Microsoft Windows क्या है और इसके इतिहास, प्रकार, विशेषताएं, संस्करण को जानिए

अगर हम बात करे computer में इस्तेमाल होने बाली Operating system की, तो जो नाम पहले आता है बह है Windows Operating system। और आज हम उसी Windows Operating system के बारे में बात करेंगे। तो चलिए पहले हम देख लेते है इस पूरे article की विषय सूची क्या होगा।

इस पूरे की article विषय सूची होगा – Operating System क्या है? Windows Operating System क्या है? क्यों Microsoft के द्वारा बनाए गई Operating system को Windows कहा जाता है? Windows की इतिहास? Windows की interesting Feature क्या क्या है? Windows की संस्करण या Edition? और किसी भी Windows Operation system की Edition कैसे check करे? Etc. जैसी कई interested topic।

Operating System क्या है – What is Operating System in Hindi

Microsoft Windows क्या है उसको जानने से पहले आपको Operating System क्या है इसको अछि तरह से जानना परेगा। तो चलिए Operating System क्या है उसको जान लेते है –

Operating system एक प्रकार का system Software है। जो एक interface या intermediator की तरह काम करता है users और कंप्युटर में इस्तेमाल होने बाली hardware components (CPURAMHDD, etc.) के बीच। मतलब हम जब भी कम्प्यूटर को कोई काम देते हैं तब Operating system आपने programming को इस्तेमाल करके hardware components के through हमारा कामों को सम्पन्न करा लेता है। असल में एक ऑपरेटिंग सिस्टम user और hardware components के बीच एक interface या bridge की तरह काम कर रहा है।

Microsoft Windows क्या है – What is Windows in Hindi ?

Windows भी एक प्रकार का System software है, जो हर computer systems को चलाने के लिए आज के समय में इस्तेमाल किया जा रहा है। और यह एक GUI based (Graphical User Interface) operating system है, और इसकी मदद से आप बहुत सारे कामों को किया जा सकता है। जैसे – Game खेलना, Video देखना, documents को open करना, internet browsing करना, etc. और इसको developed किया था Microsoft ने सन 1983, 10 November में।

Windows operating system की सबसे बड़ी खास बात यह है इस Operating System user friendly है। इसलिए दुनिया भर की 90% Desktop या laptop पर इस Windows Operating System इस्तेमाल होता है।

क्यों Microsoft के द्वारा बनाए गई Operating system को Windows कहा जाता है – Why is Microsoft Windows called Windows?

Microsoft Windows के Release होने से पहले, Microsoft users सिर्फ Single task command line ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करते थे। मतलब एक time मे एक कामों को करने बाली ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करते थे। और उन OS को MS-DOS कहा जाता था। और Microsoft जब 1985 में GUI based new operating system को launch किया तब उस OS पर Users एक time मे एक से ज्यादा कामों को कर सकते थे।

और जब बात आई ईस GUI based OS की नामकरण की तब Microsoft चाहते थे की वो अपने product का नाम एक word में और आसान शब्द में रखे। जो की Microsoft के GUI interface को सही से define कर पाए और users अच्छे से समझ पाए। और इस कारण के लिए ही Microsoft ने “Windows” word को choose किया।

क्योकि GUI (Graphics User Interface) मे multiple Windows अलग अलग task and program को run करने के लिए इस्तेमाल में आती है। और Microsoft “Windows” जैसे सामान्य नाम को trademark नहीं कर सकते हैं, इसलिए Microsoft ने अपने company के name के साथ Windows शब्द को add करके अपने product का नाम दिया “Microsoft Windows”।

विंडोज़ की प्रकार – Types of windows in Hindi

Windows की इतिहास है बहुत ही पुराना। सन 1985 में Microsoft ने Windows 1.0 को launch किया और तभी से लेकर आज तक Windows के बहुत सारे Types released हुए। और उन सभी प्रकार का बर्णन नीचे किया गेआ है-

Windows in Hindi

Windows 1.0

Windows का पहला प्रकार है Windows 1.0। Microsoft ने पहला GUI based Operating system Windows 1.0 के नाम से released किया सन 1985, 20 November में। और बही से शुरू हुआ Microsoft के GUI based Operating system का journey। Microsoft ने शुरू में इस OS का price set किया $100.00। और इस OS 16 bit का था। Windows 1.0 ऐसे दिखते थे-

Windows 2.0

उसके बाद जो Operating system released हुआ उसका नाम था Windows 2.0। और इस OS का released date था 9 December 1987। इस Operating system मे Microsoft कई सारे Features add किए बह है, इस version में windows को maximize and minimize कर सकते हो , image को zooming कर सकते हो , file या folder को iconizing कर सकते हो, और इसी version में ही first time Microsoft Word and Excel का प्रचलन हुआ।

Windows 3.0

यह पहला Windows था जिसमे Hard Drive की आवश्यकता होती थी । मतलब इस version से ही कंप्युटर में hard drive का इस्तेमाल होना शुरू हुआ। और साथ ही साथ इस version में multimedia और 256 color supported थे। इस version का released date था 22 May 1990। Microsoft ने इस OS का price निर्धारित किया $149.95

Windows 3.1

ऊपर के जितनी भी version को हमने देखा उन्मेसे सबसे popular version थे Windows 3.1। इस version को Microsoft ने released किया April 1992 में। और released होते ही इस OS के million of copy बिक गेआ। क्यूंकी इस OS में कई चीज first time released हुआ बह है, TrueType fonts. Minesweeper जैसी feature को first time introduces किया गेआ, command prompt में mouse का support होना start हुआ, Windows 3.1 वो पहला Windows था जिसे की distribute किया गया एक CD-ROM में, और Windows 3.1 ने applications को close करने की ability को शामिल किया गया वो भी केवल press कर Ctrl+Alt+Del

Windows 95

Windows 3.1 की तरह यह भी एक popular operating system है। इसका released date था 24 August 1995। इसका जो खास feature थे बह है इस version से ही Start button और start Menu का प्रचलन होना शुरू हुआ। और भी कई सारे important feature इस version में lunched हुआ बह है, 32-bit environment, multitasking, और taskbar

Windows in Hindi

Windows 98

इस version मे Microsoft बहुत सारे छोटे छोटे feature को lunched किया बह है, Internet Explorer 4, Windows Address Book, Outlook Express, Microsoft Chat, NetShow Player, USB support including USB mice और USB hubs। इस version released हुआ June 1998

Windows 2000

Windows के इस version को सिर्फ Business oriented system के लिए बनाया गेआ था। इस version का सिर्फ एक ही खास feature था बह है Hibernation। और इसको release किया गेआ 17 February 2000 में।

Windows XP

ऊपर के जितनी भी version को हमने देखा उन्मेसे सबसे popular & User friendly version थे Windows XP। Microsoft ने इसको introduced किया 25 October 2001 में। और उस समय में Windows XP को Windows का सबसे अच्छा संस्करण माना जाता था। और यह एक 64 bit operating system था। इस version में Windows 95 के जो Start button और start Menu के Icon थे उसको replaced करके green Start button, blue task bar, और vista wallpaper लाया गेआ। और भी कई सारे feature को add किए गए बह है, ClearType, visual effects, different automated update, recovery tools, autoplay from CDs और other media

Windows Vista

Vista को introduced किया गेआ October 2009 में। इस version में Windows XP के जो look थे उसको और भी better किया गेआ और उसके साथ transparent elements, security, और search को add किया गेआ था। इसके एलाबा Windows DVD Maker, Internet Explorer 7, Windows Media Player 11, speech recognition, और Photo Gallery जैसी और भी छोटे मोटे useful feature को लाया गेआ।

Windows 7

Windows vista में users को बहुत सारे problems का face करना पढ़ा। उसी की बजह से vista उतना popular नहीं हो पाया । और Vista में जो जो Problems create हुआ था उनी problems को overcome करके Market मे नया Operating System lunched हुआ Windows 7। और उसका released date था 22 October 2009। इस Operating System market में एक evolution create किया। इस Operating system ऊपर के सभी OS से कही गुना stable, faster, और easy to use था। और इसी बजह के लिए इस OS कमियाबी के एक शिखर में पहुंचे। और Handwriting recognition की भी शुरुवात Windows 7 से ही हुआ।

Windows 8.1

इस OS को Release किया गया October 2012 में, इस version में Start button और Start menu को काफी बदल दिया गया। इसमें बहुत से नए technologies भी शामिल हुए जैसे की near-field communications, Universal Serial Bus 3.0 (USB 3.0), low-power ARM architecture, cloud computing और UEFI firmware

Windows 10

Windows 10 एक new generation का Operating system है। इस version में कई सारे new feature को include किया गेआ है। उन्मेसे सबसे amazing feature है इस OS की look। इस OS का user interface है Classic और fascinate। और भी कई सारे feature है, जैसे- Start menu, Cortana, Action Center, Windows store, Microsoft Edge etc. और इस version को Microsoft ने release किया July 29, 2015 में।

  1. Windows की अलग अलग Edition के बारे में जानिए – Windows 10 Home, Pro, Enterprise

Windows 11

Microsoft के द्वारा release किया गेआ सबसे latest operating system है Windows 11. इस OS को Microsoft ने released किया है October 5, 2021 में। इस OS में आपको कई सारे new feature देखने को मिलेगी, जो है काफी interesting। इस OS मे पहली बार आपको Android app इस्तेमाल करने की मौका मिलेगी बह भी windows में। इसके एलाबा user interface, taskbar button, new widgets , Universal Windows Platform apps, packaging technologies, Xbox app, Amazon app store जैसी और भी कई सारे feature आपको देखने को मिलेगी।

Windows in Hindi
Related Notes –

Windows 11 को कैसे install करे – How to install Windows 11 in Hindi

किसी भी कंप्युटर में operating system को install करना एक मुस्किल काम बताया जाता है लेकिन इस video को देख ने के बाद आप भी सीख जाएंगे किसी भी कंप्युटर कैसे operating system को करना है।

आरे yaar बताओ, इस notes को पढ़ के आपको कैसा लग रहा है और आने बाले Articles आप कौन से topic के बारे में चाहते हो? और इस Topic से related आपके मन में अगर कोई doubt है बह भी comment में बताओ। मैं पूरा कौसिस करूंगा आपके सभी doubt clear करने में।

Windows की विशेषताएं – Feature of Windows in Hindi

Microsoft ने Windows Users को मदद करने के लिए बहुत सारे features को available करबाया। उन्मेसे कुछ Excellent Feature नीच में discuss किया गेआ है-

  • Control Panel: इस feature को इस लिए उपलब्ध करबाया गेआ क्योंकि इस Control Panel की मदद से आप System के बारे में बहुत कुछ जान सकते हो और बहुत सारे छोटे छोटे Problems को solve भी कर सकते हो। जैसे की- इस control panel के जरिए आप audio, video, printers, mouse, keyboard की छोटे छोटे setting को change कर सकते हो, network connections established कर सकते हो, date and time को बदल सकते हो , power saving options enable कर सकते हो , user के accounts create कर सकते हो, applications को uninstalled कर सकते हो, और भी बहुत सारे कामों को किया जा सकता है।
  • Cortana: इस feature के जरिए आप computer को voice command भी दे सकते हो। जैसे की search data on your computer, online purchases, set reminders, and appointments, etc। इस Cortana feature Google Assistant, Alexa, की तरह काम करता है।
  • Windows Store: Android के लिए Play store जिस तहह से काम करता है Windows के लिए Windows Store भी same उसी तरह से काम करता है। मतलब Windows Store की मदद से आप बहुत सारे application, games को आप आसानी से download कर सकते हो।
  • Taskbar: Taskbar एक informative feature है। जिसकी मदद से आप बहुत कुछ information तुरंत जान सकते को जैसे की – आप जान सकते हो क्या क्या program background मे चल रहा है, date and time क्या है, battery और volume की level क्या है, Network connected है की नहीं, etc. जैसी और भी बहुत सारे जानकारी जान सकते हो ।
  • Task Manager: इस feature आपको details में background पर running applications or programs की सभी information देता है। मतलब आप पता लगा सकते हो कौनसा program कितना RAM, CPU, disk I/O, network use कर रहा है और आप चाहे तो उस program को आप बंद भी कर सकते हो।
  • Disk Cleanup: Windows में Disk Cleanup एक amazing feature है जिसकी मदद से आप आपने computer पर present temporary or unnecessary files को आसानी से delete कर सकते हो। Disk Cleanup feature में जाने के लिए आपको Window + E एकसाथ press करना होगा। उसके बाद आप कोई भी drive पर right click करके जाईए properties पर और click की जिए Disk Cleanup पर। और वहाँ से आप सभी option को select करके OK press की जिए। और इसी आप temporary or unnecessary files को delete कर सकते हो।

Examples of Operating System with Market Share in Hindi?

अब देख लीजिए पूरे world मे कितने प्रतिशत लोग आपने computer system मे कॉनसा Operating System को ज्यादा इस्तेमाल करते है।

Examples of Computer Operating System with Market Share Worldwide – June 2021

Windows in Hindi

Windows और Linux के बीच की अंतर – Difference between Linux and windows in Hindi

S.NOLinuxWindows
1.Linux एक open source operating system है।windows operating system की source code open नहीं है। इसलिए इसको purchase करना परता है।
2.Linux एक free of cost Operating System है।Windows बहुत costly Operating System है।
3.इसका file name case-sensitive है।और इसका file name is case-insensitive है।
4.Linux में monolithic kernel को इस्तेमाल की गई है।और दूसरी तरफ Windows में micro kernel को इस्तेमाल की गई है।
5.Windows OS के तुलना में Linux एक ज्यादा efficient Operating system है।windows एक कम efficient है Linux के तुलना में।
6.Linux एक user friendly Operating system नहीं है।किन्तु Windows एक user friendly Operating system है, इसलिए ज्यादा प्रतिशत लोग इसको इस्तेमाल करते है।
7.Linux users को ज्यादा security provide करता है windows के तुलना में।किन्तु Windows users को कम security provides करता है।
8.ज्यादातर users Linux को hacking शिखने और others systems को hack करने के लिए इस्तेमाल करते है।किन्तु windows में इन सब facility नहीं मिलता है।

यह भी पूछे जाते है – People also ask

विंडोज क्या कार्य करता है?

एक विंडोज़ operating system कंप्युटर के सभी कार्ये को करता है। जैसे – file management करना, memory management करना, process management करना, input and output devices को handling करना, peripheral devices controlling करना etc.

विंडोज कितने प्रकार के होते हैं?

  1. Windows 1.0
  2. Windows 2.0
  3. Windows 95
  4. Windows 98
  5. Windows 2000
  6. Windows XP
  7. Windows Vista
  8. Windows 7
  9. Windows 8.1
  10. Windows 10
  11. Windows 11

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक कौन है?

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक का नाम है – Bill Gates

विंडोज का नवीनतम वर्जन कौन सा है?

विंडोज का नवीनतम वर्जन है – अगर windows 10 की बात करे तो इसकी latest version है 21H2 (10.0.19044.1645) जो April 12, 2022 में released हुआ। और अगर windows 10 की बात करे तो इसकी latest version है Version DEV build 21996.1

विंडो 11 कब लांच हुआ? या विंडोज 11 कब लॉन्च किया गया?

विंडोज 11 को लॉन्च किया गया – 5 October 2021 में।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Microsoft Windows क्या है – What is Windows in Hindi ? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *