Kernel क्या है – What is Kernel in Hindi?

kernel in hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे Kernel के बारे में। यदि आप computers का इस्तेमाल करते हैं तब आपने Kernel का नाम जरुर सुना होगा। और आज हम उसी Kernel के बारे मे discuss करेंगे। इस article के जरिए आप जानेंगे- kernel क्या है – What is kernel in Hindi, Kernel क्या काम करता है, Android System मे kernel version कैसे check करे, Windows Operating System मे kernel version कैसे check करे, और भी Kernel से जूरे बहुत सारे information।

kernel क्या है – What is kernel in Hindi

Kernel एक ऐसा computer program है जिसका इस्तेमाल सभी Computing device मे होता है। मतलब जिस भी computing Kernel एक ऐसा computer program है जिसका इस्तेमाल सभी Computing device मे होता है। मतलब जिस भी computing device में Operating system run करते है वहाँ पर एक Kernel जरूर होता है।

आपको अगर और भी आसान भाषा में समझाऊँ kernel क्या है तो आप ऐसे समझिए , kernel Operating system का एक central part होता है। जो हर एक Operating system के साथ associate रहता है। इसे operating system का Heart भी कहा जाता है। इसका काम है Operating system मे इस्तेमाल होने बाली software को hardware device के साथ communicate कराना। इस Kernel आपको देखने को मिलेगी Smartphone, Tablet, Computer, Laptop etc. जैसी Computing Device मे।

What is kernel in hindi

Kernel क्या काम करता है – How to work Kernel in Hindi?

Kernel क्या है सायद आप अछि तरह से जान गए हो। अब हम जानेंगे Kernel क्या काम करता है? चलिए शुरू करते है-

देखिए दोस्तों , System मे OS load होने के बाद ही kernel load होता है। और kernel load होता है RAM मे। और तब तक RAM मे load रेहता है जब तक OS बंद नहीं हो जाता। यह disk management, task management, and memory management. जैसे विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है।

आपको और भी आसान भाषा में समझाता हूँ- देखिए, एक computing device दो चीजों से बनती है बह है Hardware और software। और आप भी जानते हो कोई भी computing device में hardware component को इस्तेमाल करने के लिए एक system software की जरूरत परती है। मतलब एक operating system की जरूरत परती है।

kernel in hindi

और आप ही बताइए उन hardware components और System software (operating system) को आपस मे जोड़ने के लिए कोई तो एक setup चाहिए, जो उन Hardware और System software को सही तरह से जोड़ कर एक communication established कर सके। और बही काम Kernel करता है। मतलब kernel का काम होता है Hardware components और System software के बीच communication established करना और Operating system मे इस्तेमाल होने बाली software को hardware components की permission देना।

आपको एक Real time example के जरिए समझाता हूँ , मान लीजिए आप आपके computer मे VLC media player application को Install किए हो। और हम सब जानते है VLC player एक Multimedia software है। आप जैसे ही आपके computer में उन vlc player को Run करोगे तब उस vlc player की पहली requirement होगी Storage (HDD/SD card) permission की।

kernel in hindi

मतलब VLC player पहली ही demand करेगी मुजे HDD या SD card की permission दिया जाए। क्यूंकी Storage मे ही सारा mp3/mp4 song रेहता है और बही से vlc player mp3/mp4 song को उठाता है । और VlC player को storage use करने की permission kernel देता है। उसके बाद जैसे ही आप कोई भी mp3 या Mp4 song को play करोगे तब vlc media player की ये भी permission चाहिए बह आपकी speaker को use कर सके। क्यूंकी speaker से ही Sound को output करेगा। और यह भी permission kernel ही देता है। और इसी तरह जब सारे permission kernel provide कर देता है तब VLC player successfully run करते है आपके computer में।

मतलब kernel basically एक computer program है, जो hardware और System software (OS) के बीच एक Bridge की तरह काम करता है। OS में इस्तेमाल बाली software की जो भी hardware की requirement होती है बह software Kernel से request करता है मुजे इन इन hardware की permission चाहिए और Kernel उस software की सभी hardware requirement को fulfil करता है।

Related Notes-

  1. OPERATING SYSTEM क्या है – WHAT IS OS IN HINDI
  2. OPERATING SYSTEM के प्रकार-TYPES OF OPERATING SYSTEM IN HINDI
  3. CACHE MEMORY क्या है?(WHAT IS CACHE MEMORY IN HINDI) BEST EXPLANATION
  4. PRINTER क्या है – WHAT IS PRINTER IN HINDI
  5. PRINTER के प्रकार – TYPES OF PRINTER IN HINDI

Android System मे kernel version कैसे check करे – How to check Kernel Version in Hindi ?

आज के time मे सभी के पास एक Android Phone रहता ही है। आप अगर check करना चाहते हो उस Phone की kernel version क्या है तो आपको उस phone की Setting मे जाना परेगा और उसके बाद आप जाइए Software information मे बँहा पर लिखा रेहता है उस device की kernel से जूरे सभी information। जैसे kernel का नाम क्या है , उसका version क्या है , उस kernel कोंनसा date मे update किया गेया है etc.

kernel in hindi

Windows Operating System मे kernel version कैसे check करे ?

Computer की kernel version check करने के लिए आपको search bar लिख ना होगा “winver” । लिखके enter press करना होगा।

Kernel in Hindi

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप kernel क्या है – What is kernel in Hindi? को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.

आपको अगर Computer Hardware मे Extra Ordinary बनना है तो आप नीच मे दी गई notes को follow करो-

  1. CPU क्या है और उसकी हर एक जानकारी अब हिन्दी मे।
  2. RAM क्या है(WHAT IS RAM IN HINDI) और कैसे काम करते है ?
  3. COMPUTER PARTS IN HINDI- हर एक PARTS की DETAILS जानकारी
  4. HARD DISK क्या है (HARD DISK IN HINDI) जानिए पूरी DETAILS मे
  5. CHIPSET क्या है (WHAT IS CHIPSET IN HINDI) और SYSTEM मे इसकी IMPORTANCE को जानिए।
  6. BIOS क्या है (WHAT IS BIOS IN HINDI) और कैसे काम करते है ?
  7. माउस क्या है-WHAT IS MOUSE IN HINDI? जानिए पूरी जानकारी के साथ
  8. KEYBOARD क्या है -WHAT IS KEYBOARD IN HINDI? जानिए DETAILS मे

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *