माउस क्या है- What is Mouse in Hindi? जानिए पूरे जानकारी के साथ

What is Mouse in Hindi
Spread the love

Computer मे इस्तेमाल होने बाली जितनी भी input device होते है उन्मे से दो Input Device सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है बह है Keyboard और Mouse। Because इस दो Input Device की मदद से हम computer को instruction देते है। और इसलिए आज का Topic है Mouse

इस article से आप जानेंगे- माउस क्या है, कंप्युटर माउस की इतिहास, माउस की प्रकार, माउस कैसे काम करते है, Mouse Pointer/Cursor की बिभिन्न रूप और उनका मतलब, माउस द्वारा होने वाले कार्य, Mouse के Buttons, Mouse के Interface etc. topics को और सिर्फ एक ही articles मे।

What is Mouse in Hindi

माउस क्या है- What is Mouse in Hindi

Mouse एक input device होता है। जो computer screen पर मोजूद pointer या curser को control करता है। इस Curser कि मदद से हम File को खोलना, बंद करना ,एक जगह से दूसरी जगह ले जाना, और भी बहुत सारे काम को कर सकते हैं। इसलिए Mouse को Pointing Device भी कहा जाता है। mouse कि मदद से हम computer को Instruction देते हैं और उस Instruction के जरिए Computer काम करता है।

माउस का पूरा नाम क्या है?

माउस का पूरा नाम है Manually Operated Utility For Selecting Equipment। इसको हिन्दी में “उपकरण के चयन के लिए मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगिता” कहा जाता है। माउस का दूसरा नाम है- Pointer

कंप्युटर माउस की इतिहास-History of Computer Mouse in Hindi?

हम जिस तरह कोई समान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए हमारे हात (Hands) का इस्तेमाल करते है। ठीक उसी तरह Computer मे कोई File को खोलना, बंद करना ,एक जगह से दूसरी जगह ले जाना यह सारा काम करने के लिए हम Mouse का इस्तेमाल करते है। जब माउसका आबिस्कार नहीं हुआ था यह सारा काम Keyboard के जरिए करना परता था। यह सारा काम Keyboard के जरिए करने मे बहुत time लग जाता था। और इस Drawback को मिटाने के लिए Mouse का आबिस्कार हुआ।

माउस के जनक और माउस कितनी तारीख की है ?

पहला Computer Mouse को बनाया Douglas Engelbart ने, सन 1963 में। इसलिए Douglas Engelbart को माउस के जनक कहा जाता है। पहली mouse की आकार ठीक wooden box की तरह था । इसमे दो लोहे की wheels और एक Button था। दो लोहे की wheels की मदद से Cursor को Control किया जाता था और Button की मदद से कोई चीजों को select या open किया जाता था।

नीच मे दिए गए Image को देखो। पहला Computer Mouse ऐसे दिखते थे-

Mouse in Hindi

माउस की प्रकार- Types of Mouse in Hindi?

पहला माउस आविष्कार होने के बाद माउस की physically shape मे बहुत changes किया गेआ। और इस समय मे तो Mouse stylish हो गेआ है। माउस की physically shape के हिसाब से बहुत अलग अलग Types के माउस आज market मे available है । उन Types मे से कुछ Types आज के समय मे बहुत famous है। उसका वर्णन नीचे किया गया है-

1. Wired Mouse/Optical Mouse in Hindi ?

आधुनिक समय मे Mouse की सभी Types मे से सबसे Famous Types है इस Wired Mouse/Optical Mouse। इस Mouse को सभी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। इस माउस LED – Light Emitting Diode तथा DSP – Digital Signal Processing तकनीक पर कार्य करता है। इस Optical Mouse को USB माउस भी कहा जाता है।

What Mouse in Hindi

2. Wireless Mouse in Hindi ?

इस माउस के नामको सुनकर ही आपको पता चल गेया होगा इस Mouse मे कोई प्रकार की wire नहीं होती Computer से Connect करने के इस माउस के नामको सुनकर ही आपको पता चल गेया होगा इस Mouse मे कोई प्रकार की wire नहीं होती Computer से Connect होने के लिए। इसलिए इस mouse को Cordless mouse भी कहा जाता है।

इस mouse की बनाबत optical mouse की तरह ही है। optical mouse जैसे काम करता है ठीक उसी तरह इस माउस भी काम करता है। Wireless mouse और Optical mouse मे एक ही फरक है बह है Wireless Mouse बिना wire के जरिए Computer से connect होती है और दूसरी तरफ optical mouse Wire के जरिए ही Computer से connect होती है।

wireless माउस के साथ एक USB Receiver दिया जाता है। उस USB Receiver को computer मे Present कोई भी USB port मे install करके इस mouse को आप use कर सकते हो। आज के समय मे इस Mouse का use बहुत बढ़ गेया है।

3. Ball/Mechanical Mouse in Hindi ?

इसके बाद माउस के जो Types आता है बह है mechanical mouse । इस माउस को ball mouse भी कहा जाता है। Mechanical Mouse मे निर्देशों के लिए एक Ball का इस्तेमाल किया जाता है , इसलिए इसे Ball Mouse भी कहा जाता हैं। Optical mouse मे LED जो काम करते है mechanical mouse में ball बही काम करते है। मतलब माउस की Cursor /pointer को control करने का काम Optical mouse मे LED और mechanical mouse में Ball करते है ।

What Mouse in Hindi

4. Vertical Mouse in Hindi ?

इसके बाद जो Types आता है माउस की वह है vertical Mouse। इस माउसको इस लिए introduced किया गया है इंसान के शरीर के हिसाब से Comfort को ध्यान में रखते हुए इस माउस को design किया गया है। Normal mouse मे जो जो button रहता है इसमें भी बही button रहता है । But इसका design normal mouse की तरह नहीं है कुछ अलग प्रकारके है।

What Mouse in Hindi

5. Touchpad in Hindi ?

Touchpad के बारे मे बोलने के लिए कुछ है नहीं because हम सब जानते है touchpad के बारे में। Touchpad इस्तेमाल होते है laptop में। laptop में उस pad को touch करके हम cursor\pointer को control करते है और उसके नीचे left button और Right button होते है। और उस mouse को ही Touchpad mouse कहा जाता है।

6.Gaming Mouse in Hindi ?

Gaming Mouse एक Optical Mouse की तरह ही होता है। Optical Mouse Normal Facility के साथ आता है मतलब उसमे सिर्फ दो buttons और एक Scrolling रहता है। But Gaming Mouse मे Extra Facility Present रहता है Optical mouse के तुलना मे। मतलब उसमे दो buttons और एक Scrolling तो रहता ही है और उसके साथ साथ और भी Button रहता है जैसे-Thumb buttons, DPI Button etc. । इस समय सभी Gaming Mouse RGB light के साथ आ रहा है। RGB light होने के कारण Mouse और भी Fascinate लगता है।

What is Mouse in Hindi

7. Trackball Mouse in Hindi ?

इसके बाद जो Types आता है माउस की वह है Trackball Mouse। Trackball Mouse भी optical mouse की तरह काम करते है। इस माउस में और optical mouse में एक ही फरक है बह है optical mouse मे cursor को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए आपको माउस को सरकाने परता है। और दूसरी तरफ trackball mouse मे cursor को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए आपको माउस को सरकाने नहीं परता है। क्यूंकी इस mouse मे ball होता है उस ball को rotate करके cursor को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना परता है।

What is Mouse in Hindi
Related Notes
  1. PRINTER क्या है और उसके प्रकार – WHAT IS PRINTER IN HINDI
  2. OPERATING SYSTEM क्या है – WHAT IS OS IN HINDI
  3. HARD DISK क्या है (HARD DISK IN HINDI) जानिए पूरी DETAILS मे
  4. CHIPSET क्या है (WHAT IS CHIPSET IN HINDI) और SYSTEM मे इसकी IMPORTANCE को जानिए।
  5. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI

माउस कैसे काम करते है -How to Work Mouse in Hindi?

Mouse क्या है और उनके types भी क्या क्या है उनके बारे मे तो आप जान गए है। और अब आप जानंगे Mouse कैसे काम करते है। और एक बात Mouse कैसे काम करते है इसको जानने के लिए आपको पहले mouse के अंदर में क्या क्या parts रहता है बह जानना परेगा। चलिए दोस्तो mouse के अंदर क्या क्या Parts रहता है बह हम जान लेते है।

Mouse के Internal Parts

  1. Button:- माउस के अंदर basically 2 Buttons होते है। एक Left Button और एक Right Button। हम सब जानते है इन दो button किस कामों को करने की लिए use किया जाता है । इस दो button कि मदद से हम File को खोलना, बंद करना ,एक जगह से दूसरी जगह ले जाना, और भी बहुत सारे काम को करते है।
  2. Scrolling Wheel :- माउस के अंदर इस Scrolling Wheel की मदद से हम कोई भी page के ऊपर और नीचे Cursor को ले जाते है।
  3. LED:- माउस के अंदर एक LED Light होता है। Mouse को Power On करते ही उस LED Light on हो जाता है। Mouse सही तरह से काम करने के लिए ईस LED Light महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्यूंकी LED Light ही माउस की cursor को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए मदद करता है।
  4. Light Reflector/Mirror Optical Lens:- माउस के अंदर इस lens का एक ही काम होता है LED light की रोशनीको CMOS Camera के ऊपर Reflect कराना।
  5. CMOS Camera Sensor :-माउस के अंदर इस CMOS Camera Sensor LED Light के जरिए Photo खींचता है। यह camera Sensor 1 sec मे 1000 images को capture करती है।
  6. DSP IC:-माउस के अंदर इस DSP IC का Full From होता है digital signal processor। यह DSP IC का काम है उन Images को Cursor/Pointer मे Convert करना और Analog Signal को Digital Signal मे convert करना।

माउस कैसे काम करते है– How to Work Mouse in Hindi

माउस के अंदर internal Parts और उन parts की कामों के बारे मे आप जान चुके है। अब जान लेते है Mouse कैसे काम करते है । आप जरूर देखे होंगे Mouse on होते ही माउस के अंदर एक LED light glow करते रहते है। माउस सही तरह से काम करने के लिए उस LED light महतपूर्ण भूमिका निभाती है। क्यूंकी LED Light ही माउस की cursor को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए मदद करता है।

mouse in Hindi

हम जब Mouse को up & down मे Movement कराते है, तब LED light की रोशनी Mirror Optical Lens से गुसरके CMOS Camera Sensor पर परती है। उस समय CMOS Camera Sensor LED Light की रोशनी की जरिए Continuously Photo खींचता रहता है जब तक mouse movement कर रहा है। CMOS Camera Sensor उन सभी Photos को DSP IC मे भेज देते है और DSP IC उन Images को Cursor/Pointer की आकार मे Convert करके screen पर show कराता है। इसी तरह Mouse काम करते है।

Mouse Pointer/Cursor की बिभिन्न रूप और उनका मतलब

आप सायद देखे होंगे Mouse की Pointer/Cursor Situation की हिसाब से आपना रूपको बदलते है। मतलब जब Computer की background मे कोई process चल रहा होता तब Mouse की Pointer Round या sand watch की आकार मे आ जाती है। और इसके एलाबा cursor की और भी बहुत सारे रूप होते है और उन सब shape क्या क्या है नीच मे दी गई image मे देख ली जिए।

माउस द्वारा होने वाले कार्य – Functions of Mouse in Hindi

mouse के द्वारा बहुत सारे कार्ये किया जाता है। चलिए देख लेते है mouse के द्वारा क्या क्या कार्ये किया जाता है-

  1. Selecting: Mouse के द्वारा Computer Screen पर उपलब्ध किसी भी item को mouse की Left button को press करके Select किया जाता है।
  2. Single Click: Mouse के left button को एक बार दबाना और उसे छोड़ देना Single Click कहलाता है। Single Click के द्वारा किसी Item को select करना, menu को खोलना, किसी Webpage पर उपलब्ध Link को खोलना आदि कार्य किए जाते है.
  3. Double Click: Mouse के left button को एक साथ दो बार जल्दी से दबाने पर Double Click होती है। Double Click एक तरह से शॉर्टकट कि तरह कार्य करती है. इसके द्वारा किसी भी Item, file, program आदि को खोला जा सकता है. इसके अलावा किसी द्स्तावेज में कोई भी शब्द select करने के लिए भी double click का इस्तेमाल किया जाता है।
  4. Right Click:-इस Left Right button के जरिए कोई भी items का additional Information को जान सकते है। मतलब कोई भी File या folder को right click करके उस File या Folder के बारे मे बहुत कुछ information को जान सकते है।
  5. Dragging and Dropping: Mouse के द्वारा Computer Screen पर उपलब्ध किसी भी item को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए Mouse की Dragging and Dropping क्रिया का इस्तेमाल किया जाता है।
  6. Scrolling:- Mouse Wheel द्वारा किसी भी Document या Webpage को ऊपर से नीचे सरकाना Scrolling कहलाता है। ऊपर की तरफ सरकाने के लिए Wheel को अपनी तरफ घुमाना पड़ता है और नीचे की तरफ सरकाने के लिए बाहर की तरफ घुमाना पड़ता है.
यह भी पढे-
  1. कंप्युटर की परिभाषा क्या है – DEFINITION OF COMPUTER IN HINDI ?
  2. कंप्युटर क्या है – WHAT IS COMPUTER IN HINDI? जानिए DETAILS मे
  3. कंप्युटर की प्रकार – TYPES OF COMPUTER IN HINDI?
  4. कंप्युटर की इतिहास और उसके बिकास – HISTORY OF COMPUTER IN HINDI?
  5. COMPUTER की पीढ़ियाँ -GENERATION OF COMPUTER IN HINDI?

Mouse के Buttons

  1. Left mouse button:- Computer Mouse मे Left mouse button की काम हम सब लोग जानते है। इस Left mouse button के जरिए Select, कोई File या Folder को Open करना, कोई भी game मे इस Left button Action button का काम करते है, etc. इसके एलाबा इस Button से और भी काम किया जा सकता है।
  2. Right mouse button:- इस Right button के जरिए कोई भी items का additional Information को जान सकते हो । मतलब कोई भी File या folder को right click करके उस File या Folder के बारे मे बोहोत कुछ information को आप जान सकते हो।
  3. Middle mouse button or wheel button: हम ज्यादातर mouse के दो button (Left button और Right button) के बारे मे परिचित है। but mouse मे present wheel button के कामों के बारे मे कोई बात नहीं करते है चलिए जान लेते है mouse की wheel button की कामों के बारे मे। mouse के wheel button को browser मे कोई link को new tab मे open करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  4. Thumb buttons:-कोई mouse मे एक Extra Button दिए जाते है । उस Extra Button को आप आपने जरूरत के हिसाब से programming करके use कर सकते हो । मतलब आप keyboard मे कोई button को बार बार use करते हो आप उस button को mouse के extra button मे programming करके use कर सकते हो।
  5. DPI Button :-इस DPI Button ज्यादातर Gaming Mouse मे दिखाई देती है। इस button का काम होता है Mouse Pointer/Cursor की Movement को Control करना। मतलब Mouse Pointer/Cursor की Movement को थोरा fast करने या थोरा Slow करने का काम DPI Button करते है। Normal mouse मे क्या होता है Pointer/Cursor की Movement को Control करने के लिए आपको माउस के setting मे जाना परता है but इस Button के जरिए आप आसानिसे Pointer/Cursor की Movement को Control कर सकते हो।
What is Mouse in Hindi

Mouse के Interface

सब सेश मे आता है Mouse की Connection। और इस connection की हिसाब से Mouse को तीन भागों में बाटा गेआ है बह है wire , PS2, Wireless। चलिए एक एक करके सब जान लेते हैं-

PS2 Mouse

Connection के हिसाब से पहले जो माउस आता है वह है PS2 Mouse। इसकी खूबी यह है इसमें डाटा ट्रांसफर बहुत फास्ट होता है। और इसकी disadvantage यह है पहले तो इस कीबोर्ड plug & play डिवाइस नहीं है और दूसरा इसको computer मे install करना थोड़ा difficult है। और इसी के लिए आज के जमाने में इस माउस का यूज़ नहीं किया जाता है।

USB Mouse

इसके बाद जो कीबोर्ड आता है USB माउस। इस माउस आज बहुत famous है इसका main कारण है पहले तो इस type के माउस Plug & Play होता है और इसको कंप्यूटर में Install करना बहुत easy है। इसका एक Disadvantage है इसमें डाटा ट्रांसफर थोड़ा slow होता है PS2 के तुलना में। But USB का generation जितना up हो रहा है उतना इसका speed मे सुधर आ रहा है।

Wireless Mouse

Wireless Mouse ps2 और usb की तरह उतना fast तो नहीं होते लेकिन इस type के माउस मे कोई केबल नहीं रहता तो cable को संभालने की भी जरूरत नहीं होती है । इसका सबसे बड़ा advantage है कंप्यूटर के सामने बैठकर ही माउस को use करना पड़ेगा ऐसा नहीं, इसको आप चाहे तो कंप्यूटर से दूर बैठ कर भी इस माउस की मदद से आप काम कर सकते हो। यह भी plug & play होता है ।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप माउस क्या है-What is Mouse in Hindi को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *