Network क्या है और कितने प्रकारके होते है – What is Network in Hindi

Computer Networks in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे network क्या है और कितने प्रकारके होते है । इस article को पढ़ कर आप Network के बारे मे बहुत कुछ जान सकते हो। जैसे की Network क्या है, नेटवर्क और इंटरनेट में अंतर, Network का इतिहास, Computer Network के important types, Network मे इस्तेमाल होने बाली devices etc. चलिए शुरू करते है-

Computer Networks in Hindi

Network क्या है – What is Network in Hindi

जब दो या दो से ज्यादा computing device किसी माध्यम (Wire, Wireless) के जरिए एक दूसरे से connect होता है तो उसे Network कहा जाता है। और जब उन सभी computing device आपस मे आपने resources, data, applications इत्यादि को एक दूसरे के साथ share करते है उसे Networking कहा जाता है।

इस कम्प्युटर नेटवर्क के जरिए आप एक साथ दर्जनों, सैंकडों, हजारों कम्प्युटर को आपस में Connected कर सकते हो। और उन सभी कंप्युटर के बीच आप data, Resource, Internet, Printer Sharing कर सकते हो। एक बात आपको बता देना जरूरी है, जब कोई computer network से जुडते है तब उस computer को Node (नोड) कहा जाता है।

नेटवर्क और इंटरनेट में अंतर – Network VS Internet in Hindi

इससे पहले आप आगे बरे आपको Network और internet के बीच की अंतर को अच्छी तरह से समझना पड़ेगा। क्यूंकी network और internet दो अलग-अलग Concept है। इनको आप गलतिसे एक मत समझिए। चलिए पहले जान लेते है network क्या है-

Network- जब बहुत सारे computing device किसी माध्यम (Wire, Wireless) के जरिए एक दूसरे से connected होते है तो उसे Network कहा जाता हैं।

 Network in Hindi
Network

अब जान लीजिए Internet क्या होता है :- बहुत सारे (मतलब हजारों या लाखों ) Network को जब interconnected कर दिया जाता है यानी एक साथ जोड़ दिया जाता है, तब जो large Network बनती है उस large Network को Internet कहा जाता है। और हम आज जो internet का use कर रहे है बह internet हजारों या लाखों network मिलकर बनी है।

 Network in Hindi
Internet
Related Notes-
  1. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  2. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  3. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?
  4. TOPOLOGY क्या है ( TOPOLOGY IN HINDI) और कितने प्रकार के होते है ?
  5. PROTOCOL क्या है और कितने प्रकारके होते है?
  6. VPN क्या है और कैसे काम करता है ? WHAT IS VPN IN HINDI

Network का इतिहास -History of Network in Hindi

Network और internet के बीच की अंतर को सायद आप अच्छी तरह से जान गए हो। अब हम जानेंगे Network का इतिहास। मतलब Network का सूचना कब हुआ और किस तरह हुआ। चलिए फटाफट जान लेते है-

Network का सूचना हुआ था America मे। Network आविष्कार होने का Main reason था Cold War (1947–1991)। Cold War के समय Russia और America दो महा शक्तिशाली देश थे और आज के समय मे भी है। उस समय कही बजह से उस दो शक्तिशाली देश एक दूसरे के दुश्मन थे। और उस समय दोनों country ही चाहते थे world के सबसे शक्तिशाली देश बनना। और इस बजह के लिए दोनों देशों के बीच हमेशा छोटे-छोटे युद्ध होते रहते थे। उस समय दो country एक ही कारण से भयभीत थे बह है परमाणु हमला। because परमाणु हमला अगर हो जाए किसी देश पर तो उस देश पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा।

network के आगमन से पहले एक country का सभी important data एक ही क्रेंद्र से distribute होता था। मान लीजिए उस क्रेंद्र पर अगर विपक्षी देश परमाणु हमला कर देता है तो उस देश का सभी important data नष्ट हो जाएगा और उस देश अचल हो जाएगा। इसलिए America चाहते थे important data एक ही क्रेंद्र पर ना हो कर ,कही क्रेंद्र पर हो। इस समस्या से मुक्त होने के लिए America इसके स्थायी समाधान की तलाश मे थे।

1962 मे M.I.T & ARPA के एक scientist उसका नाम है J.C.R. Licklider, उसने इस समस्या के समाधान का प्रस्ताव दिया। उसने बोला डाटा को send करने के लिए हम Computer का इस्तेमाल कर सकते है और कंप्यूटर “galactic network” के जरिए एक दूसरे से बात कर सकते है मतलब network के जरिए.

History of Internet in Hindi
J.C.R. Licklider

और इस galactic network को आपनाते हुए America आपने सभी महत्वपूर्ण केंद्रके (मतलब military, parliament etc.) computer को underground wire के जरिए जूक्त किया और इसी तरह एक Network create हुआ। और उस network को उसने ARPANET (Advanced Research Projects Agency Network) नाम दिया। और इस नेटवर्क की मदद से एक कंप्यूटर से दूसरी कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर possible दुआ। जब इस technique का फायदा मिलने लगे तब America के मन से परमाणु हमला से जूरे हुए जो भय थे बह भी हटने लगे। और इसी तरह पूरे world मे First नेटवर्क developed हुआ।

Network से Internet बानने की सफर को अगर आप details में जानना चाहते हो तो इस notes को Follow करो- INTERNET की पूरी इतिहास – HISTORY OF INTERNET IN HINDI?

Computer Network के विभिन्न प्रकार- Types of Network in Hindi

कंप्युटर नेटवर्क क्या है सायद आप जान गए हो। अब हम जानेंगे Computer Network कितने प्रकारके होते है। देखिए दोस्तों, Computer network को geographical area के आधार पर classified किया जाता है। मतलब किस network कीतनि geographical area तक फैली हुई है या Spread है उनके हिसाब से computer network को बीभक्त किया जाता है । और उन geographical area के आधार पर computer network को 6 भागों मे बाँटा जाता है-

  • PAN(Personal Area Network)
  • LAN(Local Area Network)
  • MAN(Metropolitan Area Network)
  • WAN(Wide Area Network)
  • CAN(Campus Area Network)
  • SAN(Storage Area Network)

1. PAN (Personal Area Network) क्या है – What is PAN in Hindi

  • इस network को create करने के लिए हमे कोई professional networking Engineer नहीं होना परेगा। Personal Area Network का use हम सबने किया है। हम जब Bluetooth या कोई sharing platform जैसे की ShareMe, Xendar, etc. की मदद से कोई game या videos किसीसे लेते है या किसिको देते है। उसी बक्त जो network create होती है उस दो device के बीच उस network को ही PAN या Personal Area Network कहते है।
  • Personal Area Network का range होता है 10 meter।
  • Personal Area Network को introduced किया था scientist Thomas Zimmerman ने।

2. LAN (Local Area Network) क्या है – LAN Network in Hindi

  • जब group of computers किसी माध्यम (Wire, Wireless) के जरिए एक दूसरे से connect होती है और connect हो कर किसी small area (मतलब building, office, Lab) को cover करती है उसे LAN कहा जाता है। आपको अगर और भी आसान भाषा मे समझाऊँ तो ऐसे समझिए बिना internet की मदद से हम जब एक computer से दूसरे computer मे किसी file या folder को share करते है उसे कहते है LAN
  • LAN मे दो computer को connect करने के लिए twisted pair, coaxial cable, Fiber Optic cable का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Local Area Network मे डाटा security level high रहता है। और LAN की डाटा transfer rate सबसे fast है बाकी सभी network के types के मुकाबले। और इसमे transmission error बहोत कम आता है।
  • इस network को established करने की cost बहुत कम है because इस network मे ज्यादा inexpensive Networking device इस्तेमाल नहीं होते है । LAN मे जो Networking device इस्तेमाल होते है बह है Switch/hub, network adapters, और ethernet cables.
 Network types in Hindi

3. CAN (Campus Area Network ) क्या है – What is CAN in Hindi

  • जब दो या दो से अधिक Local Area Network एकसाथ युक्त हो कर एक छोटे से area को cover करती है उसे Campus Area Network कहा जाता है। Ex- Society, College के campus, University के campus। इस तरह की जो छोटे area होते है, उस area के अंदर Building या department के छोटे छोटे network होते है और उन सबी Network को आपस मे connect करके जो network बनती है बह होता है CAN यानि Campus Area Network
  • एक College के campus मे 4 या 5 छोटे छोटे network होते है और उस network जब एक दूसरे से connect हो जाती है उस network को कहते है Campus Area Network
 Network types in Hindi

4. MAN (Metropolitan Area Network) क्या है – What is Metropolitan Area Network in Hindi

  • Metropolitan Area Network बनती है बहुत सारे Different Local Area Network की combination से । Metropolitan Area Network एक बढ़ा Geographical area को cover करती है। इस network 5 to 100 kilometers area को cover करती है।
  • पुरे सहर को जोड़ने बाली Network है MAN। एक सहर में जितने भी छोटे बड़े College, School, government office, citizens, private industries के नेटवर्क को जोडके रखते है इस network।
  • अलग अलग Local Area Network को जोड़ कर MAN बनती है। और उन सभी LAN को telephone exchange line के जरिए जोड़ा जाता है MAN के साथ।
 Network types in Hindi

5. WAN (Wide Area Network) क्या है – Wide Area Network in Hindi

  • Local Area Network और Metropolitan Area Network के बाद आता है Wide Area Network। सबसे largest network होता है इस Wide Area Network। आपको अगर एक word मे बताऊँ WAN क्या है , WAN होता है Internet। WAN का आसली मतलब होता है Internet। हम internet की मदद से जो भी कुछ करते है (that means कुछ download करना हो, video देखना हो या किसीसे chat करना हो ) बह example होगा WAN का।
  • पूरे world मे जो computer network फैली हुई है बह WAN network ही है। इस WAN के जरिए एक country को दूसरे country से जोड़ा जाता है। बहुत सारे (मतलब हजारों या लाखों) LAN मिलकर Wide Area Network बनती है।
  • Wide Area Network एक single location मे सीमित नहीं है। बल्कि telephone line, fiber optic cable or satellite links के जरिए पूरे World को cover कर रही है।
Network Types in Hindi

6. SAN (Storage Area Network ) क्या है – What is SAN in Hindi

SAN यानि Storage Area Network। Storage device को आपस मे connect करने के लिए जो network create किया जाता है उसको SAN कहा जाता है। यह एक High speed network है। इस network का इस्तेमाल Server या data center पर किया जाता है। basically इस SAN network को बाहर के दूसरे LAN या WAN के traffic से कोई लेना देना नहीं रहता है। इसमे सिर्फ storage device ही connect रहता है इसलिए इसका नाम है SAN यानि Storage Area Network।

 Network Types in Hindi

Network मे इस्तेमाल होने बाली devices – Network devices in Hindi

आगर एक नेटवर्क है, तो उसमे बहुत सारे devices आपस में Connected रहते हैं। उन सब Devices की मदद से एक network create होता है । उन सब network devices क्या क्या है बह नीच मे देख लीजिए।

  1. Computers
  2. Firewalls
  3. Bridges
  4. Repeaters
  5. Modem
  6. Switches
  7. Hubs
  8. Routers
  9. Network Interface Cards

Network devices का क्या Role है network मे आपको अगर details मे जानना है तो आप इस notes को follow करो- Network devices in Hindi- Router, Modem, Switch, Repeater

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Network क्या है- Network in Hindi को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *