लिनक्स क्या है – What is Linux in Hindi

What is Linux in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे एक और interesting Operating systems के बारे में, जिसका नाम है Linux Operating System। दिन ब दिन Linux का इस्तेमाल सभी field में बढ़ते ही जा रहा है। और आज के समय में तो Linux एक famous operating system भी बन चुका है। किन्तु Linux एक famous operating system होने के बाद भी ज्यादातर students Linux OS के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते है।

इसलिए आज हम Linux Operating System के बारे में बात करेंगे और जानेंगे – लिनक्स क्या है – What is Linux in Hindi, लिनक्स की पूरी इतिहास, लिनक्स की Architecture, लिनक्स के Distributions, लिनक्स की विशेषताएं, कहाँ कहाँ पर Linux को इस्तेमाल किया जाता है, Linux operating system के लिए System की requirements क्या होना चाहिए, Windows और Linux के बीच की अंतर क्या है, etc. जैसी और भी कुछ interesting topic के बारे में।

What is Linux in Hindi

लिनक्स क्या है – What is Linux in Hindi

Windows, Mac, iOS, Android etc. की तरह Linux भी एक operating system है। किन्तु Linux एक open source और community-developed operating system है। और इसको बनाया था Linus Torvalds ने, सन 1991 में

What is Linux in Hindi

आपको अगर इन दोनों term मतलब open source और community-developed को समझने में तकलीफ हो रहा है, तो कोई बात नहीं मैं बता देता हूँ – open source और community-developed में से open source का मतलब यह है के Linux को आप free में इस्तेमाल कर सकते हो, windows या other operating systems की तरह आपको कोइ पैसा नहीं खर्चना परता हैं। और community development का मतलब होता है के Linux का आविष्कार एक इंसान ने किया था किंतु इसका development कई सारे companies मिल कर रहे है इसलिए Linux को community-developed os

कहा जाता है।

लिनक्स की पूरी इतिहास – History of Linux in Hindi

सभी operating systems में से सबसे fast operating system है Linux। और आज हम उसी Linux के इतिहास के बारे में बात करेंगे। Linux operating system का अविष्कार हुआ सन 1991 और उसके आविष्कारक का नाम है Linus Torvalds। उसी के नाम से इस os का नाम Linux आया। आपको अगर लिनक्स का पूरी इतिहास जानना है तो आपको कुछ साल पीछे जाना पड़ेगा। तो चलिए कुछ साल पीछे जाकर लिनक्स की पूरी इतिहास जान लेते हैं।

What is Linux in Hindi

UNIX के इतिहास – History of UNIX in Hindi

सन 1964 में जब operating system का अविष्कार नहीं हुआ था तब Bell laboratory (New Jersey) के कुछ scientist एक ऐसा operating system बनाना चाहते थे जिसमे multiuser एकसाथ काम कर सके। और इसी भावना को कमियाब बनाने के लिए इन सब scientist ने एक project start किया। किन्तु चार पांच साल इस project के ऊपर काम करने के बाद इस project को बंद कर दिया। क्योंकि सब scientist ने सोचा के इस project को अंजाम तक ले जाना Possible नही होगा।

यहां पर कहानी खत्म नहीं हो जाता है। इसके बाद उसी laboratory के दो scientist जिसका नाम ken Thompson और Dennis Ritchie ने इस project को फिरसे Start किया। और कुछ साल इस project के ऊपर काम करने के बाद इस दो scientist ने उस project को अंजाम तक ले गया। और दोनो ने एक multiuser operating system तैयार किया । जिसका नाम UNICS रखा गया और बाद में बह ही नाम UNIX बन गया। ओर इस ऑपरेटिंग सिस्टम बिलकुल free था। मतलब इनका जो source code था बह एकदम free of cost था। किसी programmer अगर चाहे तो उस code को use करके अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बना सकता था।

और इसी source code का फायदा उठाया बहुत सारे companies। UNIX के codes को इस्तेमाल करके IBM ने अपना os बनाया AIX के नाम पे , apple ने MAC OS, Sun system ने sun solaris, और HP ने UX

os को बनाया। और बहुत सारे साइंटिस्ट का मानना है Linux भी इसी OS की source code से बनी हुई है। किन्तु यह बात कई हद तक गलत है।

अब main कहानी में आते हैं 1991 में Linus Torvalds नाम का एक student UNIX project की source code को इस्तेमाल करके एक operating system बनाना चाहते थे। किन्तु उन्होंने देखा UNIX के source code बहुत पुराना हो चुका है और उसके new version भी बहुत आ गया है। किंतु उस new version के source code free नही था उसको खरीदना पड़ता था। और बह source code बहुत महंगे थे। और यह सब देखकर उनके मन में ख्याल आया के मैं अगर कोई ऑपरेटिंग सिस्टम बनाऊंगा तो बह operating system एकदम free of cost रखूंगा।

ऐसा बहुत सारे साइंटिस्ट या researcher यह कहते है UNIX से ही Linux का जन्म हुआ। किंतु यह बात सही नहीं है। Linux operating system को बनाने के Linus Torvalds UNIX को तो पढ़ा था किंतु यह नहीं के UNIX के सारा का सारा source code Linux में copy किया गया है।

Linus Torvalds ने UNIX से ज्यादा जिसको follow करके Linux operating system को बनाया बह थे minix os। और इस minux os को बनाया Andrew S. Tanenbaum ने। Linus Torvalds ने इसी minix os पढ़ा और इसको अपना बुनियाद बनाया और अपना operating systems ready किया जिसका नाम Linux है। जो आज के समय में इस्तेमाल हो रहा है। linus torvaldos linux operating system को बनके free of cost कर दिया, ताकि सभी programmers Linux की Code को इस्तेमाल कर सके। और यह था Linux operating system का पूरा इतिहास।

Related Notes –

लिनक्स की Architecture – Architecture of Linux in Hindi

 Linux in Hindi
  1. Users जब भी Operating system को command या task देते है, बह task हर बार Applications के through ही देते है। और Applications का काम होता है Users की task को receive करके shell तक पहुंचाना।
  2. इसके बाद आता है shell। इसका काम होता है user के दी गई command को kernel तक पहुंचाना।
  3. Linux operating system की core part को kernel कहा जाता है। आपको अगर और भी आसान भाषा में समझाऊं kernel क्या है तो आप आप ऐसे समझिए Linux operating system जिस बुनियादी codes से बनि है उस code को kernel कहा जाता है। और इस kernel का काम होता है system में present hardware devices के साथ communicate करना।
  4. हमारे computer या laptop में जितनी भी hardware device’s होते है जैसे cpu, ram, hdd, monitor, etc. उनको hardware part कहा जाता है।

लिनक्स की विशेषताएं – Feature of Linux in Hindi

  • Linux का सबसे बड़ा advantage यह है के Linux एक open source operating system है। मतलब एक operating system जिस बुनियादी codes से बनती है, बह codes internet में एकदम free है। आप अगर एक अच्छा खासा programmer हो तो आप इस code को use करके आपना खुद का एक operating system बना सकते हो।
  • लिनक्स का दूसरा बड़ा advantage यह है Linux का security बहुत तगड़ा है। मतलब Linux other operating system के तुलना में बहुत secure है। Linux operating system को इस्तेमाल करके आप सभी virus या malware attack से बच सकते हो। और सबसे बड़ी बात यह है इसमें कोई anti virus software install भी नहीं करना पड़ता है।
  • जैसे कि मैंने पहले ही बोला था लिनक्स को अब freely इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Linux के बहुत सारे Distribution available है। आप चाहे तो किसी भी Linux Distribution का operating system इस्तेमाल कर सकते हो। और बह भी एकदम free of cost है।
  • Linux का community support भी बहुत बढ़ा है। मतलब आपको किसी भी problem का salutation तुरंत मिल जाएगा।
  • सभी operating system के तुलना में Linux की stability rate सबसे high है। मतलब Linux operating system में slows down या freezing issue बहुत कम आते हैं। और इसका booting time सभी operating systems के तुलना में बहुत कम है।
  • Linux को update करना बहुत easy है।
  • इसका performance भी सभी ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में बहुत ज्यादा है।
  • यह एक network friendly operating system है।
  • Linux सभी operating system के तुलना में बहुत कम spaces लेती है, फिर भी यह सभी os types के तुलना में इसका performance rate High है।

लिनक्स की Disadvantage – Disadvantage of Linux in Hindi

  • Linux operating systems के सबसे बड़ी disadvantages यह है जिसके कारण ज्यादा users इसको इस्तेमाल नहीं करते है,बह है इस operating system users friendly नही है। Windows या other operating system के तुलना में Linux operating system को इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल है।
  • और दूसरी disadvantage यह है इस Linux operating system में बहुत कम hardware drivers support करते है।

Related Notes –

लिनक्स के Distributions क्या है – Distributions of Linux in Hindi

अब अगर इस article में Linux की इतिहास को अच्छी तरह से पढ़े हो तो आपको पता होगा UNIX जब new market में आया था तब कई सारे company’s उसकी source code को इस्तेमाल करके आपने खुद का operating systems launched किया था। और आप यह भी जानते हो उन सभी operating system अभी भी market में इस्तेमाल हो रहा है। ठीक इसी किस्सा Linux के साथ भी हुआ है। Linux operating system जब 1991 में launch हुआ तब कई सारे distribution Linux के source code को इस्तेमाल करके अपना Linux operating system बनाया किया था।

 linux in hindi

UNIX के source code को इस्तेमाल करके जिस जिस company’s अपना ऑपरेटिंग सिस्टम launched किया था उन सभी operating system आज के समय paid है। किंतु दूसरी तरफ Linux के source code को इस्तेमाल करके जिस जिस distribution अपना ऑपरेटिंग सिस्टम lunched किया था उन सभी operating system आज के समय सभी free of cost

है। और आज के समय में लगभग 600 Linux distribution available है आप चाहे तो किसी भी distribution का Linux operating system इस्तेमाल कर सकते हो।

Linux के कुछ popular distributions , जो Linux से ही बनी है –  

  • MX Linux
  • Manjaro
  • Red Hat
  • Linux Mint
  • Kali Linux
  • Ubuntu
  • Debian
  • Fedora
  • openSUSE
  • Deepin

Kali Linux क्या है – Kali Linux in Hindi

Kali Linux भी एक Linux besed operating system है। ईसको खासतर पर Hacking और penetration शिखने के लिए design की गई है। इस operating system में बहुत सारे tools ऐसी है जिसको इस्तेमाल करके आप penetration testing, computer forensics, security research, और reverse engineering जैसी शिक्षा को आसानी से शिख सकते हो।

What is Linux in Hindi

Ubuntu Linux क्या है – Ubuntu Linux in Hindi

Ubuntu का अर्थ यह होता है All Together. Ubuntu एक Linux based operating system है। Linux के source code को इस्तेमाल और modify करके UK based company (Canonical Ltd) इसे बनाया है। और ईसको खासतर पर computers, smartphones, और network server मे इस्तेमाल होने के लिए design की गई है।

कहाँ कहाँ पर Linux को इस्तेमाल किया जाता है – Where used Linux in Hindi

Linux एक free of cost operating system है। और आप अगर एक अच्छे programmer हो तो आप अपना खुद का Linux operating system बना सकते हो। इसलिए Linux operating system को हर बड़ी organization, company, server इस्तेमाल करते हैं। Linux को इस्तेमाल करने के पीछे बहुत सारे वजह है उनमें से सबसे बड़ी वजह यह है के Linux को खरीदना नहीं पड़ता है और इसकी security level बहुत तगड़ा है। कोई hacker असानिसे इस operating system को hack नही कर पता है।

Linux के लिए System requirements क्या होना चाहिए – Linux System requirements

आप अगर आपके computer Linux operating system को install करना चाहते हो, तो आपको नीच दी गई System requirements को follow करना होगा। तो क्या क्या requirements है चलिए देख लेते है –

  1. 32-bit Based processor
  2. Processor की frequency 2 GHz या उससे ज्यादा होना जरूरी है
  3. 512 MB RAM
  4. Hard Disk space- 2.5 GB या उससे ज्यादा होना जरूरी है
  5. A DVD-ROM drive.

Windows और Linux के बीच की अंतर – Difference between Linux and windows in Hindi

S.NOLinuxWindows
1.Linux एक open source operating system है।windows operating system की source code open नहीं है। इसलिए इसको purchase करना परता है।
2.Linux एक free of cost Operating System है।Windows बहुत costly Operating System है।
3.इसका file name case-sensitive है।और इसका file name is case-insensitive है।
4.Linux में monolithic kernel को इस्तेमाल की गई है।और दूसरी तरफ Windows में micro kernel को इस्तेमाल की गई है।
5.Windows OS के तुलना में Linux एक ज्यादा efficient Operating system है।windows एक कम efficient है Linux के तुलना में।
6.Linux एक user friendly Operating system नहीं है।किन्तु Windows एक user friendly Operating system है, इसलिए ज्यादा प्रतिशत लोग इसको इस्तेमाल करते है।
7.Linux users को ज्यादा security provide करता है windows के तुलना में।किन्तु Windows users को कम security provides करता है।
8.ज्यादातर users Linux को hacking शिखने और others systems को hack करने के लिए इस्तेमाल करते है।किन्तु windows में इन सब facility नहीं मिलता है।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप लिनक्स क्या है – What is Linux in Hindi ? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.