Topology क्या है और उसके प्रकार को जानिए

What is Topology in Hindi
Spread the love

आप अगर Computer Networking को पूरी तरह से जानना चाहते हो तो आपको पहले Topology क्या है ( Topology in Hindi) और कितने प्रकार के होते है ? उसको अछि तरह से जानना परेगा। क्योंकि एक network को established करने के लिए सबसे पहले आपको network की layout कैसी होगी उसको decide करना परेगा उसके बाद ही आप network को established कर पाएंगे।

What is Topology in Hindi

और इहाँ पर बात खतम नहीं हो जाता, मान लेता हूँ आप कोई भी layout selects किए हो किन्तु उस layout का कुछ advantage भी है और disadvantage भी है बह भी आपको अच्छी तरह से जानना होगा। इसलिए दोस्तों इस notes आपको help करेगी Topology के बारे मे सब कुछ जानने मे।

आप जब भी कोई Network established करोगे आपने home या office मे तो आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। इस notes मे हम आपको बताऊँगा Topology क्या है, Topology के प्रकार Bus Topology, Ring Topology, Star Topology, Mesh Topology, Tree Topology, Hybrid Topology क्या है? और इन्ही सब topology के Advantages और Disadvantages। चलिए बिना किसी बक्त गवाई शुरू करते है-

Topology क्या है -What is Topology in Hindi?

Network topology का meaning होता है Network कि आकृति या layout। मतलब नेटवर्क मे use होने वाली Nodes (Computer) या डिवाइस कैसे एक दूसरे से Connect होगी और कैसे आपस में डाटा transfer करेगी उसकी layout को Network Topology कहा जाता है । Network Topology दो प्रकार के होते हैं- Physical Topology & Logical Topology।

  1. Physical Topology :-Physical Topology का मतलब यह होता है आपने जो network established किया आपके office के अंदर वह बाहर से कैसी दिख रही है मतलब उसकी physically shape कैसी है उसे कहते है physical topology। ex- उसका shape अगर circle मे दिखती है मतलब बह Ring Topology है।
  2. Logical Topology :-Network मे use होने वाली device internally कैसे communicate कर रही है उसे कहते है logical topology। मतलब बहार से दिख रही है सभी device round मे connected (मतलब Ring Topology) है but अंदर से सभी device communication कर रही है कुछ ओर तेरीको से। इसको logical topology बोलते है।

इस notes मे हम Physical Topology के Types के बारे मे Discuss करेंगे-

Topology के प्रकार -Types of Topology in Hindi?

Network Topology छह प्रकारके होते है-

  1. Bus Topology
  2. Ring Topology
  3. Star Topology
  4. Mesh Topology
  5. Tree Topology
  6. Hybrid Topology

Bus Topology क्या है -What is Bus Topology in Hindi?

इस Bus topology मे एक centralize cable होता है और उस centralize cable मे ही सारी computer connect रेहति है। इस topology को बाहर से दिखती है Straight Bus की तरह इसलिए इसको bus topology कहा जाता है। और उस centralize cable मे सभी computer को BNC T-Connector के जरिए connect रहते है। आज के समय मे इस topology का use नहीं किया जाता है। किन्तु जहां पर इस topology का जरूरत परती है वहाँ पर मे इसका इस्तेमाल किया जाता है।

What is Topology in Hindi
Advantage of Bus Topology in Hindi
  • इसको implement करने के लिए आपको कोई भी dedicated devices (मतलब switch, hub) की जरूरत नहीं परती है । इस टोपोलॉजी में Backbone cable मे ही सभी कंप्यूटर connect रहती है।
  • इस topology को implement या installation करना काफी easy है और इसमे use होने बाली सभी component आपको आसानीसे मिल जाएगी।
  • इक computer मे अगर problem आ जाए तो Network मे use होने बाली बाकी computer को कोई effect नहीं परता है ।
  • इस topology मे कोई problem आ जाए तो उस प्रॉब्लम को Solve करना काफी easy है।

    Disadvantage of Bus Topology in Hindi
  • इस topology का सबसे बड़ा Disadvantage है centralized cable को अगर कुछ हो जाए या यह cable अगर cut जाए तो पूरा नेटवर्क बंद हो जाएगी।
  • इस topology मे आप अगर कोई भी dedicated computer मे कुछ भी चीज send कर रही हो बह चीज नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटर में send हो जाएगी।
  • इस टोपोलॉजी में आप अगर कोई कंप्यूटर को add करना या remove करना चाहते हो तो उस समय पूरा नेटवर्क grows down हो जाएगा।
  • इस topology मे computer की quantity जितनी जादा होगी इस topology का data communication speed उतनी Slow हो जाएगी।

Ring Topology क्या है -What is Ring Topology in Hindi?

Ring topology bus topology की तरह ही होती है। but ring topology मे आखिर के computer पहले की computer के साथ connect होती है। Ring topology मैं प्रत्येक डिवाइस एक Circular structure बनाकर अन्य डिवाइस से जूरी रहती है। इस topology मे डेटा transfer करने का तरीका यह है कोई computer पिछले computer से डाटा प्राप्त करके next computer को भेजता है।

उसमें सभी कंप्यूटर Clock wise डाटा transfer करती है दूसरी डिवाइस को। Ring topology मे डाटा को स्थानांतरित करने के लिए प्रत्येक computer एक repeater के रूप में कार्य करता है । EX- इस topology भी आज के समय मे कही भी इस्तेमाल नहीं होता but जहा पर इसकी जरूरत परती है ऊहा पर इसका use होता है।

What is Topology in Hindi
Advantage of Ring Topology in Hindi
  1. इसको implement करने के लिए आपको कोई भी dedicated device (मतलब switch, hub) की जरूरत नहीं परती है । इस टोपोलॉजी में Backbone cable मे ही सभी कंप्यूटर को connect रहती है।
  2. इस topology मे कोई problem आ जाए उस प्रॉब्लम को Solve करना easy है।
  3. इसका installation cost कम होता है ।
Disadvantage of Ring Topology in Hindi
  1. इस topology का सबसे बड़ा Disadvantage है centralized cable को अगर कुछ हो जाए या यह cable cut जाए तो पूरा नेटवर्क बंद हो जाएगी।
  2. इस टोपोलॉजी में आप अगर कोई कंप्यूटर को add करना या remove चाहते हो तो पूरा नेटवर्क grows down हो जाएगा।
  3. इस topology मे computer की quantity जितनी जादा होगी इस topology का data communication speed उतनी Slow हो जाएगी।

Token Ring Topology क्या है -What is Token Ring Topology in Hindi?

Ring topology मे जो famous है बह है token ring topology। इसका इस्तेमाल जादा होती है ring topology के तुलना मे। इस topology मे एक centralize device के जरिए सारे कंप्यूटर connect रहती है उस centralize device सभी कंप्यूटर को Token देने का काम करता हैं । जिस कंप्यूटर के पास Token रहेगा वह कंप्यूटर नेटवर्क से जूरे कोई भी कंप्यूटर से बात कर पाएगा। जिसके पास token नहीं होगी बह डिवाइस कोई भी कंप्यूटर के साथ बात नहीं कर पाएगा। उस centralized device token देने का काम करते है।

what is topology in hindi

आपको अगर Networking मे Extra Ordinary बनना है तो आप नीच मे दी गई notes को follow करो-

  1. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  2. NETWORK DEVICES IN HINDI- ROUTER, MODEM, SWITCH, REPEATER
  3. NETWORK क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS NETWORK IN HINDI
  4. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  5. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?
  6. IP ADDRESS क्या है – WHAT IS IP ADDRESS IN HINDI और उसके प्रकार?
  7. PROTOCOL क्या है और कितने प्रकारके होते है- WHAT IS PROTOCOL IN HINDI

Star Topology क्या है -What is Star Topology in Hindi?

इसके बाद जो topology है बह है star topology । जितनी भी topology का जिक्र मैं करूंगा इस notes मे उन्मे से सबसे popular topology है इस Star topology। आज के time मे इस topology का use सबसे ज्यादा होता है। इस topology में एक centralize device (centralize device कोई भी हो सकते है switch या hub) होता है और उस device के जरिए ही सारे computer connect किया जाता है। और उस centralized device काम होता है सारे computer को आपस मे जोरना और communicate कराना।

इस topology का advantage ज्यादा है और disadvantage कम है इसलिए इस टोपोलॉजी को सबसे ज्यादा use मैं लिया जाता है। EX- लगबाग सभी जगह use होती है , Office, Lab, Broadband connection, home etc.

What is Topology in Hindi
Advantage of Star Topology in Hindi
  • Cable कि requirement बड़ी कम होती है।
  • इस topology के मदद से आप बड़े नेटवर्क भी बनाया जा सकता हैं।
  • इस topology कोई complicated topology नहीं है, आपको बड़ी आसानी से सब कुछ समझ में आ जाएगी।
  • Network मे कोई problem आ जाए तो आप असनिसे इसका troubleshooting कर सकते हो।
  • इसका सबसे बड़ा advantage आप अगर कोई computer add करना या computer को निकालना चाहते हो तो नेटवर्क मे कोई फरक नहीं पड़ेगा।
Disadvantage of Star Topology in Hindi
  1. इसका एक ही Disadvantage है अगर centralized device खाराप है जाए तो पूरा नेटवर्क अचल है जाएगी।
  2. Installation cost इसका जादा होती है।

Mesh Topology क्या है -What is Mesh Topology in Hindi?

Mesh का मतलब होता है जालMesh topology मे आपको एक ही बात याद रखना होगा वह है इसमें use होने वाली हर एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर के साथ dedicated line के through connect रहती है। पिछले टोपोलॉजी मे हमने देखा कोई computer अगर दूसरे computer से बात करना चाहता है तो किसी अन्ये device कि मदद से बो बात कर पता था। But इस topology मे कोई डिवाइस की मदद नहीं लिया जाता है बह उस computer कि dedicated lines का इस्तेमाल करते है बात करने के लिए। EX- इस topology को Router to Router connection करने के लिए use मे लिया जाता है।

What is Topology in Hindi
Advantage of Mesh Topology in Hindi
  1. इस topology का डाटा communication speed fast होता है बाकी साड़ी टोपोलॉजी की मुकाबले ।
  2. New device को add करना या device को remove करने के समय network मे कोई disrupt नहीं होता है ।
  3. इस topology बहुत secure होता है।
  4. कोई भी cable अगर break down हो जाए तो बाकी सारे कंप्यूटर में या नेटवर्क में कोई भी असर नहीं पड़ती है।
Disadvantage of Mesh Topology in Hindi
  • इस topology very complicated होता है।
  • Wiring very complicated होता है।
  • इस topology का cabling cost जादा होती है।
  • इस topology बहुत robust होता है और आसानी से समझ में नहीं आता।
  • इस topology अगर कोई problem होता है उस problem को find out करना काफी मुस्किल है।

Hybrid Topology क्या है -What is Hybrid Topology in Hindi?

Hybrid topology को समझना थोड़ी easy है because एक से ज्यादा टोपोलॉजी को अगर जोड़ दिया जाए तो बन जाती है Hybrid topology। हम सबने hybrid का मतलब क्या जानते है, के यही ना जब दो अलग अलग चीज को अगर जोड़ दिया जाए तो बन जाता है Hybrid।

आपको example के जरिए समझाता हूँ, मान लीजिए state bank दो branch है और दो branch मे से एक branch पर use हो रहा है bus topology और state bank कि दूसरी branch पर use हो रहा है Ring Topology। और अगर state bank कि इस दो branch को आपस मे wire के जरिए जोड़ दिया जाए तो वह बन जाएगी है Hybrid network। और उस Hybrid network को Hybrid Topology कहा जाता है।

What is Topology in Hindi
Advantage of Hybrid Topology in Hindi
  • इस topology को आप आपके requirement के अनुसार establish कर सकते हो।
  • इस topology में कोई डिवाइस को अगर add या remove किया जाए तो पूरे नेटवर्क में कोई भी असर नहीं पड़ेगा।
  • इस topology के अंदर आप जो जो टोपोलॉजी use करेंगे उसका जो जो advantage है बह आप उठा पाओगे।
  • इस topology को आप जितना चाहे उतना expand कर सकते हो।
Disadvantage of Hybrid Topology in Hindi
  1. इसकी जो major disadvantage है इस टोपोलॉजी का डिजाइन very complicated होता है।
  2. इस topology को established करने में बहुत cable की जरूरत पढ़ती है।
  3. इस टोपोलॉजी में अगर कोई प्रॉब्लम आ जाए उसको solve करना थोड़ा difficult है।

Tree Topology क्या है -What is Tree Topology in Hindi?

Tree topology ओर hybrid topology मे एक ही अंतर है। hybrid topology में आप कोई भी टोपोलॉजी का use कर सकते हैं but tree topology में bus topology और star topology को मिला कर ही बनाया जाता है। Ex- जहा पर requirement होती है ऊहा पर इस्तेमाल होती है।

What is Topology in Hindi
Advantage of Tree Topology in Hindi
  • इस topology को आप जितना चाहे उतना expand कर सकते हो।
  • इस topology को आप आसानीसे समझ सकते हो और इसमें कोई problem आ जाए उसका salutation आप आसानी से कर सकते हो।
  • अगर Backbone cable कोई वजह से टूट जाए पूरा नेटवर्क मे कोई effect नहीं पड़ेगा।
  • इस topology का डिजाइन थोड़ा easy होता है और आप आसानी से समझ सकते हो।
Disadvantage of Tree Topology in Hindi
  1. इस topology मे बहुत सारे अलग-अलग डिवाइस की जरूरत पड़ती है इसलिए इस टोपोलॉजी को implement करना थोड़ा costly होता है।
  2. इसमें एक ही डिसएडवांटेज है इस topology के अंदर कोई भी डिवाइस मे अगर प्रॉब्लम आ जाए उसको troubleshooting करना थोड़ा difficult है।
  3. इस टोपोलॉजी में अगर tree टोपोलॉजी का backbone cable ब्रेक डाउन हो जाए तो पूरा tree topology का network अचल हो जाएगा।
  4. इस topology मे कोई डिवाइस अगर add होता है तो उसको device को configuration करना थोड़ा मुस्किल है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप Topology क्या है (What is Topology in Hindi) को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है।परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है।

आपको अगर Computer Hardware मे Extra Ordinary बनना है तो आप नीच मे दी गई notes को follow करो-

  1. CPU क्या है और उसकी हर एक जानकारी अब हिन्दी मे।
  2. RAM क्या है(WHAT IS RAM IN HINDI) और कैसे काम करते है ?
  3. COMPUTER PARTS IN HINDI- हर एक PARTS की DETAILS जानकारी
  4. HARD DISK क्या है (HARD DISK IN HINDI) जानिए पूरी DETAILS मे
  5. CHIPSET क्या है (WHAT IS CHIPSET IN HINDI) और SYSTEM मे इसकी IMPORTANCE को जानिए।
  6. BIOS क्या है (WHAT IS BIOS IN HINDI) और कैसे काम करते है ?
  7. माउस क्या है-WHAT IS MOUSE IN HINDI? जानिए पूरी जानकारी के साथ
  8. KEYBOARD क्या है -WHAT IS KEYBOARD IN HINDI? जानिए DETAILS मे

Spread the love