इंटरनेट पर निबंध – Essay on Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi
Spread the love

Title देख कर तो आपको पता चल गेआ ही होगा आज हम किसके बारे में बात करने बाले है। जी हाँ दोस्तों आज हम internet के बारे में बात करने बाले है। जिस internet आज के समय में मनुष्य जीवन का एक अभिन्न अंग है। तो चलिए बिना किसी बक्त को न गबाये इस article की विषयसूची को जान लेते है। इस article की विषयसूची है – इंटरनेट क्या है -internet की इतिहास, इंटरनेट की उपयोग, Internet की Advantages और Disadvantages, etc.

Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट की परिचय – What is Internet in Hindi ?

इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क है, जो दुनिया भर के सभी computing devices को एकसाथ जोरने और उनके बीच communication established कराने का काम करता है। इस internet की बजह से ही किसी भी information को access, किसी भी persons से सम्बन्ध और किसी को भी recourse share etc. जैसी कामों को करना possible हो पा रहा है। इस तकनीक ने सारे कम्प्यूटरों को विश्वव्यापी जोड़ दिया और हमारे संचार के तरीकों को ही बदल दिया है। इसने व्यापार करने के तरीकों को पूर्णतया बदल दिया है। इसने मनोरंजन की एक नई दुनिया भी स्थापित की है।

और इन सभी काम possible हो पा रहा है internet की इन सब Devices (cables, computers, data centers, routers, servers, repeaters, satellites और WIFI towers) की बजह से। मतलब इन सभी Devices ही है जो हमारे डाटा या information को एक जगह से दूसरी जगह में ले जाता है। असल में इन सब Devices internet की backbone की तरह काम कर रहा है।

आपको अगर जानना है कौनसी Device क्या काम करता है तो इस Article को follow करो। जिसकी link नीच में दी गई है-

इंटरनेट का महत्व – Importance of Internet in Hindi ?

आज के समय में इंटरनेट केवल एक विलासिता बनके नहीं रही है, आज internet हमारे जीवन का एक आवश्यकता बन गई है। Internet हमारे जीवन का एक ऐसा component या tool बन चुका है जिसके बिना हम एक दिन भी नहीं सोच सकते है। क्योंकि internet की मदद से हम सब daily life में हमारे friends, family से chatting से लेकर, online में shopping करना, Facebook में आपना story share करना, Netflix में streaming देखना, किसी को mail send करना, online में किसी को पैसे भेजना, दुनिया भर की सभी news के बारे में update रहना etc. जैसी कामों को कर रहे है।

Cloud Computing in Hindi

अगर एक दिन के लिए इंटरनेट काम करना बंद कर देता है, तो पूरी दुनिया में कई कई सारे major problem create हो सकता है। क्यूंकी पूरी दुनिया इस इंटरनेट के माध्यम से जुड़े हुए हैं। और इसी दृष्टिकोण से अगर देखा जाए तो internet मनुष्य जीवन के सबसे बड़ा आशीर्वाद या

acquirement है । और दूसरी दृष्टिकोण से अगर देखा जाए तो internet मनुष्य जीवन का अभिशाप भी है।

क्यूं मैं ऐसा बोल रहा हूं। क्योंकि internet की बजह से जैसे हम दुनिया भर की अछि news को जान रहे है। ठीक बैसे ही internet की बजह से दुनिया भर की fake news, shameful messages, Video’s तुरंत ही viral हो जा रहा है। जिससे society पर एक गलत impact पर रही है। और कई कई fake news, Video’s का असर तो दंगे तक ले जा रहा है।

internet की इतिहास – History of Internet in Hindi?

इंटरनेट क्या है सायद आपको समझ मे आ गेआ है। अब हम जानेंगे internet की इतिहास। तो चलिए दोस्तों, internet को किसने बनाया और कौनसी situation में बनाया गेआ है उसको जान लेते है।

What is Internet in Hindi

देखिए दोस्तों, Internet आबिस्कार होने की Main reason थी Cold War (1947–1991)। Cold War के समय Russia और America दो महा शक्तिशाली देश थे। और उस समय दोनों ही country पूरे world मे आपना दबदबा कायम करना चाहते थे। और इसी कारण के लिए दोनों country एक दूसरे के दुश्मन बन गई। और एक दूसरे के ऊपर आक्रमण करने की plan करने लगे।

किन्तु उस समय दो country की मन एक ही भय था बह है परमाणु हमला। Because Internet के आगमन से पहले एक country का सभी important data एक ही क्रेंद्र से distribute होता था। मान लीजिए उस क्रेंद्र पर अगर विपक्षी देश परमाणु हमला कर देता है तो उस देश का सभी important data नष्ट हो जाएगा और सबसे बड़ी बात उस देश अचल हो जाएगा। इस समस्या से मुक्त होने के लिए खास कर America इसके स्थायी समाधान की तलाश करने लगे।

1962 मे M.I.T & ARPA के एक scientist उसका नाम है J.C.R. Licklider, उसने इस समस्या के समाधान का प्रस्ताव दिया। उसने बोला डाटा को send करने के लिए हम Computer का इस्तेमाल कर सकते है और कंप्यूटर “galactic network” के जरिए एक दूसरे से बात कर सकते है मतलब Internet के जरिए.

History of Internet in Hindi
J.C.R. Licklider

और इस galactic network को आपनाते हुए America आपने सभी महत्वपूर्ण केंद्र के (मतलब military, parliament etc.) computer को underground wire के जरिए जूक्त किया और इसी तरह एक Network create हुआ। और उसी Network के जरिए एक Computer से दूसरी Computer मे डाटा Send करना Possible हुआ और उस डट transfer की Process को Packet Switching कहा जाता था। network Established होने के बाद डाटा send करने के लिए कोई centralize केंद्र नहीं था और America के मन में परमाणु हमला के कोई भय भी नहीं था। इस तरह internet का शुरुआत हुआ।

आपको अगर और भी जानना है internet की इतिहास के बारे में तो नीच में दी गई notes को follow करो –

  1. इंटरनेट की पूरी इतिहास – HISTORY OF INTERNET IN HINDI?

इंटरनेट की उपयोग या फायदा – Uses of internet in Hindi?

  • Online Businesses (E-commerce) : internet जैसी माध्यम को इस्तेमाल करके सभी E-commerce websites हमारे जीबन को और भी आसान कर दिया है। आज के समय में तो किसी सामान को खरीदने के लिए market जाने की कोई जरूरत नहीं परती है। घर बैठके ही सिर्फ एक click करके E-commerce website (Amazon, Flipkart, Myntra ,etc.) से बह सामान खरीद पाते है।
  • Education: Pandemic Covid-19 आने के बाद Education system की तकदीर ही बदल गेआ। Before Covid situation में सब कुछ Offline में होता था। आज के समय में सब कुछ Online में होता है। और यह सब कुछ possible हो पाया है सिर्फ Internet की बजह से। Pandemic Covid-19 आने के बाद भी इस internet के कारण Education system में कोई रुकावट नहीं आई।
  • Social Networking: internet uses के बारे में बात करे और social networking की बात अगर ना करे, यह हो नहीं सकता! क्योंकि 90% people internet की मदद लेकर Social Networking site को इस्तेमाल करते है। यदि आपको online दोस्त बनाना पसंद है तब आपके लिए यहाँ पर बहुत सारे social media sites (Facebook, Instagram, WhatsApp, etc.) मौजूद हैं जिसकी मदद से आप online दोस्त बना सकते हो।
  • Entertainment: इंटरनेट का प्रयोग Entertainment के लिए भी व्यापक रूप से किया जाता हैं। इंटरनेट पर पूरे world की Film, serial, jokes, computer game, social media और न जाने क्या – क्या हमारे मनोरंजन के लिए उपलब्ध हैं।
  • Job Finder Site – आज internet में ऐसे बहुत से websites हैं जो हमे निरंतर jobs की जानकारी प्रदान करते हैं। फिर चाहे वो कोई technical job हो या फिर non- technical jobs. यदि आपको भी jobs की तलाश है तब आप भी इनमें register कर अपने पसंदीदा job प्राप्त कर सकते हैं।
  • Less paper usage’s :- आज internet की बजह से ही इन सब जगह में (मेट्रो, रेलवे, व्यापारिक उद्योग, दुकान, स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, एनजीओ, विश्वविद्यालय, कार्यालय) कागज़ और कागज़ी कार्यों को बचाया जा रहा है, ऐसा करने से कार्यों में पारदर्शिता भी बढ़ चुकी है ।
  • Free of learning – internet एक ज्ञान और सूचना की एक अंतहीन आपूर्ति है जिसके जरिए आप किसी भी topic या information को जान सकते हो। आप अगर इंटरनेट को सही तरह से इस्तेमाल करते हो तो आप एक भी पैसा न खर्च के किसी भी course को free of cost शीख सकते हो ।
  • Online earning – आप अगर घर बैठके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हो, तो बह भी आज के समय में पॉसिबल है। Internet के जरिए आप घर बैठके ही लाखों रुपया earn कर सकते हो।
  • Online Business :- आप अगर घर बैठके ही Business करना चाहते हो बो भी आज के समय में possible है। इसका सबसे बड़ा साधन वेबसाईट है। आप Website बना लार अपनी वस्तुओं और सेवाओं का क्रय-विक्रय भी कर सकते हैं।
  • Learning game – आज के समय में तो बच्चों की शिक्षा और उनके खेलने के लिए game भी इंटरनेट पर उपलब्ध है।

internet का नुकसान – Disadvantages of Internet in Hindi

Internet की upbringing जिस तरह इंसानों को आगे की तरफ ले जा रहा है ठीक उसी तरह internet की ज्यादा इस्तेमाल इंसानों को पीछे भी दकेल रहा है। किस तरह internet इंसानों को हानि पहुंच रहा है चलिए देख लेते हैं-

 Internet in Hindi
  • Time wastage: आज के समय में सभी age group के इंसान इंटरनेट की सहारा लेकर social media apps पर सबसे ज्यादा time spend करता है। एक Global organization (statista) की report यह बताता है के India के हर इंसान दिन में 2 hours 35 minute तक social media apps में आपना कीमती बक्त spend करते है। और मैं तो सिर्फ social media की stats देखाई है, इसके एलाबा और भी कई websites, online gaming platform (BGMI, Free fire, COC etc.) है जिस पर इंसान आपने कई महत्वपूर्ण घंटे बर्बाद करते है।
  • Bad impacts on health: आज के समय Internet पर बहुत ही ज्यादा टाइम spend करने की वजह से इंसानों के आंखों पर बहुत ज्यादा बुरा effect पर रहा है। इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल सिर्फ आंखों को effect नहीं करता है उसके साथ साथ इंसानों depression, lack of sleep, anxiety , back pain, जैसी बीमारी का शिकार हो सकते है।
  • Cyber Crimes: internet पर cyberbullying , spam, viruses , hacking और stealing जैसी घटना दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। cybercriminals इंटरनेट की मदद लेकर इंसानों की किसी भी confidential data को चुरा या hack कर रहा है। जिसकी कीमत इंसानों को भारी मात्रा में चुकाना पड़ रहा है।
  • Effects on children: internet का सबसे ज्यादा बुरा असर छोटे-छोटे बच्चे के ऊपर पड़ रहा है। क्योंकि आज के समय में छोटे-छोटे बच्चे सबसे ज्यादा टाइम internet पर ही बीता रही हैं।
  • Bullying and spreading negativity: internet की बजह से जैसे दुनिया भर की अछि news को हम जान सकते है। ठीक बैसे ही internet की बजह से दुनिया भर की fake news, shameful messages, Video‘s तुरंत ही viral हो जाते है। जिससे society पर एक गलत impact परती है। और कई कई fake news, Video’s का असर तो दंगे तक ले जाता है।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप इंटरनेट पर निबंध – Essay on Internet in Hindi? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बहुत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.