एंटीवायरस क्या है और इसके विशेषताएँ – What is Antivirus in Hindi

WHAT IS ANTIVIRUS IN HINDI
Spread the love

आप अगर एक कंप्युटर user हो तो आपको आज का topic पढ़ना ही होगा। क्यूंकी आज हम antivirus के बारे में बात करने बाले है। आप खुद भी जानते हो आज के जमाने में cyber crime, hacking, banking fraud, data theft, etc. जैसी घटना कितना हद तक बढ़ चुका है। और आप अगर इन सब चीजों से आपके system और आपके important data को सुरक्षित रखना चाहते हो तो आपको Antivirus software का इस्तेमाल करना ही परेगा।

इसलिए आज हम Antivirus software की एक एक चीज के बारे में बात करने बाले है। तो चलिए पहले हम जान लेते है इस article से आप क्या क्या जानोगे। इस article के जरिए आप जानोगे – एंटीवायरस क्या है (What is Antivirus in Hindi), Antivirus कैसे काम करता है, Antivirus किन किन तरीकों से Malware का पता लगाता है, Antivirus Software की क्या विशेषताएँ है, Antivirus के फायदे क्या है, Antivirus के नुकसान क्या है , आप अगर एक Antivirus Software खरीदने बाले हो तो उसके हिसाब से आज के समय कौनसा Antivirus Software best होगा (Top 10 Antivirus in 2022), etc. इन सब तमाम topics।

What is Antivirus in Hindi

एंटीवायरस क्या है – What is Antivirus in Hindi

एंटीवायरस क्या है इसको जानने से पहले आपको जानना परेगा – virus क्या चीज है और virus अगर कंप्युटर में घुसता है तो क्या करता है। तो चलिए पहले हम virus क्या है उसको जान लेते है –

वायरस क्या है – virus in Hindi

Hackers के द्वारा बनाया गई एक प्रकार का malicious software या malware होता है Virus। इस virus अगर किसी भी कंप्युटर में चला जाता है तो system को और system की पूरी डाटा को पूरी तरह से तबाह कर देता है। मतलब उस virus के जरिए hackers आपके डिवाइस को crash कर सकते हैं, आपके personal accounts की निगरानी कर सकते हैं, आपके webcam के माध्यम से आपकी जासूसी भी तक कर सकते हैं। और इस virus कंप्युटर में घुसता है इन सब माध्यम के जरिए – networks, drives, file-sharing programs, और infected email attachments

What is Antivirus in Hindi

आपको एक Virus की एक example देके समझाता हूँ – Internet की दुनिया में Trojan horses नामक एक खौफनाक virus है । इस virus क्या करता है network के जरिए server या computer में घुसता है। और computer में घुसके कंप्युटर की सभी डाटा को चुरा लेती है। और बाद में hacker उस डाटा की बदले में user से बहुत सारे पैसे की demand करता है। और यह सब process पूरा silently होता है, user कोई पता नहीं चलता है के उसका personal data कोई चुरा रहा है।

सायाद आपको पता चल गेआ है – virus क्या है, virus कैसे कंप्युटर में घुसता है और virus कंप्युटर में घुसके क्या कर सकता है। और अब हम जानंगे Antivirus के बारे में

एंटीवायरस क्या है – What is Antivirus in Hindi

Antivirus software एक तरह के program या software है जो systems में मौजूद फाइलों को continuous scan करके virus files को detect करता है और बाद में उन सब virus फाइलों को systems से remove या delete कर देता है। और Antivirus को Anti-Malware सॉफ्टवेयर के रूप में भी जाना जाता है। Antivirus software को basically Cyber crime और hackers के द्वारा बनाया गई virus ओ से कंप्यूटर system को बचाने के लिए design की गई है।

आपके जानकारी के लिए बता देता हूँ , computer की दुनिया में सबसे खौफनाक Virus files या software है – adware, ILOVEYOU, Melissa, Code Red, spyware, botnets, keyloggers, browser, ransomware, Trojan horsesworms, spyware, hijackers etc. जैसी virus। इन सब खौफनाक virus में से किसी एक virus अगर कंप्युटर में चला जाता है तो कंप्युटर को और साथ ही साथ system में present डाटा पूरी तरह से तबाह कर सकता है। इसलिए ज्यादातर antivirus software computer की background

हर वक्त running condition में रहके computer को virus ओ से protect करता है।

What is Antivirus in Hindi

आपका सोच यह तो नहीं, की virus सिर्फ गलत website के जरिए ही computer में घुसता है और मैं अगर किसी गलत website में नहीं घुसूँगी तो मेरा computer safe रहेंगे। आपका सोच अगर ऐसी है तो आप एकदम गलत सोच रहे हो।

क्यूंकी आज के समय में hackers के पास ऐसी बहुत सारे ways available है जिसके जरिए hackers आपके computer में virus files घुसाता है, और आप या आपके system के साथ जो चाहे बो कर सकता है। मतलब hackers आपके डिवाइस को crash कर सकते हैं, आपके personal accounts की निगरानी कर सकते हैं, आपके webcam के माध्यम से आपकी जासूसी कर सकते हैं। और इन सब घटना से बचने के लिए हमेशा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल करें।

