Chipset क्या है (What is Chipset in Hindi) और System में इसकी importance को जानिए।

Chipset in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे Chipset क्या है और System मे इसकी importance क्या है। एक कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण hardware component होता है chipset। क्यूंकी इस chipset ही तय करता है पूरी system की configuration क्या होगी। मतलब आपको आपने computer में क्या-क्या मिलेगी उसको तय करता है Chipset। और महत्वपूर्ण hardware component होने के बाद भी इस chipset के बारे में कोई बात नहीं करता। आज हम उसी chipset के बारे मे बात करेंगे। चलिए शुरू करते है-

Chipset in Hindi

Chipset क्या है -What is Chipset in Hindi

कंप्यूटर system में, Group of independent electronic integrated circuit की set को Chipset कहा जाता है। इसका काम है Processor, memory, I/O devices के बीच डाटा transfer करना और साथ ही साथ उस डाटा को manage भी करना। इसके एलाबा chipset external buses, memory cache और peripherals device को भी control करता है।

आपको और भी आसान भाषा में समझाता हूँ Chipset क्या है। देखिए दोस्तों, पहले computer की motherboard मे अलग अलग section को control करने के लिए अलग अलग integrated circuit (IC) या controller इस्तेमाल कीये जाते थे .मतलब RAM को control करने के लिए अलग IC, USB,PS2 को control करने के लिए अलग IC, PCI Ex को control करने के लिए अलग IC, etc. ऐसे मे motherboard पे इन सभी छोटे छोटे IC रहने पर motherboard की size बहुत बढ़े होते थे। और उन सभी IC को control करना भी काफी मुस्किल हो जाता था।

ऐसे में जब technology का बिस्तर होने लगे तब उन सबी छोटे छोटे independent IC (integrated circuit) को दो मुख्य chip मे combined कर दिया गेआ (1990-2007)। इस चीज को करने से motherboard की size भी छोटा हो गेआ और उन सभी IC को control करना भी आसान हो गेआ। उस दो chip का नाम North Bridge और South Bridge है। और उस दो मुख्य chip को एकसाथ Chipset कहा जाता है।

North Bridge और South Bridge में IC के Connection

अभी तक आपने जाना है सबी छोटे छोटे independent IC (integrated circuit) को दो मुख्य chip मे combined कर दिया गेआ है । और उस दो chip का नाम North Bridge और South Bridge है । अब सवाल यह आता है North Bridge और South Bridge में कौन कौन IC की connection किया गेआ है? मेरे कहने का मतलब यह है North Bridge मे computer की कौन कौन Section को जोड़ा गया है और South Bridge मे computer की कौन कौन Section को जोड़ा गया है?

North Bridge क्या है – North Bridge in Hindi

North Bridge Chipset की एक part या हिस्सा है। पहले हम जानेंगे North Bridge मे computer की कौन कौन Section को जोड़ा गया है। देखिए दोस्तों, North Bridge के साथ computer के जो 3 main section है मतलब CPU की section, RAM की Section, PCI EX (Graphic) की section, को साथ जोड़ा गया है। North Bridge इन सभी section के बीच डाटा transfer और manage जैसे विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है। North Bridge को GMCH (Graphics and Memory Controller Hub ) भी कहा जाता है। जैसे आप नीच में दी गई image में देख रही हो।

Chipset in Hindi
North Bridge and South Bridge Connection Diagram

South Bridge क्या है – South Bridge in Hindi

Chipset की और एक हिस्सा या Part है South Bridge। अब हम फटाफट जान लेते है इस South Bridge मे computer की कौन कौन Section को जोड़ा गया है। computer मे जो दूसरी छोटे छोटे section या IC है यानि की Audio ,USB, PCI, LAN, SATA, etc. इन सभी section या IC को इस South bridge के साथ जोड़ा गया है। North bridge की तरह South Bridge भी इन सभी section के बीच डाटा transfer और manage जैसे विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है। South Bridge को ICH (Input/output Controller Hub) भी कहा जाता है। जैसे आप ऊपर में दी गई image में देख रही हो।

PCH क्या है- PCH in Hindi

पुराने motherboard मे आपको North Bridge और South Bridge देखने को मिलेंगे। किन्तु अभी के सभी new motherboard मे उस दो bridge के जगह आपको सिर्फ एक ही bridge नजर आएंगे। उस bridge का नाम PCH। PCH का full form है Platform Controller Hub (PCH)। जब technology का और भी बिस्तर हुआ तब उस दो bridge को combined करके एक ही bridge बना दिया गया। अब उस single chip को ही Chipset कहा जाता है ।

Chipset in Hindi
PCH Connection diagram

और इस PCH में computer की जो छोटे छोटे section है यानि की Audio ,USB, PCI, LAN, SATA, etc इन सभी section को इसके साथ जोड़ा गया है। और computer की main main section को CPU (Processor) के साथ directly connected कर दिया गया है। जैसे आप ऊपर में दी गई image में देख रही हो।

Chipset कैसे काम करता है – How to Work Chipset in Hindi

एक computer system के अंदर chipset दो महत्वपूर्ण काम करता है। चलिए हम जान लेते है-

  1. Chipset का पहला काम है Processor, Memory, External Device के बीच डाटा communication को control करना। मतलब Processor, Memory, I/O device, External Device, के बीच मे जितनी भी डाटा flow हो रहा होता है उन सभी डाटा को Chipset Transfer, control और Route करता है। computer मे Chipset एक Data center Hub की तरह काम करता है। कोई भी डाटा पहले इस chipset पर ही आता है और इहाँ से Route होके destination मे जाता है। कोई भी डाटा हो चाहे कही भी travailing कर रहा हो लेकिन उस डाटा को एकबार chipset से गुजरकर जाना ही पड़ेगा। मतलब Computer में Chipset एक Bridge की तरह काम करता है।
  2. Chipset दूसरा काम है system की configuration क्या होगी उसको तय करना। आपको आपने computer system में क्या-क्या मिलेगी मतलब आपका जो motherboard है बह कौन कौन processer के साथ काम करेगी, आपके motherboard मे कौनसी generation की RAM लगेगी, उस system मे USB,PCI EX,SATA की version क्या होगी, etc. एक कंप्युटर system की पूरी configuration क्या होगी यह decide करता है chipset। Chipset को आमतौर पर Processor की एक विशिष्ट family के साथ काम करने के लिए तैयार किया जाता हैं। Chipset, system performance को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Motherboard पर कहा Chipset स्थित है?

Old Motherboard में Chipset की positioning:- पहले ही बता चुका हूँ North Bridge और South Bridge को एकसाथ Chipset कहा जाता है । पुराने मदरबोर्ड मे north bridge CPU के बगल मे हुआ करते थे । और north bridge से थोरा दूर मे होता था South bridge। जैसे आप नीच में दी गई image में देख रही हो।

New Motherboard में Chipset की positioning :- और new motherboard मे North Bridge और South Bridge की जगह सिर्फ एक ही bridge होता है बह है PCH। motherboard मे इस PCH का स्थान है CMOS battery के पास। जैसे आप ऊपर में दी गई image में देख रही हो।

How to identify your PC’s chipset Name in Hindi ?

Chipset की नाम जानने से पहले आपको Motherboard की model number क्या है उसको जानना परेगा। Motherboard की model number को पता करने के लिए आपको Window key + R को press करना होगा, उसके बाद Run promt open होगा उस Run promt मे “msinfo32” लिखके enter करना परेगा। (Window key + R—msinfo32) इसके बाद open होगी system information की पूरी list। उस system information list से आप पता का सकते हो Motherboard की model number। इस Motherboard की model number मे ही chipset का नाम है। मतलब मेरे Motherboard की model number है H81M-S और मेरे chipset का नाम है H81

Chipset in Hindi

chipset की driver क्या होता है -Chipset Driver in Hindi?

computer मे कोई operating system install करने के बाद , computer से जूरे सभी hardware component की individually driver को install करना परता है। driver install करने से सभी कॉम्पोनेन्ट ठीक तरह से काम करता है। इसी तरह Chipset की एक अलग driver होती है और उसी driver को भी install करना होता है।

यह drivers आपके मदरबोर्ड कि driver CD में होते है या फिर आपको उन्‍हे मदरबोर्ड या कंप्‍यूटर manufacture कि official website से download करना परता है।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Chipset क्या है -What is Chipset in Hindi? को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.

Related Topic :-

  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI?
  3. KERNEL क्या है – WHAT IS KERNEL IN HINDI?
  4. INTERNET की पूरी इतिहास – HISTORY OF INTERNET IN HINDI?
  5. FIRMWARE क्या होता है – WHAT IS FIRMWARE IN HINDI?

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *