VPN क्या है और कैसे काम करता है ? What is VPN in Hindi

What is VPN in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे VPN क्या है (What is VPN in Hindi) और कैसे काम करता है ? आप अगर आपके internet की डाटा को secure करना चाहते हो तो आपको VPN के बारे मे जानना ही परेगा। इस service आपके online डाटा की Security और privacy दोनों ही बरकरार रखती है। और VPN कैसे security और privacy बरकरार रखती है और क्या सच में VPN हमारे online डाटा की security और privacy बरकरार रखती है, यह आपको पूरी notes को पड़ने के बाद ही पता चलेगा। चलिए शुरू करते है-

What is VPN in Hindi

VPN क्या है – What is VPN in Hindi

VPN का full form होता है Virtual Private Network । VPN एक ऐसा Service है जिस service को इस्तेमाल करके आप आपके Internet की डाटाको Security और privacy दोनों दे सकते हो। यह आपके डाटा के लिए एक encrypted tunnel बनाता है, उस tunnel से ही डाटा destination में पहुंचता है. इस service आपके device की IP address, Location को छिपाकर आपकी Online पहचान की सुरक्षा करती है। यानि की internet पर आपकी पहचान को पूरी तरह से गोपनीय रखता है। इससे क्या होता है आपके online activity पर कोई नजर नहीं रख सकते है।

VPN कैसे काम करता है – How to Works VPN in Hindi

सायद आप जान गए हो VPN क्या है और क्या काम करता है। अब हम जानेंगे VPN कैसे काम करता है। लेकिन VPN कैसे काम करता है उसको जानने से पहले आपको Internet में डाटा कैसे destination में पहुँचती है वह जानना पड़ेगा। मतलब आप जब browser में कुछ search करते हो मान लीजिए आपने Facebook लिख कर search किये हो, उस request कैसे Facebook के server तक पहुँचती है और उस request जब Facebook जब fulfill कर देता है बह fulfil डाटा कैसे आपके browser तक पहुँचती है उस चीजको जानना पड़ेगा। चलिए फटाफट जान लेते हैं।

Normal internet browsing

हम सभी ने जानते है internet पर use होने बाली सभी device के एक particular IP address assign होता है। इसी तरह आपके डिवाइस का भी एक IP address होता है। उस IP address के जरिए internet पर आपके device को पहचाना जाता है। मान लीजिए आप अगर browser में Facebook लिख कर search करते हो तो बह request पहले आपके डिवाइस से होते हुए जाता है आपके ISP के पास । ISP आपके request को भेज देते है Facebook की server पर । (ISP मतलब internet service provider जो हमें internet provide करते है। ex- Jio, Airtel, VI, etc )।

What is VPN in hindi

फेसबुक की server आपके दिए गए request को पहले Accept करता है और फिर fulfill करके भेज देते हैं आपके ISP के पास। फिर ISP आपके device में उस fulfill request को भेजता है। और फिर आप आपके browser मे Facebook की page को देख पते है।

इसी तरह हम daily life में internet browsing करते है। मतलब बिना VPN service use किए आप जब भी कुछ search करते हो तो ऐसे ही आपके request को fulfil किया जाता है। और इस internet browsing में कही drawback है- आप internet पर जो भी कुछ search करते हो, ISP चाहे तो आपके searches को Track कर सकते है आप किन किन website पर जा रहे है, क्या क्या Visit कर रहे है, इसके अलाबा और एक चीज हो सकता है Government चाहे तो आपके online activity के ऊपर नजर रख सकते है। और एक बात इस IP address से ये भी पता चलता है आप किन Location पर हो। normal internet browsing मे यह drawback रह ही जाता है।

What is VPN in Hindi
Normal internet browsing

हाला की ऐसा नहीं करते है हमारे ISP और Government ने। किन्तु आप अगर कुछ illegal काम या illegal website search कर रही हो Internet पर जो Government या ISP की तरफ से Ban किया गया है तो उन cases मे Government या ISP चाहे तो आपके ऊपर नजर रख सकते है।

VPN के through internet browsing

और इन सभी drawback को एक ही service मिटा सकती है बह है VPN। मतलब आप VPN service को इस्तेमाल करके उस Ban website को access कर सकते हो। इस service आपके डाटा की Security और privacy दोनों को बरकरार रखती है। VPN का main काम होता है Device की location और IP address को छिपाना। मतलब आप जब VPN को इस्तेमाल करोगे तब VPN आपके Device की location और IP address को पूरी तरह से बदल देगा ।

इस VPN actually कैसे काम करता है बह आपको एक example के जरिए समझाते है , मान लीजिए India मे YouTube को ban कर दिया गया है, आप जब भी India से YouTube को open करोगे तो YouTube open नहीं होगा। किन्तु other country मे तो YouTube ban नहीं है। VPN क्या करता है other country के server से आपका connection जोरता है।

What is VPN in Hindi

VPN service on करके आप जब भी YouTube search करोगे बह request पहले आपके ISP के पास ही जाएगा किन्तु इस बार ISP को कुछ भी पता नहीं चलेगा आप क्या search कीये हो, फिर ISP इस request को उस country मे भेज देगा जिस country के server के साथ आप आपने connection को established कीये हो। सिर्फ उस country के server ही आपके request देख पाएगा और उस server ही आपके request को fulfill करके फिर से आपके ISP के पास भेज देगा (इस बार भी बह fulfill request encrypted ही रहेगा )। इसी तरह ISP से होते हुए डाटा आपके पास जाएगा। और इसी method पर VPN काम करता है।

इसी तरह VPN service on करके आप जो कुछ भी search करोगे Internet पर बह आपके ISP और Government को कुछ भी पता नहीं चलेगा।

Related Notes:-
  1. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  2. NETWORK DEVICES IN HINDI- ROUTER, MODEM, SWITCH, REPEATER
  3. NETWORK क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS NETWORK IN HINDI
  4. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  5. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?
  6. TOPOLOGY क्या है ( TOPOLOGY IN HINDI) और कितने प्रकार के होते है ?

Advantage and Disadvantage of VPN in Hindi

What is VPN in Hindi

Advantage of VPN in Hindi

VPN के कही सारे Advantage है। चलिए एक एक करके उन सभी Advantages को जान लेते है-

  1. Provides Anonymity :- आप जब VPN को इस्तेमाल करके internet browsing करते है उस समय आपका device की real IP और डाटा पूरी तरह से encrypted रहता है। इससे Government, ISP और hacker आपके online activity के ऊपर नजर नहीं रख सकते है।
  2. Access Block Websites :- आपके country के Government जो जो website को block कर दिया है आप VPN के मदद से उस block website को असानिसे open कर सकते हो। और आपके Government को कुछ भी पता नहीं चलेगा।
  3. Protection from Cyber attacks:- आज के समय Cyber attacks बहोत बढ़ गया है। इस Cyber attacks से आपके online डाटा को safe रखने के लिए VPN का इस्तेमाल कर सकते हो।
  4. Enjoying BAN Gaming :- VPN की इस्तेमाल करके आप Ban कीये गए games को असानिसे खेल सकते हो। मतलब India मे PUBG game ban है लेकिन आप VPN की मदद से उस game को खेल सकते हो और उस Game की मजा ले सकते हो।

Disadvantage of VPN in Hindi

Advantage के साथ साथ VPN की Disadvantage भी बहुत है।

  1. VPN use Illegal :-Government द्वारा Ban कीये गए Website को भले ही VPN की मदद से आप open कर रही हो, किन्तु ए काम पूरी तरह से Illegal है। आप ये सोच रहे हो आपके online activity के ऊपर तो कोई नजर नहीं रख रहे है, यह सोच पूरी तरह से गलत है। because VPN की मदद से आप other country के server से अपना connection को established कर रही हो। आप जो भी website की request कर रही हो बह उस country के server मे store हो रहा है, आपके Government चाहे तो हो उस country के server से आपका सबी request देख सकते है और आपके ऊपर कानूनी कदम ले सकते है।
  2. Slow Down Your Internet Speed: आप अगर free VPN इस्तेमाल कर रही हो तो आपकी internet की speed slow हो सकती है। because Normal internet browsing मे आपके ISP ही आपके सारे request को main server के पास ले जाता है इसमे डाटा को कम traveling करना परता है। और VPN service मे आपके request पहले ISP के पास जाता है फिर ISP आपके request को जिस country के server के साथ आप आपना connection established कीये हो उस country के server के पास भेज देता है, फिर उस country के server main server के पास ले जाता है। इसमे डाटा को ज्यादा traveling करना परता है और इस बजह के लिए internet की speed slow हो जाता है।
  3. VPN Service Might Monitor Your Activity and Data:- आप free या paid version VPN क्यों ना इस्तेमाल कर रही हो आपका online Activity के ऊपर पूरी तरह से नजर रखती है VPN corporation।
  4. Data leak:- आप अगर free version VPN इस्तेमाल कर रही है , तो आपका online data leak होने की संभबना रहती है। और आप अगर paid version VPN इस्तेमाल कर रही हो, तो आपका online data की Security और privacy पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

Computer के लिए Best 5 Free VPN Software in Hindi

Window के लिए internet मे तरह तरह के Free VPN Software मिल जाता है। इसलिए मैंने Best 5 free VPN Software’s की एक lists तैयार की है जिन्हें आप अपने Windows 10 कंप्यूटर में install कर सकते हैं और अपने identity को बचा सकते हैं।

  1. ProtonVPN 
  2. ExpressVPN
  3. NordVPN
  4. Surfshark
  5. Hotspot Shield Free VPN

Android के लिए Best 5 VPN Software in Hindi

Android के लिए Play store पर आपको हजारों Free VPN Software मिल जाता है। उन्मे से मैंने Best 5 free VPN Software’s की एक lists तैयार किया हूँ। चलिए देख लेते है –

  1. NordVPN.
  2. TunnelBear
  3. ExpressVPN.
  4. QuickVPN (Game)
  5. ProtonVPN

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप VPN क्या है और कैसे काम करता है ? What is VPN in Hindi को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.

Related Topic :-
  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI?
  3. KERNEL क्या है – WHAT IS KERNEL IN HINDI?
  4. FIRMWARE क्या होता है – WHAT IS FIRMWARE IN HINDI?


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *