यूटर से थोड़ा बड़ा और ज्यादा खमता संपन्न भी होता है। इस कंप्यूटर multiprocessing और multiuser computer है । इसका use ज्यादातर सरकारी विभाग और विज्ञान विभागो मे किया जाता है ।

माइक्रो कंप्युटर क्या है – What is Micro Computer in Hindi

इस computer मे सिर्फ एक ही इंसान काम कर सकते हैं। इसलिए माइक्रो कंप्यूटर को Personal Computer (PC) भी कहा जाता हैं। जो desktop या laptop हम use करते है उसको ही बोलते हैं Micro Computer। इसमें Micro processor लगा हुआ रहता है इसलिए इसको माइक्रो कंप्यूटर कहते हैं। इस Computer पर आप छोटे काम को अंजाम दे सकते हो जैसा Power point में कुछ करना, movie देखना, Game खेलना etc.

माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार– Types of Micro Computer in Hindi

Micro computer उसी कंप्युटर को कहा जाता है जिस कंप्युटर पर सिर्फ एक इंसान ही काम कर सकता है। इसी के हिसाब से माइक्रो कंप्यूटर के कही सारे प्रकार है । नीच मे दी गई सभी micro computer पर एक time मे सिर्फ एक ही इंसान काम कर सकता है।

  1. Desktop micro computers.
  2. Notebook or laptop micro computers
  3. Tablet and Smartphone micro computers
  4. Personal digital assistant (PDA) and Palmtop micro computers
  5. Workstation and Server micro computers
  6. Mini Tower and Full Tower micro computers
वर्क्स्टैशन क्या है – What is Workstation Computer in Hindi

Workstation एक ऐसा Powerful कंप्यूटर जिसका use Special कामो को करने के लिए किया जाता है। यह एक single user computer है। इस workstation computer की hardware configuration बोहोत ही तगड़ा होता है micro computer या personal computer के तुलना में। इस कंप्यूटर का use जदा तर video editing, 3d rendering, computer-aided design (CAD), 3D graphics and animation, video and audio production, weather modeling, and other simulations and scientific work. मे किया जाता है।

सर्भर कंप्युटर क्या है – What is Server Computer in Hindi

हम जब कोई network बनाते हैं उस नेटवर्क में एक main centralize कंप्यूटर होते हैं उस main centralize कंप्यूटर से ही नेटवर्क में use होने वाली सभी कंप्यूटर जुड़े हुए रहते है या attach रहते है। उस main centralize कंप्यूटर को कहा जाता है server computer। Server computer से जुड़ि हुई सभी कंप्यूटर को Clint computer कहा जाता है।

Types of Computer in Hindi

उस main centralize कंप्यूटर सारे के सारे Clint कंप्यूटर को और पूरे नेटवर्क को कंट्रोल या manage करता है। Network के अंदर server कंप्यूटर बोहोत ही powerful computer होता है । Because server computer ही Clint की सारी request को fulfill करता है। इस computer का use बड़े-बड़े office मे, google, YouTube, etc. मे होता है।

पालमतोप कंप्युटर क्या है – What is Palmtop Computer in Hindi

Palmtop computer एक ऐसा computer जिसका size बोहोत छोटा and light weight होता है । इस palmtop computer को pocket computer भी कहा जाता है। यह एक battery चलित कंप्यूटर है। इस कंप्यूटर को बनाया IBM ने। इस computer मे keyboard और display integrated रहता है। यह एक personal computer है और इसका use कार्यालय में नही होता।

Types of Computer in Hindi

आपको अगर Computer Hardware मे Extra Ordinary बनना है तो आप नीच मे दी गई notes को follow करो-

  1. CPU क्या है और उसकी हर एक जानकारी अब हिन्दी मे।
  2. RAM क्या है और कैसे काम करते है ? WHAT IS RAM IN HINDI
  3. HARD DISK क्या है (HARD DISK IN HINDI) जानिए पूरी DETAILS मे
  4. CHIPSET क्या है (WHAT IS CHIPSET IN HINDI) और SYSTEM मे इसकी IMPORTANCE को जानिए।
  5. BIOS क्या है (WHAT IS BIOS IN HINDI) और कैसे काम करते है ?
  6. माउस क्या है-WHAT IS MOUSE IN HINDI? जानिए पूरी जानकारी के साथ
  7. KEYBOARD क्या है -WHAT IS KEYBOARD IN HINDI? जानिए DETAILS मे

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप COMPUTER की प्रकार ( Types of Computer in Hindi) को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *