वेब सर्वर क्या होता है और इसके प्रकार, काम करने की तरीका को जानिए

Web Server In Hindi
Spread the love

आज हम एक ऐसी server के बारे में बात करने बाले है जिसकी बजह से पूरी internet की information या data टीका हुआ है। जी हाँ दोस्तों आज हम वेब सर्वर के बारे में बात करने बाले है। तो चलिए पहले इस article की बिषयसूची को जान लेते है। इस article की बिषयसूची है – वेब सर्वर क्या होता है – What is Web Server in Hindi ?, वेब सर्वर कैसे काम करता है, वेब सर्वर के प्रकार, वेब सर्वर की विशेषताएँ, market में वेब सर्वर की demand, web browser और web server के बीच की अंतर etc.

What is Web Server In Hindi

वेब सर्वर क्या होता है? – What is Web Server in Hindi

Web server basically एक तरह के super computer है जहां पर web content store रहता है। Web content मतलब internet की data। उस डाटा में परता है images, text files, hyperlinks, database files, videos etc.

simple शब्द में अगर कहूँ वेब सर्वर क्या है, तो जान लीजिए – वेब सर्वर एक तरह के super कंप्युटर है जो internet पर उपलब्द सारी website की files को store करता है, process करता है और बाद में user की request के मुताबिक सही result user की web browsers में deliver करता है। मतलब users जब भी कोई request internet में करता है तब user की बह request पहले किसी न किसी web server में पहुंचता है, उसके बाद web server उस request की सही result को संगठित करके user की browser में भेज देता है।

वेब सर्वर कैसे काम करता है- How to Work Web Server in Hindi

web server क्या है बह तो हम जान चुके है। अब हम जानेंगे वेब सर्वर कैसे काम करता है। तो चलिए उसको भी जान लेते है –

Web-Servers in hindi

देखिए दोस्तों, वेब सर्वर तीन तरीकों की मदद से हमारे request को solve करते है। जिसका बरणं नीच में की गई है –

Obtaining the IP Address from domain name :- हम जब कोई request web browser में करते है तो बह request हमेशा human readable language में ही होता है। आपको एक बात बता देता हूँ, internet human readable language को समझके हमारे quarry को solve नहीं करता है। तो इसलिए हमारे human readable language को URL में convert करना परता है। और यह converting process दो तरीकों मदद ले कर किया जाता है।

  • पहला – Local ISP के server cache files को search करके।
  • और दूसरा – एक या अधिक DNS (डोमेन नाम सिस्टम) सर्वर से request करके।

Browser requests the full URL:- और यह दो server (Local ISP के server और DNS server) जब हमारे request को URL में convert कर देता है। तब हमारे web Brower उस URL की मदद लेकर हमारे request को web server तक पहुंचाता है।

Web server responds & display :- उसके बाद वेब सर्वर हमारे request की सही result को संगठित करता हैऔर हमारे web browser में बह संगठित result भेज देता है। उसके बाद हम उस result को देख पाते है। in case browser में अगर इस तरह के error दिखाई दे तो आप उसके error को देख कर पता कर सकते हो बह error किस बजह से आ रहा है –

  1. अगर Error code 404 है तो समझ जाना के आप जो request किए हो बह request उस web server पर existed नहीं है।
  2. और अगर Error code 401 है तो समझ जाना के आपके द्वारा दी गई username or password incorrect है।

आपको अगर Networking मे Extra Ordinary बनना है तो आप नीच मे दी गई notes को follow करो-

वेब सर्वर के प्रकार – Types of Web Server in Hindi

internet में हर एक website एक web server है। मतलब अब इस समय जिस website (itintelligance.com) की content को पढ़ रहे हो बह भी एक वेब सर्वर ही है। और इस तरह के सभी वेब सर्वर को चल रही है server operating system

की बजह से। किन्तु सभी वेब सर्वर में एक ही तरह के operating system नहीं run होता है। और उस अलग अलग operating system को देखते हुए वेब सर्वर के प्रकार को determination किया गेआ है। तो चलिए उन सब वेब सर्वर की प्रकारों को देख लेते है –

Web-Servers in Hindi

Nginx Web server in Hindi

2022 सन की reports के अनुसार दुनिया के सबसे popular वेब सर्वर OS है Nginx web server। दुनिया भर की जितनी भी website है उनमे से 33% website की server में इस Nginx server operating system run करता है। क्यूँ इस server OS को ज्यादा website की background में run किया जाता है ? इसके पीछे एक कारण है – इस web server ज्यादा ज्यादा से request को कम समय में solve कर देता है। मतलब इस वेब सर्वर को खसतर पर performance और stability की designed की गई है।

और इस popular web server को बनाने की पीछे जिसका हात है उसका नाम है Igor Sysoev इन होने सन 2004 में इस वेब सर्वर को publicly released किया है। और इस server free और open-source software है। अधिक जानने के लिए इस link पर click की जिए – Nginx.

Apache HTTP Server in Hindi

Nginx की तरह और भी एक popular वेब सर्वर है, उसका नाम है Apache web server। और इसको बनाया है Apache Software Foundation नामक organization ने। internet में जितनी भी वेब सर्वर मजूद है, उन web server में से 31.4% web server में इस Apache के server operating system run करता है। यह एक open source software है इस server operating system को जो चाहे बो इस्तेमाल कर सकता है। और इस OS का और एक खास बात है, इस server OS हर platform में run करता है। जैसे – Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X।

अधिक जानने के लिए इस link पर click की जिए – Apache HTTP Server

Cloud flare Server in Hindi

यह भी एक top usages वेब सर्वर है। और इसको बनाया है American content delivery network और DDoS mitigation company नामक दो संगठन ने, सन 2010 में। आज के समय में 21.6% web server में इस Cloudflare web Server को इस्तेमाल किया जा रहा है। Nginx और Apache की तरह यह भी एक free और open-source वें सर्वर है।

अधिक जानने के लिए इस link पर click की जिए – Cloudflare

Internet Information Services in Hindi

Web server की दुनिया में यह भी एक popular Web server है और इसको बनाया है Microsoft ने। किन्तु इस web server सिर्फ Microsoft की platform है ही चलता है। मतलब Microsoft जितनी भी server operating system है उन सब OS में ही इस web server में चलेगा। ex – Windows NT/2000, 2003, 2008, 2012, 2016। और Web server जो खास बात है इस server बहुत user-friendly है, इसको इस्तेमाल करना बहुत easy है।

अधिक जानने के लिए इस link पर click की जिए – Internet Information Services

Lighttpd in Hindi

जितनी भी वेब सर्वर मजूद है, उन सब web server में से सबसे light web server है Lighttpd। मतलब इस वेब सर्वर सबसे fast, secure और कम CPU power consumable server है। Apache HTTP Server की तरह यह भी एक open source software है इस server operating system को जो चाहे बो इस्तेमाल कर सकता है। और इस server OS हर platform में run करता है। जैसे – Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X

अधिक जानने के लिए इस link पर click की जिए – lighttpd

Sun Java System Web Server in Hindi

यह भी popular वेब server में से एक है, जिसको बनाया है Sun Microsystems नामक संगठन ने। किन्तु इस web server को खास कर बड़े और medium websites को मध्य नजर रखते हुए designed किया गेआ है। इस web server एकदम free है और साथ ही साथ सभी platform में run करने के लिए तैयार है। इस Sun Java System web server बहुत सारे अलग अलग language support

करता है।

अधिक जानने के लिए इस link पर click की जिए –  Sun Java System Web Server

Related posts –

वेब सर्वर की विशेषताएँ – Features of Web Server in Hindi

सायद आपको वेब सर्वर के प्रकार समझमें आ गेआ है, अब हम जानेंगे Web Server की features क्या क्या है –

  • multiple website की डाटा को वेब सर्वर एकसाथ handle और managed करने के लिए capable होता है।
  • website की log file saved करना,Log file set up करना ,साथ साथ ही website की performance को analysis करना यह सब वेब सर्वर अछि तरह से कर लेता है।
  • वेब सर्वर website को अछि तरह से set up और directory के security भी provide करता है।
  • कुछ या सभी रिसोर्सेज को एक्सेस करने से पहले Authentication के लिए अतिरिक्‍त ऑथराईजेशन रिक्वेस्ट (Authorization request) की जाती है- जैसे (user name and password)
  • वेब सर्वर में, client requests तथा लॉग फाइल्‍स के लिए सर्वर रेस्‍पॉन्‍स के बारे में विस्‍तृत जानकारी को लॉगिंग करने की भी क्षमता होती है। यह वेब मास्‍टर को इन फाइल्‍स पर लॉग एनॉलाइजर (Log analyzer) चलाकर डाटा कलेक्ट करने की परमीशन देता है।
  • एक IP एड्रेस के निर्माण द्वारा कई वेब साईट्स को सर्व करना।

market में वेब सर्वर की demand – Common and top web server software on the market in Hindi

एक popular संगटन Netcraft लगभग 1,173,621,471 website study करने के बाद की यह report (सन 2022) release किया है के, इस समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने बाली web server OS है – Nginx Web server। आप नीच में इस संगटन की report को देख लीजिए –

Web-Servers in hindi

all web sites ranked Nginx first with 33.6%. Apache was second at 31.4% and Cloudflare Server third at 21.6%.[14] As of March 2022, and Microsoft Internet Information Services at 5.78% rounded out the top four servers for the busiest websites. 

सर्वर हमेशा On क्यों रहता है? – Why are servers always on?

सर्वर हमेशा On इसलिए रहता है , क्योंकि server के पास हर वक्त Client या users के request आते ही रहते है और server उस request को solve करते रहते है। इसलिए सभी server हर वक्त on ही रहता है, कभी off नही होता।

सर्वर डाउन का क्या मतलब है – What is server down in Hindi ?

Server Down का मतलब यह ही होता है दोस्तों , कोई website के server अगर suddenly off हो जाता है या fail हो जाता है तो उस situation को Server Down कहा जाता है। इस server down होने की बजह से कई सारे problems create होता है, जैसे Clint या user का request fulfil ना होना, अगर bank की server है तो ट्रांजैक्शन failed होना etc. जैसी कई सारे problems। server के अजानक off हो जाना या काम करना बंद कर देना को server down के नाम से भी जाना जाता है।

What is server in Hindi

कुछ दिन पहले की एक example मैं देता हूं, 4 oct 2021 में सिर्फ India में Facebook Server आधे घंटे के लिए off हो गया था। इसकी वजह से India के 430 million Facebook users Facebook को नही open कर पा रहा था। और सबसे बड़ी बात यह है ,उसी आधे घंटे server down की बजह से फेसबुक company की 160 million dollars का नुकसान हो गेआ था ।

web browser और web server के बीच की अंतर – Difference between web browser and web server in Hindi

हम सबसे मन में एक confusion हमेशा रहता ही है के web browser और web server की एक चीज है या अलग अलग है ? और इस confusion को दूर करने में मदद करेगी इस topic। जो आप नीच में देख रही हो –

S. No.ParametersWeb BrowserWeb Server
1.BasicsWeb Browser basically एक प्रकार के Application programs है, जो internet की मदद लेकर web document को users की monitor में display करता है।और दूसरी तरफ web server एक ऐसा program या computer है जो client की quarry के मुताबिक service provide करता है।
2.FunctionWeb browser web server से request माँगता है और वेब सर्वर जब services provide करता है तब Web browser उस result को display करता है। Web server Web browser से आई request को पहले accepts करता है और उस request के मुताबिक सही result को संगठित करके user की browser में भेज देता है।
3.Responsibilityweb browser एक program है जो users को website की information provide करता है। web server सभी websites और web browsers से हर बक्त connection बना कर रखती है।
4.Components of architectureweb browser की Components architecture है- a controller, client program, और interpreters.web server की Components architecture है- hardware, operating system software, and Web server software.
5.HTTP request and responseweb browser HTTPs request को वेब सर्वर में sends करता है और server से आई HTTPs request को response करता है। वेब सर्वर HTTPs request को प्राप्त करता है और HTTPs request को browser में भेजता है।
7.Processing Modelweb browser की कोई particular processing module नहीं है। किन्तु दूसरी तरफ web servers की तीन प्रकार के processing models है। और बह है – Process-based, Thread based, और Hybrid.
8.Storing dataWeb browser सिर्फ अलग अलग websites की cookies store करता है। Web servers किसी भी website का सारा content store करता है। जैसे – images, text files, hyperlinks, database files, videos etc.
9.Installationweb browser install करना काफी easy है। और दूसरी ओर web servers को install करना बहुत मुस्किल है।
10.ExamplesWeb browsers की Examples है – Mozilla Firefox, Google Chrome, Internet Explorer, etc. Web Server की Examples है – Apache Server, Nginx Web server , Cloud flare Server, Internet Information Services etc.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप वेब सर्वर क्या होता है और इसके प्रकार, काम करने की तरीका को जानिए? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.