MAC Address क्या है – What is MAC Address in Hindi

MAC Address in Hindi
Spread the love

आज हम MAC address की depth में जायेंगे और discuss करेंगे- MAC address क्या है (What is MAC Address in Hindi), MAC Address की Formation ,किसी भी Devices की MAC address कैसे पता करे, एक device का कितना MAC Address हो सकता है , PC or Laptop की MAC address कैसे Change करे, MAC address और IP address के बीच की अंतर क्या है etc. जैसी Topic के बारे में।

Mac Address in Hindi

MAC Address क्या है – What is Mac Address in Hindi

  • MAC address एक physical address है। जो हर networking devices में इस address रहता है। आपको एक example देके समझाता हूँ MAC address क्या है आप आछे से relate कर पाओगे। जिस प्रकार हम सबका एक नाम होता है और एक address होता है (मतलब जहां पर हम रहते है), ठीक उसी प्रकार किसी भी networking devices का एक नाम और एक address रहता है। इहाँ पर devices का नाम मतलब MAC address और address मतलब IP address को बताया जा रहा है।
  • अब हम और भी details में जानते है MAC address क्या है। देखिए दोस्तों, जो जो devices बाद में network के साथ जोड़ने वाला है या जोड़ने का एक माध्यम बनने वाला है उन सभी devices का एक अलगसा identity number होता है। और उन Identity number को MAC address कहा जाता है। जैसे mobile, computer, laptop, wi fi adaptor, router, switch etc.
  • इन सब devices में से किसी device network के साथ जोड़ने वाला है (जैसे – mobile, computer, laptop) और किसी device network को transfer करने की एक माध्यम बनने वाला है (जैसे – Wi-Fi adaptor, router, switch) उन सब devices का एक Identity number रहता है उनको MAC Address कहा जाता है।
  • MAC Address का full from है Media Access Control Address। और इसको Physical address, BIA (burned-in address) address के नाम से भी जाना जाता है। Basically pc और laptop में MAC address को physical address के नाम से जाना जाता है। और Cisco के router में इसको BIA के नाम से जाना जाता है। Mobile में इसको MAC address के नाम से ही जाना जाता है।
  • MAC Address एक 12 digit, 6 Octet और 48 bit का address है । और यह hexadecimal format में होता है। device में MAC Address कुछ इस तरह से दिखाई देती है – 0b-1d-22-04-2c-3f
  • MAC Address एक globally unique address है। मेरे कहने का मतलब यह है किसी device का MAC address किसी दूसरे devise से match नहीं होता है।
  • और इसको manufacturing company device को बनाने के समय device की LAN IC या NIC Card में इस address को embedded करके देता है।
  • MAC Address OSI model में data link layer पे काम करता है।

आपको अगर IP Address के बारे में details में जानना है तो इस आप notes को follow करो-

MAC Address की Formation – Format of MAC address in Hindi

ऊपर में दी गई points को पढ़के शायद आप MAC address के बारे में काफी कुछ जान चुके हो । अब हम जानेंगे MAC address के format। इस MAC address का format है काफी interesting। क्यों मैं इंटरेस्टिंग बोल रहा हूं क्योंकि इस MAC address के format के जरिए आप जान सकते हो manufacturing company (HP, Cisco, Google, Gigabyte, Asus etc.) किस format में device को MAC address देता है।

देखिए दोस्तों, जैसे की मैंने पहले ही बोला है MAC Address 48 bit का address हैMAC Address इस तरह से दिखाई देती है – 0b-1d-22-04-2c-3f, जो hexadecimal format में होता है। और आप अगर इस hexadecimal address को Binary में convert करोगे तो इस तरह से दिखाई देगी – 10101010-11110000-11000001-11100010-01110111-01010001। और इन हर एक Octet में 8 bit रहता है, कुल मिलाके 48 bit होता है।

इन 48 bit address में से first के 24 bits को OUI (Organization Unique Identifier), और बाद के 24 bits को NIC/vendor-specific कहा जाता है। जैसे आप नीच की image में देख रही हो। अब जान लेते है OUI और NIC/vendor-specific क्या है।

Mac Address in Hindi
  1. OUI (Organization Unique Identifier) :- MAC address के first के 24 bits address या first के 3 octet को OUI (Organization Unique Identifier) कहा जाता है। और सभी manufacturing company को first के 24 bits address खरीदना परता है और यह address होता है Globally Unique। सभी manufacturing company IEEE नामक एक globally Organization से यह 24 bit address खरीदता है। इस first के 24 bits address सभी manufacturing company का अलग अलग होता है। for example :
    CC:46:D6 – Cisco
    3C:5A:B4 – Google, Inc.
    3C:D9:2B – Hewlett Packard (HP)
    00:9A:CD – HUAWEI TECHNOLOGIES CO.,LTD
  2. NIC/vendor-specific :- और बाद के 24 bits address या 3 octet को NIC/vendor-specific कहा जाता है। इस 24 bit address को सभी company आपने हिसाब से device को देते है। जैसे- मान लीजिए HP 5 laptop को बनाया है और उन सभी laptops को MAC Address देना है। तो HP इस तरह से उन 5 laptops को MAC Address provide करेगा-

3C:D9:2B:00:00:01
3C:D9:2B:00:00:02
3C:D9:2B:00:00:03

3C:D9:2B:00:00:04
3C:D9:2B:00:00:05

  1. NETWORK क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS NETWORK IN HINDI
  2. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  3. TOPOLOGY क्या है ( TOPOLOGY IN HINDI) और कितने प्रकार के होते है ?
  4. NETWORK DEVICES IN HINDI- ROUTER, MODEM, SWITCH, REPEATER
  5. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?
  6. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  7. FIREWALL क्या है और NETWORK में इसके IMPORTANCE को जानिए – WHAT IS FIREWALL IN HINDI

Devices की MAC address कैसे पता करे – How to find MAC Address in Hindi

Android phone की MAC address कैसे पता करे – How to find out Android phone MAC address in Hindi

इस सवाल के जवाब जानने से पहले, आप मुझे बताइए एक computer या laptop का कितने mac address होते हैं ? आपका जवाब अगर ‘ एक‘ है, तो गलत है। क्यों गलत है चलिए जान लेते है। देखिए दोस्तों, नेटवर्क से जुड़ने का माध्यम जितना होगा कंप्यूटर का मैक ऐड्रेस भी उतना ही होगा। मतलब एक कंप्यूटर तीन माध्यम के जरिए network के साथ जुड़ सकता है, बह तीन माध्यम है Ethernet port (RJ45), Wi fi, और Bluetooth। आपकी कंप्यूटर में अगर तीनों माध्यम available है तो आपकी कंप्यूटर में तीन address show होगा। और mobile में दो एक Wi fi (internet), और दूसरा Bluetooth का।

तो चलिए Android phone की MAC address कैसे check करते है बह जान लेते है। Android phone की MAC address check करने के लिए आपको phone की setting में जाना परेगा, setting में जाने के बाद आपको About Device या About Phone options को ढूँढना परेगा। जैसे ही आप इन option को click करोगे तो आपको वहाँ पर दो MAC address दिखाई देगी एक Wi-Fi mac Address और एक Bluetooth MAC address ( Bluetooth MAC address को देखने के लिए आपको Bluetooth On करना परेगा)। इस तरह से आप किसी भी Android phone की MAC address जान सकते हो।

MAC Address in Hindi

PC or Laptop की MAC address कैसे पता करे – How to find out PC or Laptop MAC address in Hindi

अब हम जान लेते है PC या laptop की MAC address कैसे check करते है। PC या laptop की MAC address check करने के लिए आपको जाना परेगा Command prompt में। Command prompt या cmd में जाने के लिए आपको windows key + r

एक साथ press करना होगा, उसके बाद आपको cmd लिखके enter press करना होगा। जैसे ही आप enter prees करोगे आप Command prompt या cmd में आ जाओगे। उसके बाद आपको type करना होगा getmac और enter press करना परेगा। जैसे आप enter press करोगे आपके PC या laptop में जितनी भी mac address है बह show होगा। जैसे आप नीच की image में देख रही हो –

MAC Address in Hindi

और एक command types करके आप mac address check कर सकते हो बह है ipconfig /all। इस command के साथ आप mac address के साथ साथ ip address भी जान सकते हो।

MAC Address in Hindi

PC or Laptop की MAC address कैसे Change करे – How to Change MAC Address in Hindi

MAC address change करने की तरीका जानने से पहले आप यह जान लीजिए क्यों आपको MAC address change करना है । मतलब कौनसी situation में आपको mac address change करना है

देखिए दोस्तों, मान लीजिए आप किसी पड़ोस का Free WIFI इस्तेमाल कर रहे हो और उस पड़ोसी को पता चल गया आप उनके WIFI इस्तेमाल कर रहे हो। और जैसे कि पड़ोस को पता चला बह आपका computer की mac address block कर दिया। Block करने के बाद आप उस mac address से दुबारा उस WIFI को use नही कर पाओगे। और इस situation में आप अगर आपके computer की mac address change कर लेते हो तो उस WIFI को फिर से इस्तेमाल कर पाओगे।

और एक situation में इस mac address change करना फायदेमंद होगा। बह situation है , आपको मालूम तो होगा railway station में free Wi-Fi मिलते हैं किंतु बह सिर्फ 30 min के लिए। 30 min जैसे ही खत्म हो जाएगा आपके mac address railway वाले तुरंत block कर देते है। तो आप उस situation में mac address को change करके फिर से उस WIFI को इस्तेमाल कर सकते हो।

तो चलिए मैक ऐड्रेस कैसे change करना है बह हम जान लेते हैं। देखिए दोस्तों फोन का mac address change करना बहुत risky है इसलिए आपको वह method मैं नहीं बताऊंगा क्योंकि उससे आपके फोन खराब होने की संभावना रहती है।

इस articles में pc या laptop की MAC address कैसे change करना है वह तरीका जानेंगे। तो चलिए वह तरीका क्या है जान लेते हैं। Pc या laptop की mac address change करने के लिए आपको this pc या my computer के ऊपर right click करना होगा , उसके बाद आपको manage option पर click करना होगा। manage option पर click करने के बाद आपको device manager पर click करना होगा। उसके बाद आपको network option पर double click करना होगा।

double click करने के बाद आपको पहली option पर right click करके properties पर जाना परेगा। उसके बाद advanced option पर click की जिए और नीच की list में network address option को ढूंढिए । और जैसे ही network address option मिल जाएगा उस option पर click की जिए । और उसके बाद आपको right side में एक value नाम के option दिखाई देगी, उसको check mark करके जैसे ही आपके पसंद के कोई मैक ऐड्रेस types करोगे और ok पर click करोगे तो आपका PC या laptop का MAC Address change हो जाएगा। नीच में दी गई images को देखिए –

  • MAC Address in Hindi
  • MAC Address in Hindi
  • MAC Address in Hindi
  • MAC Address in Hindi

MAC address और IP address के बीच की अंतर – MAC vs IP address in Hindi

MAC addressIP address
इसका full from है Media Access Control. इसका full from है Internet Protocol.
इस address एक Physical Address है और इसको manufacturer company के द्वारा provided किया जाता है। IP address एक Logical Address है और इसको ISP या Internet Service Provider के द्वारा provided किया जाता है।
network में इस address से device को identify किया जाता है। Internet में इस address से device को identify किया जाता है।
MAC address OSI model में data link layer पे काम करता है। और यह OSI model में network Layer पे काम करता है।
यह एक 6 bytes मतलब 48 bit hexadecimal address है। और IPv4 एक 4 bytes मतलब 32 bit और IPv6 एक 8 bytes मतलब 64 bit decimal address है।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप MAC Address क्या है और – What is MAC Address in Hindi? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.