सर्वर क्या है और कितने प्रकारके होते है – What is Server in Hindi

Server in Hindi
Spread the love

आज हम servers के बारे में बात करेंगे और जानेंगे – Server क्या है – What is Server in Hindi, Server के form factors क्या है, सर्वर के प्रकार, Server कैसे काम करता है, Server Down का मतलब क्या है, क्यों Servers हर बक्त On रहता है, अपना खुद का Server बनाना संभव है, etc. जैसी कई interesting topics के बारे में । तो चलिए बिना किसी बक्त गबाए शुरू करते है।

 server in Hindi

Server क्या है – What is Server in Hindi

Server basically एक ऐसा computer program या device है, जिसमे internet पर मिलने बाली सभी जानकारी store रहते है। और users जब भी कोई quarry internet पर search करते है तब उस quarry से जूरे हुए information किसी न किसी server users तक पहुंचाती है। इस तोर पर अगर देखा जाए तो server सिर्फ services provide करता है। मतलब Clint या users के द्वारा की गई हर request को server पहले receive करता है और बदले में users को उस request की सही services provide करता है।

एक बात आपको जान लेना जरूरी है Internet में एक server हर तरह के services provide नहीं करता है। एक server सिर्फ एक service provide करने के लिए capable होता है। और कौनसा server किस service provide करता है बह हम देखेंगे types of server की topic में।

Server का मतलब क्या होता है – Server meaning in Hindi?

Server एक Powerful computer या device है, जो internet पर users या Clint’s को हर किस्म के services provide करता है। जैसे – resources, applications, programs, hardware

etc.

सर्वर के प्रकार – Types of Server in Hindi

Internet में तरह तरह server के देखने को मिलता है। और आज हम ऐसी 8 servers के बारे में discuss करेंगे जो internet में महत्वपूर्ण services provide करता है। तो चलिए कौनसा server किस service provide करता है जान लेते है –

What is server in hindi

Application server in Hindi

इस server के नाम सुनते ही आपको सायद पता चल गया होगा इस server क्या store और किस service provide करता है। जी हां दोस्तो आप सही सोच रहे हो इस सर्वर application को store करके रखते हैं और उसी से related services provide करता है । किन्तु इस application phone में चलने वाले एप्लीकेशन नहीं होता है। इस एप्लीकेशन वेबसाइट या server के background में चलने वाला एप्लीकेशन है। और बह application है .NET Framework, Java, and PHP application.

Dedicated server in Hindi

Dedicated के नाम को पढ़के आपको क्या समझमे आ रहा है? के यही न किसी एक लिए समर्पित रहना को कहा जा रहा है। ठीक यही concept इस server के साथ जुड़ता है। मतलब Dedicated server एक ऐसे computer होता है जिसमे सिर्फ एक ही website के सारा content, webpages, images, videos etc. store किया जाता है।

आपको अगर सही तरह से समझ में नहीं आया है तो कोई बात नहीं मैं और भी आसान कर देता हूं। देखिए दोस्तों normally internet में क्या होता है एक High-end कंप्यूटर के अंदर बहुत सारे website की contents, web pages, etc. की डाटा को एकसाथ store करके रखा जाता है। इससे क्या होता है उन सभी websites की speed या performance थोरा slow हो जाता है क्यूंकी उस High-end कंप्यूटर सभी वेबसाईट की डाटा को सही तरह से manage नहीं कर पता है।

और इसी प्रॉब्लम की solution लेके आया dedicated server। इस सर्वर में क्या होता है एक High-end computer में सिर्फ एक ही website के contents, web pages, etc. को store करके रखा जाता है। इससे उस website की speed और performance बहुत गुना बढ़ जाता है। और users को अच्छा services भी मिलता है ।

DNS server in Hindi

DNS का full from है Domin Name System। और यह internet में मिलने वाली एक ऐसा system या service है जो किसी भी website की name को उसकी unique IP address में और किसी website की unique IP address को उसकी unique name में convert करने का काम करता है।

आपको और भी आसान भाषा में समझाता हूँ DNS server क्या है । देखिए दोस्तों, internet human readable language को समझके हमारे quarry को solve नहीं करता है, internet हमारे quarry को solve करते है IP address के जरिए। और हम जब भी internet में कोई quarry करते है बह quarry हमेशा human readable language में ही होता है। इसलिए उस human readable language को IP address में convert करना परता है। और उस human readable language को IP address में convert करके webpages को हमारे Browser में load करने का काम DNS Server करता है ।

File server in Hindi

इस server का काम होता है internet में upload की गई सभी फाइलों (photo, video, movie, documents, etc.) को पहले store करना और बाद में उन सभी फाइलों की performance, readability और writing quality को improve करके users तक पहुंचाना। मतलब आप जब भी internet से कोई Mp3, MP4, images, pdf file download करते हो बह file File server से ही आप तक पहुंचता है।

Mail server in Hindi

Mail server इस server का मुख्य काम होता है mail को send करना, receive करना, user के confidential data (username and password) और massage को store करना। और इस server में दो मुख्य protocol काम करता है जिसके बदौलत इस सभी काम हो पाता है,बह protocol है SMTP और POP3।

इस server का काम होता है Printer को network में share करना ताकि Client या users उस printer से print निकलवा सके । और इस server basically workstation, office में इस्तेमाल किया जाता है। आपको और भी आसान भाषा में समझाता हूं इस server काम क्या करता है।

देखिए दोस्तो, मान लीजिए एक office में 400 computer है। और उस 400 computers को 400 clients या users इस्तेमाल करता है। और यह भी मान लीजिए हर एक users को Printer से daily 5 printout निकलना परता है। और इस situation में हर users या clients के लिए एक printer होना जरूरी है। Right । किन्तु हर users या clients के लिए एक printer खरीदा जाए तो बहुत costly हो जाएगा। और इसी problem का solution इस सर्वर करता है। इस server क्या करता है एक printer को पूरे network में share कर देता है। जिससे क्या होता है उस एक printer से network में इस्तेमाल होने बाली सभी computers print कर सकता है।

  1. PRINTER क्या है और ईसके प्रकार – WHAT IS PRINTER IN HINDI
  2. PRINTER के प्रकार – TYPES OF PRINTER IN HINDI

Proxy server in Hindi

असल में Proxy server आपके और इंटरनेट के बीच एक बिचौलिया या प्रतिनिधि का काम करता है। जब आप किसी ब्‍लॉक बेवसाइट को वेब प्रॉक्सी सर्वर के जरिये खोलते हैं तो इंटरनेट पर आपका IP address छुपा दिया जाता है और कोई एक ऐसा IP address दर्शा दिया जाता है जिस पर वह साइट ब्‍लॉक न हो। इस तरह से आपके और आपके इंटरनेट सर्वर के बीच वेब प्रॉक्सी सर्वर एक बाईपास कनेक्‍शन तैयार कर देता है। जिससे आप ब्लॉक वेबसाइट्स खोल पाते हैं। जब आप ऐसा करते हैं तो आप इंटरनेट पर गुमनाम रहते हैं प्रॉक्सी सर्वर आपकी असली पहचान काे छिपा देता है। 

Web server in Hindi

इस server का मुख्य काम होता है किसी भी website की सारे pages, content store करना, process करना और बाद में users तक उस website को पहुंचाना। तो जो भी website आप web browser में देखते हो बह सभी website किसी ना किसी web server में store है । या तक आप इस समय जिस content को पढ़ रहे हो बह भी एक web server में store है। और आपके quarry के मुताबिक आप तक पहुंचाया गया है। और इस web pages को आपके web browser तक पहुंचाने का काम करता है https protocol।

Server के form factors क्या है – Server form factors in Hindi

server के performance के हिसाब से Server को तीन भागों में बांटा गेआ है। जिसका बर्णन नीच में की गई है –

What is server in Hindi
  1. Tower Servers :- Tower server एक low end या basic server है, जो small business में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गेआ है। इस server दिखने में Computer cabinet के तरह होता है।
  2. Rack Servers :- Rack server को medium business में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गेआ है। इस server बहुत कम space लेती है और एक छोटी सी Rack में fit हो जाता है। Rack में fit हो जाने की बजह से इसको Rack server कहा जाता है। इस server को सबसे ज्यादा data center में इस्तेमाल किया जाता है।
  3. Blade servers :- और last में आता है Blade server। इस server एक high end powerful server है और इसको YouTube, google, Facebook जैसी बढ़े बढ़े industry, company में इस्तेमाल किया जाता है। इसका size Tower Servers, Rack Servers से ज्यादा होता है। और इस server ऊपर के दो server से बहुत कम power consuming करता है।

सर्वर हमेशा On क्यों रहता है? – Why are servers always on?

सर्वर हमेशा On इसलिए रहता है , क्योंकि server के पास हर वक्त Client या users के request आते ही रहते है और server उस request को solve करते रहते है। इसलिए सभी server हर वक्त on ही रहता है, कभी off नही होता।

Server Down का मतलब क्या है – What is server down in Hindi

Server Down का मतलब यह ही होता है दोस्तों , कोई website के server अगर suddenly off हो जाता है या fail हो जाता है तो उस situation को Server Down कहा जाता है। इस server down होने की बजह से कई सारे problems create होता है, जैसे Clint या user का request fulfil ना होना, अगर bank की server है तो ट्रांजैक्शन failed होना etc. जैसी कई सारे problems। server के अजानक off हो जाना या काम करना बंद कर देना को server down

के नाम से भी जाना जाता है।

What is server in Hindi

कुछ दिन पहले की एक example मैं देता हूं, 4 oct 2021 में सिर्फ India में Facebook Server आधे घंटे के लिए off हो गया था। इसकी वजह से India के 430 million Facebook users Facebook को नही open कर पा रहा था। और सबसे बड़ी बात यह है ,उसी आधे घंटे की बजह से फेसबुक company की 160 million dollars का नुकसान हो गेआ था ।

Server कैसे काम करता है – How to work server in Hindi

अब जान लेते है Server कैसे काम करता है । देखिए दोस्तों, कंप्युटर में लगे हुए Hard disk या memory जिस तरह काम करता है, ठीक उसी तरह internet पे server काम करता है। user जब भी कोई request internet पे searches करते है, तो user की उस request के मुताबिक पहले कोई particular server के पास जाता है।

मेरे कहने का मतलब यह है , user अगर कोई MP3 songs की request करता है तो फिर बह request file server के पास जाता है। क्यूंकी file server ही इन सब (mp3, MP4)डाटा को store करे रखते है। जैसे ही बह request file server के पास के जाएगा, file server आपने directory में check करेगा के उस MP3 songs है की नहीं। अगर उस MP3 songs server की directory में मिल जाता है तो server user को बह song provide कर देगा। इस तरह सभी server काम करता है।

और अगर उस MP3 songs server की directory में नहीं मिलता है तो server user के browser में कुछ इस तरह के screen दिखाएगा।

What is server in hindi

अपना खुद का Server बनाना संभव है- Can my computer be a server in Hindi ?

इस सवाल का जबाब है – हाँ। आप आपने कोई भी computer या Laptop को server बना सकते हो। आपने computer या Laptop को server बनाने के लिए आपको कुछ criteria शिखना होगा या follow करना होगा। तो चलिए बह criteria क्या क्या है देख लेते है-

What is server in hindi
  1. आपके computer system का minimum requirements यह होना mandatory है- CPU – 1.4 GHz (64-bit processor) or faster for single core, RAM – 2 GB, hard disk – 160-GB।
  2. computer या Laptop को बनाने के लिए आपको सबसे पहले internet से Windows server के कोई भी Operating system download और install करना परेगा। और साथ ही साथ आपको थोरा बहुत Windows server के OS को इस्तेमाल करने की तरीका आना चाहिए।
  3. तीसरा criteria यह है आपके computer या Laptop को internet connection के जरिए जोरना परेगा।
  4. आपको यह criteria ध्यान रखना परेगा के आपके computer या laptop को हर बक्त on condition में रखना परेगा।
  5. और last criteria यह है के user या Clint जब आपके services उपयोग कर रहे है, उस user या Clint को आप सिर्फ server के resources इस्तेमाल करने की permission देंगे, अन्ये चीजों का नहीं।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप सर्वर क्या है और कितने प्रकारके होते है – What is Server in Hindi? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.