Hard Disk क्या है (Hard Disk in Hindi) जानिए पूरी Details मे

Hard Disk in Hindi
Spread the love

computer के सभी components मे से एक बहुत ही important component है Hard disk। और आज हम बात करेंगे उसी hard disk के बारे मे। इस note मे हम Hard Disk क्या है- What is Hard Disk in Hindi , Hard Disk के अंदर क्या क्या Parts रहता है, Hard Disk के कार्य, Hard Disk के Types, hard disk के color code etc. जैसी topic को deeply discuss करेंगे। इसके एलाबा और भी छोटे छोटे important topic को cover करेंगे। चलिए शुरू करते है-

Hard Disk In Hindi

Hard Disk क्या है– What is Hard Disk in Hindi

Hard disk के बारे में बताने के लिए ज्यादा कुछ है नहीं , हम सब थोरा बहुत जानते है Hard disk के बारे में। फिर भी बता देता हूँ Hard disk क्या है, Hard disk एक electro-mechanical data storage device है। Electro-mechanical का मतलब होता है जिसमे electrical और mechanical दोनों concept present रहता हो। इसको HDD, fixed disk और Hard drive भी कहा जाता है।

Hard Disk एक non-volatile storage Device है। non-volatile device उन्हें कहा जाता है, जो कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के डाटा को लंबे समय तक Store करके रख सकती है। Hard disk का काम होता है computer data को स्थायी रूप से संग्रहित (permanently store) और पुनर्प्राप्त (retrieve) करना।

HDD के अंदर एक Circular plat रहता है उस plat को platters कहा जाता है। उस platters मे ही hard disk आपना डाटा को store करके रखते है। इस Platter मे digital डाटा binary number (मतलब 0 और 1) मे store रहती है। hard disk के capacity के अनुसार platter के numbers बढ़ती है। मतलब 250 gb HDD मे 1 platter और 500 gb HDD मे 2 platter देखनेको मिल सकती है इसी तरह capacity के अनुसार platter के numbers बढ़ती है।

जितनी गति (speed) से platter घुमेगा Hard Disk में डाटा उतनी ही तेजी से Store होगा। hard disk की speed निर्भर करती है उस platter की घूमने के ऊपर। hard disk की speed होती है 3200 RPM, 5400 RPM, 7200 RPM etc. RPM का full from है Revolutions Per Minute

Hard Disk के internal Parts- Components Of Hard Disk In Hindi

Hard Disk In Hindi
  1. Magnetic Platters: Hard disk के अंदर एक Circular plat रहता है उस plat को platters कहा जाता है। HDD के अंदर सबसे महत्वपूर्ण component है platter। Because Hard disk का सारा डाटा इस platter में ही store रहता है। इस Magnetic Platters मे digital डाटाको 0 और 1 के from (मतलब Binary from मे) मे store किया जाता है।
  2. Read/Write head:– Hard disk के अंदर Read/Write head कोई भी डाटाको Store और Store किया गया डाटाको read करने का काम करते है। यह platter के उप्पर दाएं से बाएं खिसकता है और जरूरत के मुताबिक डाटाको read और Write करते है। Read/Write head platters के ऊपरी surface मे होता है। और हर एक platter के लिए दो Read/Write head रहता है। एक platter के ऊपर और एक नीचे।
  3. Actuator Arm:- Read/Write head के पिछले हिस्से को Actuator Arm कहा जाता है। इसका काम है Actuator और Read/Write head को आपस मे जोरना।
  4. Actuator Axis:- platter मे डाटाको Read और Write करने की अनुमति देता है Actuator Axis।
  5. Actuator:– Actuator Arm को घुमाने का काम Actuator करता है।
  6. Spindle: spindle एक प्रकार के motor होते है यह platter के बीच मे रहता है और platter को घुमाने का काम करता है।
  7. Circuit Board:– Hard disk मे जो Circuit Board रहता है उसका काम है hard disk की पूरी काम को control करना।

Hard Disk के कार्य – Function of Hard Disk in Hindi

Hard disk का main काम होता है computer data को स्थायी रूप से संग्रहित (permanently store) करना और जरूरत परने पर उस Store किया गया डाटाको user के सामने provide करना। Hard disk मे operating system (OS), computer में installed software, user की personal डाटा और computer की important file को store किया जा सकता है ।

computer system मे Hard disk को एक storage device की तरह इस्तेमाल किया जाता है। hard disk का जो main advantage है इसमे storage capacity ज्यादा मिलती है। इसमे mechanical parts रहने के लिए इसकी speed कम होती है। HDD डाटाको read और write करने की speed- 150MB/s से लेकर 600MB/s होती है।

Hard Disk के प्रकार- Types of Hard Disk in Hindi

1956 मे IBM company ने पहले Hard disk को introduced किया। और उसी समय से लेकर आज तक market मे 5 प्रकार (five Types) के hard disk देखनेको मिलती है।

1. Parallel Advanced Technology Attachment (PATA) Hard Disk

Hard disk की introduced तो 1956 मे हो गई थी, पर उसे developed होने मे काफी time लग गया था। PATA सबसे पुरानी hard disk थी। 1980 मे इस types के hard drive को बहुत इस्तेमाल किया गया था but अभी के time मे इस types के hard disk का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसका डाटा transfer rate बहुत ही slow है , लगभग 133MB/s से लेकर 150MB/s के speed मे डाटा transfer करते है।

इस types के HDD parallel procedure पर डाटा transfer करती है और इसलिए इसका Operating modes है IDE (Integrated Drive Electronics)। यह HDD Parallel ATA interface के द्वारा computer motherboard से जूरी हुई होती है। मतलब इस hard drive को motherboard मे PATA port पर install किया जाता है । (PATA port pin-40)

Hard Disk In Hindi

2. Serial ATA (SATA) Hard Disk

SATA का full form है Serial Advanced Technology Attachment। PATA के बाद जो HDD के types market मे आया बह है SATA HDD। आज के अधिकतर computer और laptop में आपको इस प्रकार की Hard Disk देखने को मिलेगी। इसका डाटा transfer rate PATA HDD के मुकाबले काफी बहतर है। इसकी गति 150MB/s से लेकर 600MB/s तक हो सकती है।

इस types के HDD Serial procedure पर डाटा transfer करती है और इसलिए इसका Operating modes है AHCI ( Advanced Host Controller Interface )। SATA HDD की 3 generation है और generation जितनी बढ़ती है HDD की डाटा transfer rate की speed भी बढ़ती है। इस hard drive को motherboard मे SATA port पर install किया जाता है ।

Hard Disk In Hindi

3. Small Computer System Interface (SCSI) Hard Disk

SCSI भी Hard disk के एक new types है। यह HDD भी parallel procedure पर डाटा transfer करती है और इसकी Operating modes भी IDE है। और इसकी data transfer speed PATA hard disk से मुकाबले बेहतर है , इसकी Read/write speed- 320MB/s है। इस types के hard drive पहले इस्तेमाल होते थे but अभी के time इस types की hard disk को इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इस hard drive को motherboard मे IDE port पर install किया जाता है । (SCSI port pin-40 pin to 68 pin)

What is Hard Disk In Hindi

4. Solid State Drives (SSD)

आज के समय SSD एक Famous hard Drive है. बाकी सभी Hard Disk के types मे से इस SSD के speed सबसे fast है। इस hard drive को motherboard मे SATA port पर install किया जाता है । इस types के HDD Serial procedure पर डाटा transfer करती है और इसलिए इसका Operating modes है AHCI

आपको अगर SSD और HDD मे अंतर क्या है या SSD और HDD मे से कॉनसा बेहतर है बह जानना है तो आप इस notes को Follow करो- SSD और HDD मे अंतर क्या है – SSD VS HDD IN HINDI

SSD VS HDD in Hindi

5. NVM Express Hard Disk

इस hard drive को 2013 मे introduced किया गया है। आज के समय सबसे latest hard drive है NVME। NVME का full from है Non-Volatile Memory Express। इसकी speed और performance सभी hard drive को पीछे छोड़ती है। इसकी data transfer speed 3.9 Gbps है। इसका Operating modes है NVME। और इस hard drive को motherboard मे NVME port पर install किया जाता है।

Hard Disk In Hindi
Related Notes-

Hard disk Color code in Hindi

computer system का बहुत ही important part होता है Hard disk। आप जब कोई hard disk खरीदते हो या hard disk खरीदनेके बारे मे सोचते हो तब आप सिर्फ एक चीजका ध्यान देते हो बह है Storage। मतलब आप सोचते हो hard disk के Storage कितना GB लेना चाहिए 500GB या 1 TB? । और हम hard disk को select करते है GB के according । लेकिन hard disk खरीदनेसे पहले Storage के साथ साथ आपको और एक चीज का खास ध्यान देना परेगा बह है HDD के Color code। क्यूंकी HDD के Color code के ऊपर hard disk की purpose define होता है।

Hard Disk In Hindi

आप अगर Amazon या Flipcart मे 1 TB internal hard disk लिख कर search करोगे तो आपको hdd के different different color देखनेको मिलेंगे। अगर हम बात करे hard disk बनाने बाली company WD की ऊपर तो WD के अंदर आपको 6 प्रकारके hard disk के color देखनेको मिलति है । लेकिन आप उन सब colors पर ध्यान नहीं देते है या आपको नहीं पता है इन 6 प्रकारके hard disk के colors के बारे मे। आज इस notes मे हम बताएंगे उन सब HDD के colors मे क्या क्या benefit है और आपको कॉनसा color बाली hard disk select करना चाहिए जो आपके काम के लिए perfect है ।

  1. Green HDD: WD company के Green HDD सभी HDD के मुकाबले सस्ता है। इस HDD का इस्तेमाल सिर्फ डाटा को backup करने के लिए किया जाता है। मतलब इस hard disk को ज्यादातर Secondary Storage के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस color के hard disk की read/write speed बहुत slow है।
  2. Blue HDD: इस blue hard disk का इस्तेमाल लगभग सभी जगह पर होता है। मतलब सभी computer पर इस्तेमाल होने वाली एक Common hard drive है। इस hard disk को all rounder hard disk भी कहा जाता है। इसकी performance और read/ write speed एकदम normal रखा गया है।
  3. Black HDD:- Black hdd की performance बहुत ज्यादा होता है। इस hdd का इस्तेमाल video editing करने के लिए, high end game खेलने के लिए, या video rendering करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस hard disk की Price भी ज्यादा होता है।
  4. Purple HDD: Wd purple hard disk को सिर्फ cctv के footage को store या save करने के लिए तैयार किया गया है। इस hdd की डाटा write करने की speed बहुत ज्यादा होती है। because CCTV मे ज्यादातर डाटाको write ही करना परता है और इस hard disk लंबे समय तक on भी रह सकता है।
  5. Red HDD:इस hdd को ज्यादातर networking field मे मतलब Server मे इस्तेमाल किया जाता है। इन्हे इस तरह से design किया गया है आप इस Hard drive को 24 घंटे सातों दिन (24 ×7) लगातर इस्तेमाल कर सकते हो। ऐसे मे इस hard drive का failure होने की खतरा नहीं रहता है। Red hard disk मे आपको डाटा को read करने की speed Top Level की मिलती है। server मे user की request ज्यादा आता है इसलिए इस HDD को इस्तेमाल किया जाता है।
  6. Gold HDD: Wd की gold hard disk एक Premium quality की hard drive है इसलिए इसकी price भी बहुत ज्यादा होता है बाकी सब hdd की मुकाबले। इस hdd की read और write speed और Performance आपको Top Level की मिलती है। इस hdd को ज्यादातर data center या enterprise में इस्तेमाल किया जाता है। because वहां पर Top Level की performance चाहिए और इस hard drive बह Performance देने मे सक्षम है।

यह भी पूछते है – People also ask

1. हार्ड डिस्क कितने प्रकार के होते हैं?

Hard disk 5 प्रकारके होते है। तथा-

  1. Parallel Advanced Technology Attachment (PATA) Hard Disk
  2. 2. Serial ATA (SATA) Hard Disk
  3. 3. Small Computer System Interface (SCSI) Hard Disk
  4. 4. Solid State Drives (SSD)
  5. 5. NVME Hard Disk

2. हार्ड डिस्क की गति किसमें मापी जाती है?

Hard drive की speed को millisecond में मापा जाता है।

3. 1 टीबी (TB) हार्ड डिस्क की कीमत?

आप अगर computer में इस्तेमाल करने के लिए Blue Hard disk को buy करते हो तो उसका कीमत 1 टीबी की RS- 3200-3600। hard disk के color की मुताबिक उसका price निर्भर करता है।

4. हार्ड डिस्क का आविष्कार कब हुआ था और किसने किया था ?

हार्ड डिस्क का आविष्कार 13 September सन 1957 में हुआ था और इसका आविष्कार IBM team ने किया था। और उस team को lead कर रहे थे Reynold B. Johnson ने। hard disk को बनाने मे इसका योगदान सबसे ज्यादा थे। इसलिए इसको “father” of the disk drive कहा जाता है ।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Hard Disk क्या है- Hard Disk in Hindi को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.

Related Topic :-
  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI?
  3. BIOS क्या है (WHAT IS BIOS IN HINDI) और कैसे काम करते है ?

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *