Protocol क्या है और कितने प्रकारके होते है- What is Protocol in Hindi

protocol क्या है
Spread the love

आज हम जानेंगे Protocol क्या है (What is Protocol in Hindi) और उनके types के बारे मे। और एक बात internet मे कॉनसा Protocol का क्या काम है बह भी आप आसानीसे जान जाओगे। चलिए जान लेते हैं इस notes से आप क्या क्या जानोगे-

  • Protocol क्या है (What is Protocol in Hindi)?
  • Protocol के प्रकार (Types of Protocol)
  • TCP, IP, UDP Protocol in Hindi
  • SMTP, POP3, IMAP Protocol in Hindi
  • DNS, DHCP, ICMP Protocol in Hindi
  • HTTP, HTTPS Protocol in Hindi
What is Protocol in Hindi

Protocol क्या है – What is protocol in Hindi

Protocol होता है एक Set of rules जो digital communication मे इस्तेमाल होता है। डेटा जब एक network से दूसरे network मे या एक device से दूसरे device मे transfer करता है तब उस डेटा को कुछ rules follow करना परता है। उस Rules को network की दुनिया मे कहा जाता है Protocol

A network protocol is an established set of rules that determine how data is transmitted between different devices in the same or different network

आपको एक Example के जरिए समझाता हूँ – देखिए दोस्तों, हम इंसानों को भी एक दुसरे से बात करने के लिए कुछ rules follow करने पड़ते है। जैसे Proper grammar का इस्तेमाल, दोनों के Voice clear होना ,दोनों के Common language होना यह सब चीज। और उन सभी rules को अगर हम सही से Follow करते है तो हम एक दुसरे की बातको अछि तरह से समझ पाते है। ठीक उसी तरह Network मे भी बहुत सारे Rules होते है जो डाटा transfer के दौरान devices को follow करना परता है। और उन सभी set of rules को Protocol कहा जाता है।

Protocol के प्रकार – Types of Protocol in Hindi

Protocol का अर्थ हमने समझा है Protocol होता है एक set of rules, Right!। दो device को digitally communicate कराने के लिए network मे Rules तो है but उन सब rules क्या क्या है चलिए एक एक करके देख लेते है-

TCP Protocol in Hindi

TCP का full from होता है Transmission Control Protocol। इस प्रोटोकॉल को हम इसलिए पहले रखा है क्योंकि इस Protocol के बिना पूरा internet अचल हैं। इस protocol को पूरी internet की Backbone कहा जाता है। TCP protocol पूरा internet कि रीड की हड्डी की तरह काम करता है। क्यूंकी इस protocol ही है जो internet मे send कीये डाटाको transfer करने की काम करता है। इस protocol OSI model के 4 number layer पर काम करते हैं that means Transport layer। TCP protocol एक connection oriented protocol है।

Internet मे इस protocol का काम होता है – दो device या दो network के बीच की Connection को established करना और उस दो devices या networks के बीच send कीये गए डाटाको destination मे transfer करना। इस protocol और एक खास काम करता है बह है transfer के दौरान अगर कोई डाटा Packet lost हो जाता है तो उस डाटाको destination address मे retransmission करने का काम भीइस protocol करता है।

आपको और भी details मे समझाता हूँ । देखिए दोस्तों, कोई भी डाटा transfer होने से पहले बड़े आकार (size) में होता है। इस protocol क्या करता है उस बड़े आकार (size) की डाटा को छोटे-छोटे भागों में बांटता है और डाटा packet के ऊपर numbering कर देता है। डाटा को छोटे-छोटे भागों में बांटने से और numbering करने से क्या होता है मान लीजिए transfer के दौरान अगर कोई number की डाटा Packet अगर lost हो जाता है तो receiver side के TCP protocol तुरंत inform करता है sender side के TCP से, के मुजे इस number की डाटा packet नहीं मिली। तो उस समय sender side के TCP जिस number की डाटा Packet lost हो गई है उस number की डाटा Packet को फिरसे retransmit करता है।

OSI Model in Hindi

डेटा packet को send करने के समय sender side के TCP protocol हमेशा receiver side के TCP protocol से connection बनाकर रखती है। डेटा packet मिल जाने से receiver side के TCP protocol हमेसा respond करती है, जैसे इस image मे आप देख रही हो।

What is Protocol in Hindi

IP Protocol in Hindi

IP Address का Full From होता है Internet protocol Address। यह एक number जो आपकी device को आपके Network और दुनिया भर के अन्य Device से जोड़ने में मदद करता है। internet में इस IP address के through ही आपके device को identify किया जाता है।

आपको एक example देके समझाता हूँ – देखिए दोस्तों, आज के समय में हम सभी ने Online Shopping करते है । Online Shopping में क्या होता है? हम जब भी कोई product का order करते है तब company बाले हमारे से हमारा address लेते है क्यूंकि company बाले उस address मे ही हमारा product deliver करता है।

ठीक उसी किस्सा internet मे भी होता है हम जब भी कोई query google मे करते है तब google बाले हमारे से हमारा device की IP address लेते है (But बह address हमको manually देना नहीं परता है बह automatically ले लेता है ) और बाद मे google हमारे query को solve करके हमारे device की IP Address मे भेज देते है।

आप अगर IP Address क्या है? इसके बारे मे details मे जानना चाहते हो तो आप इस note को follow करो

UDP Protocol in Hindi

बड़े-बड़े डाटाको send करने में TCP महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। but छोटे-छोटे data को destination device या address मे send करने के लिए जिस protocol का महत्व सबसे ज्यादा रहता है उस protocol का नाम है UDPUDP का Full from होता है User Datagram Protocol । इस protocol Online gaming, audio & video calling ,Voice over IP (VoIP),media streaming, etc. जैसी क्षेत्र मे डाटा transfer की काम करती है। UDP protocol मे डाटा को Datagram कहलाता है।

UDP का सबसे बड़ा Disadvantage है इस protocol data packet को retransferred नहीं करता है TCP protocol की तरह। इस protocol sender और receiver के बीच very week connectivity established करता है। इसमे डेटा packet transfer के समय अगर कोई डेटा packet loss हो जाता है तो इस protocol उस डेटा packet को दुबारा retransmit नहीं करते है।

आप जरूर यह चीज notice कीये होंगे Video calling के दौरान कोई बात अगर Network problem की वजह से अटक जाती है या ठीक से सुनाई नहीं देती है तो उस बात को दोबारा repeat किया नहीं जाता। क्योंकि वहाँ पर UDP Protocol डाटा transfer की काम कर रही है। जैसे आप नीच मे दिए गए image मे देख रहे हो डेटा packet मिल जाने से receiver कोई respond नहीं कर रहा है। इसका मतलब sender को कोई पता नहीं चल रहा है receiver को डेटा मिली की नहीं ।

What is Protocol in Hindi

SMTP Protocol in Hindi

SMTP का full from होता है Simple Mail Transfer Protocol। इसका full from से ही पता चलता हैं ये क्या काम करता है। इस protocol कोई भी mail को Send करने की काम करता है। इस protocol OSI या TCP IP model के Application layer मे काम करता है।

आपको अगर Networking मे Extra Ordinary बनना है तो आप नीच मे दी गई notes को follow करो-

  1. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  2. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  3. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?
  4. NETWORK DEVICES IN HINDI- ROUTER, MODEM, SWITCH, REPEATER
  5. NETWORK क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS NETWORK IN HINDI
  6. TOPOLOGY क्या है ( TOPOLOGY IN HINDI) और कितने प्रकार के होते है ?
  7. INTERNET की पूरी इतिहास – HISTORY OF INTERNET IN HINDI?

POP 3 Protocol in Hindi

POP 3 का full from है Post Office Protocol version 3 । Version का मतलब,जैसे आपने सुना है IPv4 और IPv6। IPv4 का version 4, IPv6 का version 6 ठीक इसी तरह Post Office Protocol का version 3 है। पहले आपने देखा कोई भी Mail को Send करने में SMTP Protocol काम में आता है। ठीक उसी प्रकार कोई भी mail को Receive करने का काम POP 3 Protocol करता है। basically POP 3 protocol का काम है Mail को Receive करना।

IMAP Protocol in Hindi

IMAP इसका मतलब Internet Message Access Protocol। इस IMAP protocol हमारे द्वारा दिए गए सभी Gmail या mail request को Gmail server तक पहुंचाने का काम करता है।

चलिए आपको एक real time Example के जरिए समझाता हूँ – इस समय में सभी के पास ही Gmail Account होता है। और जब भी हम उस Gmail account को Open करते हैं तो Gmail बाले हमारे से हमारा User ID और Password मांगता है। और हम जब user name और password जैसे ही fill कर दे देते है तव उस user name और password को Gmail बाले के पास जाता है Verify होने के लिए। verify करने के बाद Gmail बाले authentication देता है Gmail account को access करने की। और उसके बाद ही हम Gmail account को access कर पाते है।

IMAP protocol की बजह से ही हम Gmail server के साथ communication कर पाते है। क्यूंकी IMAP protocol ही है जो हमारे request को Gmail server के पास और Gmail server की request हमारे पास ले आने या ले जाने का काम करता है।

What is Protocol in Hindi

DHCP Protocol in Hindi

DHCP का full from होता है Dynamic Host Configuration Protocol। इस Protocol का काम होता है Internet से जुड़े हर एक Device को Dynamically या automatically IP Address assign करना। हम सबने जानते है कोई भी device को internet के साथ connect करने के लिए पहले उस device मे IP Address assign करना परता है। और IP Address assign करने के दो तरीका है- एक Manually IP address assign और दूसरा Automatic IP Address Assign। और हमारे system मे जब automatic IP address assign हो जाता है तो उस automatic IP address assign करने का काम DHCP protocol करता है।

नीच मे दी गई image मे जैसे आप देख रही हो-

Protocol in hindi

DNS Protocol in Hindi

DNS का full from होता है Domain Name System। इसका काम होता है कोई भी Website की Name को उसके unique IP में या कोई भी IP को उसकी unique website name मे convert करना। जिस प्रकार हम हमारे फोन में किसी का Phone Number उसी के नाम पे save कर रखते है। उसी प्रकार DNS काम करता है।

मतलब हम जब कोई Website की नाम को हमारे web browser मे Search करते हैं हमारे request उस website की server के पास जाने से पहले DNS protocol के पास जाता है । और DNS क्या करता है उस website के name पर जो unique IP address booking है उस unique IP मे convert कर देता है। और उसके बाद उस unique IP हमारे browser मे आता है, उसके बाद हमारे browser से request उस website की server मे जाता है और फिर जाके हमारे request solve होता है। जैसे आप नीच मे दी गई image मे देख रही हो-

What is Protocol in Hindi

HTTP & HTTPs Protocol in Hindi

HTTP का full from होता है Hypertext Transfer Protocol , HTTPS का full from है Hyper Text Transfer Protocol Secure HTTP and HTTPs दोनों protocol का काम same ही होता है। इसका काम है web browser को web server से connect करना ।

आपको एक example के जरिए समझाता हूँ- देखिए दोस्तों , मतलब हम जब Web browser ( Chrome, Firefox, Edge etc) मे कुछ भी search करते है। मान लीजिए हम facebook.com या लिख कर enter press किया। उस request को हमारे web browser से Facebook के server तक ले जाने और Facebook जब हमारे request को solve कर देता है तो उस output result को हमारे web browser तक ले आने का काम HTTP and HTTPS करता है। जिस तरह हम एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए किसी vehicle का इस्तेमाल करते है।

वर्तमान समय मे internet पर HTTP protocol का इस्तेमाल नहीं होता है उसकी जगह इस्तेमाल हो रहा है HTTPs protocol। क्योंकि HTTP protocol user की डाटा को पूरी तरह security नहीं दे पता था, उससे क्या होता था कोई भी hacker डाटाको hack कर लेता था। but आज के समय internet पर HTTP की जगह HTTPs protocol use हो रहा है जो user की डाटा को पूरी तरह security देती है जिससे कोई भी hacker डाटाको आसानिसे hack नहीं कर पता है। जैसे आप नीच मे दी गई image मे देख रही हो-

What is Protocol in Hindi

ICMP Protocol in Hindi

ICMP का full from होता है Internet Control Message Protocol। इस protocol का काम होता है Web browser मे error message show कराना । मतलब हम जब Web browser पर कोई भी request करते है बह request जब fulfil नहीं होता है तब उस समय जिस error message Web browser मे show होता है, उस error message ICMP protocol दिखाती है। इस protocol routers मे काम करता है। जैसे आप नीच मे दिए गए image मे देख रही हो-

What is Protocol in Hindi

Related Topic :-

  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. VPN क्या है और कैसे काम करता है ? WHAT IS VPN IN HINDI?
  3. CACHE MEMORY क्या है? (WHAT IS CACHE MEMORY IN HINDI) BEST EXPLANATION
  4. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप Protocol क्या है (What is Protocol in Hindi)? इस note को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है।परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है। तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है।


Spread the love

8 thoughts on “Protocol क्या है और कितने प्रकारके होते है- What is Protocol in Hindi”

  1. Pingback: INTEL VS AMD Processor कौन सा Best हे ? Details Explanation

  2. Pingback: Motherboard क्या हे और उसका IC identification केस कारें?

  3. Pingback: ROM क्या है और कितने प्रकार होते है? (What is ROM in Hindi)

  4. Pingback: Topology क्या है (What is Topology in Hindi) और उसकी प्रकार

  5. Pingback: Keyboard क्या है -What is keyboard in Hindi? जानिए Details मे

  6. Pingback: OSI Model क्या है - OSI Model in Hindi?

  7. Pingback: IP Address क्या है (What is IP address in Hindi) & उसके प्रकार

  8. Pingback: Network क्या है और कितने प्रकारके होते है-What is Network in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *