CPU क्या है और कैसे काम करता है – What is CPU in Hindi

What is CPU in Hindi
Spread the love

देखिए दोस्तों, हमारे Computer बहोत सारे hardware components की मेल बंधन से बनती है। और उनी components मे से सबसे महत्वपूर्ण component है CPU। CPU इसलिए महत्वपूर्ण component है, किउकी CPU ही है जो computer का सभी task को processing करके output देता है। और आज हम जानेंगे उसी CPU के बारे मे यानि processor के बारे मे। इस notes मे हम आपको बताऊँगा CPU क्या है -What is CPU in Hindi, CPU के इतिहास , CPU के Components और उनके कार्ये, CPU कैसे काम करता है, Core क्या है ,Threads क्या है ,Hyper Threading क्या है ,Turbo Boost क्या है , Overclocking क्या है, और भी कई बाते सिर्फ एक ही notes मे। चलिए शुरू करते है-

CPU क्या है -What is CPU in Hindi

CPU का Full From है Central Processing Unit, इसको Brain of the computer कहा जाता है। किउकी हमारे Brain जिस तरह कोई भी कार्य का समाधान करता है, ठीक उसी तरह CPU भी Computer के सभी कार्यका समाधान करता है। CPU का काम होता है User द्वारा दिए गए Instructions को running hardware और software के through receive करना और उस receive किया Instructions को Process करके सही परिणाम देना। CPU का बहुत सारे alternative नाम है। CPU को processorcentral processor, और microprocessor भी कहा जाता है।

CPU in Hindi

CPU के इतिहास – History of CPU in Hindi

क्या आप जानते हो CPU को कौन invent किया था ? चलिए आज जान ही लेते है, CPU को first invent और developed किया था Intel, सन 1970 मे। उस Processor का नाम था Intel 4004। और इसी processor को invent (आविष्कार) करने मे जिस ब्यक्ति का सबसे बढ़ा Role था उसका नाम है Marcian Hoff और इसको Ted Hoff के नाम से भी जाना जाता है।

CPU के Components और उनके कार्ये – Parts of CPU in Hindi

देखिए दोस्तों, हम सब जानते है processor user द्वारा दी गई task को processing करता है। किन्तु आपको जान लेना जरूरी है देखिए दोस्तों, हम सब जानते है processor user द्वारा दी गई task को processing करता है। किन्तु आपको जान लेना जरूरी है processor अकेला उन tasks को processing नहीं करता है । कोई भी task को processing करने के लिए processor को बहुत सारे component या parts की मदद लेनी परती है। और आज आपको बताऊँगा CPU कौन कौन component या parts की मदद लेती है कोई भी task को processing करने मे।

CPU basically तीन Components या parts की मदद लेती है और उस तीन parts या Components का नाम है-

  1. Memory Unit
  2. Control Unit
  3. Arithmetic Logic Unit
cpu in Hindi

1. Memory Unit

कोई भी चीजको processing करने के लिए processor को task या instruction की जरूरत परती है, right। और processor को उन सब instruction या task इस memory unit से ही मिलती है। basically memory unit का काम होता है user द्वारा दी गई सभी instruction या task को temporary based पर आपने पास store करके रखना और बाद मे उन सब instruction processor को provide करना।

2. Control Unit

इस Control Unit processing के समय Computer के सबी section या parts को control करने का काम करता है । मतलब CPU जब कोई task को processing करता है तब उस समय इस unit computer के सभी section को पूरी तरह से control करता है। और एक काम इस unit करता है बह है डाटाको Controlling करना। मतलब computer के अंदर डाटा जब एक components से दूसरी components मे travel कर रहा होता है तब इस unit उस travel कर रही डाटाको control करता है। आपको और एक बात बता दु इस unit कोई भी डाटाको transfer या process नहीं करता है, सिर्फ manages और coordinates करता है।

3. Arithmetic Logic Unit

ALU का Full From होता है Arithmetic and Logic Unit। ALU CPU की सबसे महत्वपूर्ण part है। किउकी ALU ही सबी तरह की instruction को process करता है। इस ALU मे दो unit होता है Arithmetic unit और Logical Unit। इस ALU को Core के नाम से भी जाना जाता है।

  1. Arithmetic unit का काम होता है हमारे दिए गए सभी Mathematical Operation (Ex-Addition, Subtraction, Multifaction ,Division) को process करना।
  2. Logical Unit का काम होता है तुलना करना, चुनब करना ,डेटा marge करना, Compress करना etc. इस दो Unit ही हमारे दिए गए सभी instructions को process करता है।

Related Notes

  1. OPERATING SYSTEM के प्रकार-TYPES OF OPERATING SYSTEM IN HINDI
  2. COMPUTER की प्रकार -TYPES OF COMPUTER IN HINDI?
  3. CACHE MEMORY क्या है?(WHAT IS CACHE MEMORY IN HINDI) BEST EXPLANATION
  4. RAM क्या है(WHAT IS RAM IN HINDI) और कैसे काम करते है ?

CPU कैसे काम करता है – Function of CPU in Hindi

अब तक आप जान चुके होंगे कि CPU क्या काम करता है, लेकिन CPU कैसे काम करता है बह जानना बाकी है और यह जानना आपके लिए काफी दिलचस्प रहेगा। Processor तीन प्रक्रिया की मदद से कोई भी डाटा को process करता है। उन तीन प्रक्रिया है Fetch, Decode और Execute। और उन सब प्रक्रिया मे CPU क्या क्या काम करता है, चलिए एक एक करके जान लेते है-

What is CPU in Hindi

a) Fetch :- पहले आपको जान लेना जरूरी है हम जब भी Computer को कोई Task या Instruction देते है उस Instruction या Task पहले हमारे Memory (RAM) पर Store होता है। उसके बाद उस task Processor के पास जाता है process होने के लिए। but उस task आपने आप ही processor के पास नहीं जाता है उसको ले जाना परता है। Processor जब उस डाटाको Memory से उठाके आपने पास ले जाता है उस प्रक्रिया को Fetch कहा जाता है। असल मे fetch शब्द का मतलब ही होता है “लाना”

b) Decode :-main memory से डाटा ले आने के बाद उस डाटाको binary language मे convert करना परता है। किउकी हम जब Computer को कोई Task या Instruction देते है उस Instruction या Task पहले Human Readable Language मे होता है। हम सब जानते है computer Human Readable Language को नहीं समझता है, Computer सिर्फ एक ही Language को समझता है बह Binary Language मतलब 0 और 1। और Processor जब Human Readable Language को Computer की Language ( मतलब Binary Language) मे रूपांतरित करता है तब उस प्रक्रिया को Decode कहा जाता है।

c) Execute:- CPU की सबसे महत्वपूर्ण काम होता है डाटा को processing करना। डाटा को Memory से fetch करके ले आना और उस डाटा को Binary Language मे convert करना तो हो गेआ अब बाकी है उस डाटाको process करना। और processor जब डाटा को process करके सही output देता है तब उस प्रक्रिया को Execute कहा जाता है। मतलब Execute प्रक्रिया मे हमारे दिए गए सभी Input instruction Process होता है।

इसी तरह CPU के अंदर इस तीन process बार बार repeat होता रहता है । पहले Fetch, बाद मे Decode & finally Execute हो कर डेटा processing complete होता है।

Processor के बारे मे कुछ important जानकारी जो आपको इस field मे खास बना देगी

आप जब भी कोई desktop या laptop खरीदने के लिए कोई computer shop मे जाते हो, तो shop बाले आपको जरूर बताते है यह computer या laptop लेलों इसमे Dual Core processor लगा हुआ है या core i3 processor लगा हुआ है। असल मे इस core होती क्या है। इसके अलाबा आप अगर processor online मे खरीदते हो तो processor की description मे आपको बहुत सारे चीज लिखा हुआ रहता है, जैसे Core, Threads, Hyper Threading, Turbo Boost, Overclocking जैसी word। यह चीज भी processor की box मे भी लिखा हुआ रहता है। असल मे इन सब words का meaning क्या है? किउ processor box मे इन सब words लिखा हुआ रेहता है?

CPU in HIndi
ठीक इसी तरह लिखा हुआ रेहता है

देखिए दोस्तों, इन सब Words processor की खासियत को बताती है। मतलब processor मे आपको क्या क्या feature मिलेगी, processor की performance कैसी होगी, processor कितना तेजी से data processing करेगी etc. चलिए आज जान लेते है उन सब Words के meaning-

What is Core in Hindi

Processor के अंदर एक छोटा सा hardware Component होता है Core। यह एक physical part होता है किसी भी processor का। जो की हमारे दिए गए हर एक command को execute या Process करता है। मतलब इस Core मे ही हमारे दिए गए हर एक command या instruction को process किया जाता है। एक Processor मे जितना जादा Core होगा उस processor की performance उतना ही बेहतर होगा।

What is CPU In Hindi
यह processor की एक अंदर की तस्बिरए है

आज के समय मे सभी processor multiple core के साथ आता है। और पहले जब Single core CPU आया करता था उस समय computer मे एक major problem होता था, मान लीजीये आप Mp3 song सुन रहे हो उसी time मे आप चाहते हो Internet Browse करना, बह नहीं हो पता था, Because एक core होने की नातिन एक ही time मे आप एक ही काम को कर पाथे थे, एक ही time मे दो काम को नहीं। आज के समय मे processor के अंदर multiple core रहने के लिए आप एक साथ multiple कामों को कर सकते हो।

What is Threads in Hindi

Thread जो है CPU के core का ही एक और parts है। एक thread simply एक logical part है एक core का। यह कोई particular physical hardware component नहीं है। thread का काम होता है हमारे दिए गए हर एक command को receive करके Core के पास ले जाना

आपको अगर और भी आसान मे भाषा समझाऊँ तो ,Thread होता है एक way या channel। जिस way या channel को इस्तेमाल करके डेटा processor के पास जाता है। हम सब जानते है Processor कितना Fast work करता है। Million Instruction को 1 sec मे Process करने की Power रखती है Processor।

डाटा जब processor के पास जाएगा तब भी तो core उसे process कर पाएगा। डाटा या task अगर जल्दी जाता है core के पास तो core जल्दी ही उसे process कर देगा और फिर data या task अगर slow जाता है core के पास तो core एक task को complete करने के बाद next data या task के लिए wait करना परेगा। और इस situation मे processor की Core आपनी performance नहीं दिखा पाएगी। इसलिए कोई भी processor मे number of thread जितना ज्यादा होगी डेटा उतना ही fast processor के पास जाएगी और processor की Core आपनी performance दिखा पाएगी।

पहले की Processor मे एक Core के लिए एक ही Thread allocate था। उसमे क्या दिक्कत होता था चलिए एक Real Time Example के जरिए देख लेते है , मान लीजिए अगर Kolkata से Mumbai जाने के लिए सिर्फ एक ही way या पथ होता, इस Situation मे उस पथ या Way मे Traffic भी ज्यादा होती और इन्सानोको Destination मे पहुँचने मे बहुत देर होती। इसी तरह processor मे number of thread जितना कम होगी उतना ही डेटा को Processor तक पहुँचने मे देर होगी।

नीच में दिए गए Image को देखो। इस image मे Thread और Hyper Threading Technology का जीकर है। ( HT का मतलब Hyper Threading )

What is CPU in Hindi

What is Hyper Threading in Hindi

इस drawback को मिटाने के लिए implement किया गेआ hyper threading कि। जिसमे thread कि number को बढ़ा दिया गया है। अब एक core कि लिए 2 thread allocate है। इसमें core को डेटा के लिए wait करना नहीं पड़ता है। इसमे core आपनी performance दिखा पाती है। जैसे आप ऊपर की image मे देख रही हो। आज के समय मे सभी processor Hyper Threading feature के साथ आता है। इस Technic को intel ने hyper threading ही कहते है ओर AMD ने इसका नाम दिया है Simultaneous multithreading।

CPU in Hindi
What is CPU in Hindi
ठीक इसी तरह लिखा हुआ रेहता है

What is Turbo Boost in Hindi

कोई भी processor का एक minimum और एक maximum speed रहता है। जब processor के पास work कि load कम होती है तब processor आपनी minimum speed ( minimum frequency ) पर काम करता है। और जब work load बहुत जादा होता है तब processor आपनी speed को boost up करते है । Processor तब maximum speed पर काम करती है उस maximum speed को Turbo boost कहा जाता है।

processor की description मे अगर turbo boost feature- Yes रहता है तो उस processor आपने आप ही frequency को up down करेगा work load की हिसाब से। अगर इस feature-No रहता है तो उस processor हर बक्त आपना maximum speed पर कम काम करेगा चाहे work load ज्यादा हो या कम। और इस situation मे उस CPU ज्यादा power consume करेगा।

जैसे आप image मे देख रही हो ऐसे ही processor की description मे लिखा हुआ रहता है।

CPU in Hindi

What is Overclocking in Hindi

Processor की model number के last मे अगर “K” लिखा हुआ रेहता है that means उस processor को आप Overclock कर सकते हो। ठीक इसी तरह Intel Core i5 7600K लिखा हुआ रेहता है। अब जान लेते है Overclocking क्या होती है ?

देखिए दोस्तों, Overclocking का मतलब होता है कोई भी Processor का Base Clock Speed या Frequency को थोरा सा increase करना। Ex- मान लेते है कोई भी processor का Base clock speed 3.5 GHz है , और जब हम कुछ Setting को बदलकर प्रोसेसर की Base Clock Speed या Frequency को थोरा सा increase करके 4.0 GHz करते है उसे कहा जाता है Overclocking

जैसे आप image मे देख रही

What is CPU In Hindi

आप जरूर ए सोच रहे होंगे आपके processor की base clock speed क्या है और बह कैसा पता कारे ?

Very simple method पहले आप Taskbar पर Right Click करे >फिर Task manager click करे >उसके बाद click करे Performance पर > फिर CPU पर click करे और नीच मे देखिए आपके CPU के base clock speed क्या है बह दी गई है। ठीक उसी के नीचे आपके processor मे कितने core है बह भी दी गई है।

What is CPU in Hindi

CPU के प्रकार-Types Of CPU in Hindi

कोई भी processor का performance depend करती है उसकी number of core के ऊपर। मतलब एक processor मे Core का number जितना ज्यादा होगा उस processor का performance उतना ही fast होगा। इसिलिए CPU मे core कितना है ,उसके हिसाब से CPU को कई भागों में विभक्त किया गेआ है।

  1. Single Core
  2. Dual Core
  3. Quad Core
  4. Six Core
  5. Octa Core
  6. Multi Core
What is CPU in Hindi

1.Single Core Processor :- मूल रूप से इस प्रोसेसर मे एक ही Core रहता है । इस Processor use हम पहले करते थे । आज के time मे इसका use लगभग नहीं होता है ।

2. Dual Core Processor :-इस processor मे 2 Core होता है। normal काम करने के लिए ये processor use किया जाता है।

3. Quad Core Processor :-इसमे processor का core के number 4 होता है । इस processor का use हम advanced level पर करते है। Ex-Photo Editing, 3D rendering, etc.

4. Six Core Processor :- मूल रूप से इस प्रोसेसर मे 6 Core present होता है। इस processor का use heavy video rendering, High level game, Animation Etc. जैसे काम करने के लिए किया जाता है ।

5. Octa Core Processor :- इसमे processor का core के number 8 होता है। इस processor का use Bank मे किया जाता है।

6.Multi-Core Processor :- मूल रूप से इस प्रोसेसर मे बहुत सारे Core present होता है। इस processor का use हम Server Computer पर करते है।

Related Topic :-

  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI?
  3. CHIPSET क्या है (WHAT IS CHIPSET IN HINDI) और SYSTEM मे इसकी IMPORTANCE को जानिए।
  4. KEYBOARD क्या है -WHAT IS KEYBOARD IN HINDI? जानिए DETAILS मे

Conclusion :-

तो उम्मीद है इस पोस्ट CPU क्या है -What is CPU in Hindi से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है। तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये। आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है।


Spread the love

7 thoughts on “CPU क्या है और कैसे काम करता है – What is CPU in Hindi”

  1. Pingback: IP Address क्या है और कितने प्रकार के होते है ?

  2. Pingback: ROM क्या है और कितने प्रकार होते है? (What is ROM in Hindi)

  3. Pingback: Computer Memory क्या है और उनके प्रकार ? Details Explanation

  4. Pingback: Cache Memory क्या है?(What is Cache Memory in Hindi)Best Explanation

  5. Pingback: Protocol क्या है (What is Protocol in Hindi) और उसके प्रकार?

  6. Pingback: Computer parts in Hindi- हर एक Parts की details जानकारी

  7. Pingback: Keyboard क्या है -What is keyboard in Hindi? जानिए Details मे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *