BIOS को कैसे Update किया जाता है – How to update BIOS in Hindi

How to update BIOS in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे BIOS को कैसे Update किया जाता है-How to update BIOS in Hindi। BIOS को update करना जरूरी है Because BIOS को update करने से आपका PC की Booting time कम हो सकते है, कोई new feature देखने को मिल सकते है etc.

How to update BIOS in Hindi

BIOS को कैसे Update किया जाता है-How to update BIOS in Hindi

BIOS को update करने की एक simple process है। आप नीच मे दिए गए Step को follow करके BIOS को आसानिसे update कर सकते हो। एक चीज का ध्यान आपको जरूर देना परेगा BIOS update होने के समय अगर आपका PC का Power cut हो जाता है तो motherboard damage होने का संभावना रहता है।

1. Check Motherboard Model Number & BIOS version

BIOS को update देने से पहले आपको दो चीज जानना परता है, एक BIOS की version क्या है और Motherboard की model number क्या है। BIOS की version और Motherboard की model number को पता करने के लिए आपको Window key + R को press करना होगा, उसके बाद Run promt open होगा उस Run promt मे आपको “msinfo32” लिखके enter करना परेगा। (Window key + R—msinfo32) इसके बाद open होगी system information की पूरी list। उस system information list से आप पता कर सकते हो BIOS की version और Motherboard की model number।

How to update BIOS in Hindi

2. Downloading the BIOS Update File

Motherboard की model number को internet पर search करना परता है latest BIOS की version को download करने के लिए। search करने के बाद Motherboard की official website पर click करे और जाइए support menu पर, ऊहा से जाइए BIOS पर अगर BIOS की latest version available हो तो Download करे।

BIOS की latest version को कैसे download करना है उसकी पूरी Process Step by step Images के जरिए दिए गए है । उन ही Step को Follow करके आप BIOS की latest version को Download कर सकते हो।

3. Extract BIOS Downloading File

BIOS की latest version Download करने के बाद उस Download file को Extract करे एक blank Pendrive मे। और system को restart दे। Pendrive system मे attach रहना चाहिए।

Download file को Extract करने के बाद ऐसी File देखने को मिलेगी।

4. Updating Your BIOS

system को restart दे कर तुरंत F2, F12, Delete या Esc Key को Press करके आप BIOS Menu मे जाइए। BIOS Menu मे जाकर आपको जाना परेगा Q Flash मे, उसके बाद Update BIOS पर click की जिए और आपका pendrive को select की जिए। उसके बाद yes पर click की जिए और yes पर click करने के बाद आपका BIOS का update start हो जाएगा। minimum 5 min से 30 min लगता है एक BIOS को update होने मे।

BIOS को कैसे Update करना है उसकी पूरी Process Step by step Images के जरिए दिए गए है । उन ही Step को Follow करके आप BIOS को Update कर सकते हो।

F2, F12, Delete या Esc Key को Press करके आप BIOS Menu open होगा. और F8 Press करके आप Q Flash मे जाइए
F8 Press करने के बाद ऐसा option आएगी और Yes press करके Q Flash मे Entry लीजि
उसके बाद Update BIOS पर click की जिए और आपका pendrive को select की जिए। और आपका BIOS का update start हो जाएगा।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप BIOS को कैसे Update किया जाता है-How to update BIOS in Hindi को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.