Related Notes –

Antivirus कैसे काम करता है – How to Works Antivirus in Hindi

Antivirus क्या बह तो आप जान चुके हो, अब हम जानेंगे Antivirus कैसे काम करता है। तो चलिए फटाफट जान लेते है – देखिए दोस्तों Antivirus software मूल रूप से comparing (तुलना) architecture पर काम करता है। comparing architecture मतलब antivirus software continuously computer में present software और files की तुलना malware (virus) से करती रहती है। और जैसे ही system में कोई malware या virus file मिलता है antivirus software तुरंत उस फाइलों को detect करके remove कर देता है।

 How to work Antivirus in Hind

Antivirus की इस comparing process system की background में हर वक्त चलती ही रहती है। क्योंकि hackers लगातार नए वायरस बना रहे हैं। आपके जानकारी के लिए एक बात बता देता हूं, AV-Test Institute का एक report यह बताती है की – internet पर हर दिन 560,000 से ज्यादा new virus upload हो रही है। और इन virus मैसे अगर किसी एक virus system में चला जाता है तो system की पूरी data खतरे में पड़ सकती है। इसलिए Antivirus software system की background में हर वक्त चलती ही रहती है। और system की background में चलके overall system को protect करता है।

Antivirus Software की क्या विशेषताएँ है – Features of Antivirus in Hindi

आज के समय में तरह तरह के antivirus market में मिल रहा है। किन्तु उन सभी antivirus में कुछ विशेषताएँ common रहता है। तो उन विशेषताएँ क्या क्या चलिए जान लेते है –

What is Antivirus in Hindi
  1. Real-time Scanning:- आज के समय में सभी antivirus में इस Real-time Scanning feature present रहता है। इस feature क्या करता है, system में जब कोई new file, documents, etc entry लेता है या घुसता है तब इस feature उस new file या document को scan करता है, उसके बाद ही system entry करने देते है। और scan करने के समय अगर कोई malware या virus उस new file में पाई जाती है तो इस feature तुरंत उस file को block या remove कर देते है।
  2. Automatic Updates:- यह भी एक महत्वपूर्ण feature है जो हर antivirus में रहता है। ऊपर में दी गई reports को आप अगर देखे हो तो आपको पता होगा की प्रतिदिन कितना new virus internet में upload हो रही है। और इस point of view को देखते हुआ इस feature को लाया गेआ है। इस feature क्या करता है, antivirus software को regular based पर update
    करते रहते है, जिससे antivirus उन new किस्मके virus से system को protect कर सके।
  3. Protection for Multiple Apps :- इस feature भी एक कमाल का features है, जिससे users को बहुत फायदा मिलता है। इस feature users के system में सभी installed application को safe & secure रखते है, और साथ ही साथ उस installed application में जो डाटा है उसको भी virus से Protect करके रखते है।
  4. Auto-Clean :- इस Auto-Clean feature भी सभी antivirus में present रहता है। इस feature भी एक लाभदायक feature है। इस feature किसी particular malware file को remove या clean करने में मदद करता है। आपको example देके समझाता हूँ , मान लीजिए आप एक software download किए हो और उस software के एक file में malware है तो इस feature उस एक particular malware file को detect करके remove कर देता है। उससे software file के ऊपर कोई कोई effect नहीं परता है।
  5. Firewall :- आज के समय में ज्यादातर Antivirus software में firewall features inbuild रहते है। इस feature inbuild रहने से क्या होता है users की system को double protection मिल जाता है । आप अगर firewall के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आपको पता होगा firewall एक तरह का security device है, जो systems को secure रखते हैं। इस features inbuild रहने से users की system को firewall और antivirus की protection दोनों एक साथ मिल जाता है।
  6. Backups :- इस feature भी एक शानदार feature है, इस feature से आप computer की किसी भी डाटा को आसनिसे backup कर सकते हो। किन्तु इस feature सभी antivirus में नहीं मिलता है, आपको antivirus खरीदने के समय antivirus की feature list में देख लेना चाहिए।

यह भी पढे –

Antivirus के फायदे – Benefits of Antivirus in Hindi

  1. Web Protection :- computer में सबसे ज्यादा virus pop up ads और spam website के जरिए system में घुसता है। आप अगर किसी software downloading या movie downloading वेबसाइट में जाते हो तो वहां पर इस तरह ads देखने को मिलता है। और आप अगर गलती से इस तरह के किसी ads में click करते हो तो वहां से ही virus computer में चला जाता है। और आपके computer में अगर antivirus software install है तो इस तरह के किसी भी virus computer में घुस नहीं पता है।
  2. Virus Protection :- Internet की दुनिया में खौफनाक virus है torzon virus । इस virus क्या करता है network के जरिए server में घुस के Server की सभी डाटा को चुरा लेती है। और बाद में hacker उस डाटा की बदले में बहुत सारे पैसे की demand करता है। और यह सब process पूरा silently होता है, user कोई पता नहीं चलता है के उसका personal data कोई चुरा रहा है। और इन dangers virus से overall system को पूरी तरह से protect करता है Antivirus।
  3. Transmission Protection : data Transmission के दौरान अगर किसी भी फाइल में virus है तो antivirus software उस डाटा को तुरंत eliminate करके delete कर देता है।
  4. Protects Data :- आप अगर किसी भी external storage device को कंप्यूटर के साथ attach करते हो तो Antivirus software तुरंत उस डिवाइस को total scan करता है। और scan करने के समय अगर कोई फायदा पाई जाती है तो उस डिवाइस को तुरंत disable कर देता है।
  5. Protects password :- आपके valuable data और important account ( Gmail, Twitter, Facebook, internet banking etc) की password को antivirus software पूरी तरह से protect रखता है।
  6. Total Protection :- Antivirus software का मुख्य काम होता है वायरस और अन्य प्रकार के मैलवेयर से system और डाटा को safe & secure रखना। virus केवल आपके डेटा को नुकसान पहुंचाएगा ऐसी बात नहीं है, एक virus आपके डेटा के साथ साथ आपके system को भी बुरी तरह से नुकसान कर सकता है।

Antivirus के नुकसान – Disadvantages of Antivirus in Hindi

  1. Computer system में antivirus software install करने पर system की performance थोड़ा slow down हो जाता है। क्यूंकि anti-virus software बहुत ज्यादा storage और memory को इस्तेमाल करते हैं और system की background में हर वक्त on condition में रहता है।
  2. आप अगर trial या free का एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हो तो उस antivirus आपके system को पूरी तरह से protect नही करता है। उस free का एंटीवायरस सॉफ्टवेयर सिर्फ basic level का protection दे पता है।
  3. हमारे कंप्यूटर और ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारे security hole रहते हैं और उस hole को इस्तेमाल करके virus computer के अंदर घुसता है। हर कंपनी के एंटीवायरस सॉफ्टवेयर उस security hole को पूरी तरह से protect नही कर पता है। सिर्फ basic level तक protect करता है।
  4. Antivirus software की सबसे बड़ी disadvantages यह है के इस software को regular updates देना पड़ता है आप अगर इस software को regular updates नही दोगे तो इस software सही से work नही करेगा। और आप अगर इस software को regular updates करोगे तो इस software सही से work करेगा।
  5. किसी भी premium antivirus software system को 100% protect नही कर पता है। किंतु आप अगर थोड़ा सावधानी बरसती हो तो आपके सिस्टम को आप वायरस से बचा सकते हो । आप क्या सावधानी बरसोगे नीच में देख लीजिए।
  6. आप free version antivirus software ले लो या paid version लेलो antivirus software वाले क्या करता है आपके antivirus software मैं हर वक्त advertisement करती रहती है। जो बहुत irritated है।

Antivirus किन किन तरीकों से Malware का पता लगाता है – Types of antivirus in Hindi

सभी antivirus मूल रूप से इन पाँच तरीकों के जरिए virus या malware को detect करता है और बाद में system से remove कर देता है। और इन पाँच technic है —

What is Antivirus in Hindi
  • Signature-based detection
  • Heuristic-based detection
  • Behavioral-based detection
  • Sandbox detection
  • Data mining techniques
  1. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  2. NETWORK DEVICES IN HINDI- ROUTER, MODEM, SWITCH, REPEATER
  3. NETWORK क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS NETWORK IN HINDI
  4. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  5. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?

2022 के लिए Top 10 Antivirus क्या है – Top 10 Antivirus in 2022

इस पूरे article को पढ़ने के बाद आपके मन में अगर किसी आछे antivirus खरीदने की ख्वाब जग रहे है तो उस ख्वाब को आगे बढ़ाते हुए मैं आपके लिए ऐसी दश antivirus software की lists तैयार की है, जिससे आप एक आछे antivirus खरीद पाओगे। आपको और एक good news दे देता हूँ आप अगर ईन list में से किसी antivirus को अभी नहीं खरीदना चाहते हो तो आप इन antivirus software को Free में 30 days के लिए या उसे भी ज्यादा दिन के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

और एक बात आपको बता देना जरूरी है , आप अगर सोच रहे हो की इन antivirus कहाँ से खरीदे तो आप इन Antivirus software को Online जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal जैसे Shopping site या Antivirus की official website से खरीद सकते हो। तो चलिए Top 10 Antivirus की list को देख लेते है –

What is Antivirus in Hindi
  1. Norton Antivirus Plus.
  2. Kaspersky Anti-Virus.
  3. Bitdefender Antivirus Plus.
  4. ESET NOD32 Antivirus.
  5. McAfee Antivirus Plus.
  6. Quick Heal total security
  7. Trend Micro Antivirus+
  8. Avira Antivirus 
  9. Windows Defender Antivirus
  10. LifeLock

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप एंटीवायरस क्या है और इसके विशेषताएँ – What is Antivirus in Hindi? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बहुत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.