Firmware क्या होता है – What is Firmware in Hindi

Firmware in Hindi
Spread the love

हम सभी ने Hardware और Software के बारे मे कुछ ना कुछ सुना ही है । मतलब हम जानते है जो चीजको हम physically touch कर सकते है (EX- Keyboard, Mouse , Monitor etc.) उसे Hardware कहा जाता है और जो चीजको हम physically touch नहीं कर सकते है (EX- Word, Excel ,VLC etc.) उसे software कहा जाता है। hardware और Software के अलावा और भी एक चीज होती है बह है Firmware

और आज हम जानेंगे उसी Firmware के बारे में। इस article के जरिए आज हम जानेंगे Firmware क्या होता है (What is Firmware in Hindi),Firmware कहाँ Store होता है, Firmware Updates क्‍या होता है, Firmware Updates कैसे देते है, etc. information को।

Firmware in Hindi

Firmware क्या होता है – What is Firmware in Hindi

Firmware होता है एक low level software। जो हर एक electronic hardware device के अंदर होता है। जब कोई hardware manufacturing company किसी electronic hardware device को बनाता है तब उस company ने एक Non volatile memory (ROM) के अंदर इस low level software को डाल देता है। उस non volatile chip मे device की सारी instruction रहती है मतलब उस device कैसे on होगी, कैसे काम करेगी, कैसे उस device को user access कर पाएगी etc.। और उस non volatile chip को फर्मवेयर कहा जाता है।

हम सभी ने रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल करते ही है क्युकी आजकल रिमोट द्वारा TV, AC, को control किया जाता है। क्या आपने कभी ये सोचा है आपके remote के अंदर भी कोई एक software हो सकता हे? या AC, washing machine, digital watch, micro oven, उसके अंदर भी तो कोई ना कोई software जरूर होगा। software को छोड़िए कोई programming तो जरूर होती होगी जिसकी मदद से वह डिवाइस work करती है।

remote के example से ही आपको समझाता हूँ, आपके TV के Remote को यह पता रहता है जब आप press करोगे 8 number तो remote मे लगे हुए IR LED से क्या signal भेजना है जिससे आपका TV उसको पता कर पाए के आपने 8 number press किया हो। आप ही बताइए ऐसे मे कुछ तो software है जो चल रहा है उस remote के ऊपर , और उस software को कहा जाता है Firmware। इसी तरह washing machine, digital watch, micro oven के अंदर भी एक software रहता है जो software user की instruction को समझता है।

Firmware का इस्तेमाल किस्मे किया जाता है ?

What is Firmware in Hindi

Firmware कहाँ Store होते है – Where is The Firmware Stored in Hindi?

Firmware ROM chip में install रहते हैं । मतलब कोई भी electronic hardware device मे इस Firmware को ROM के अंदर ही install किया जाता है। क्योंकि ROM एक non volatile memory है उसमे जो डाटा रहता है बह डाटा permanently based पर store रहता है। और इसमें जो भी program या instruction लिखा हुआ रहता है बह program या instruction manufacturing company उस device को manufacturing करने के समय डाल देते है।

Firmware Updates क्‍या होता हैWhat is Firmware Updates in Hindi ?

Software update की तरह Firmware को भी update किया जाता है। हाला की पहले Firmware को update नहीं किया जाता था। किन्तु जब से Internet का अच्छा खासा इस्तेमाल होने लगे तब से ये firmware update करने की बात सामने आई । firmware update एक software update की तरह ही है। अगर कोई company ने कोई electronic product को बनाया और उस company को अगर लगता है उस electronic product मे कुछ improvement किया जा सकता है या कुछ new feature को add किया जा सकता है। ऐसे मे बह company अगर चाहे तो firmware को update कर सकते है।

Firmware Updates कैसे देते है -How to Update Firmware in Hindi

आप अगर आपके device की firmware को update देना चाहते हो। तो आपको पहले उस hardware की official website मे जाना है । और आपकी device की model number दे कर ये check करना परता है उस device का firmware की कोई new update version आया की नहीं। अगर firmware की updated version मिल जाता है तो उसे download करे और उस downloading file को एक pendrive मे extract करके आप उस device की firmware को update कर सकते हो।

What is Firmware in Hindi

आपको यह भी ध्यान देना जरूरी है कि केवल आप manufacturing की official website से ही firmware software download करें किसी third party website पर भरोसा ना करें।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Firmware क्या होता है – What is Firmware in Hindi? को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.

Related Topic :-

  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI?
  3. KERNEL क्या है – WHAT IS KERNEL IN HINDI?
  4. INTERNET की पूरी इतिहास – HISTORY OF INTERNET IN HINDI?
  5. CACHE MEMORY क्या है? (WHAT IS CACHE MEMORY IN HINDI) BEST EXPLANATION?

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *