Computer की Front side और Back side की पोर्ट्सो की बारे में जानिए – Computer ports in Hindi

Computer_ports in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे Computer की Front side और Back side में जितनी भी पोर्ट्सो रहता है उन सब ports को और साथ साथ जानेंगे उन ports का कार्यकर्म। तो चलिए बिना किसी बक्त जाया किए शुरू करते है –

Computer_ports in Hindi

Computer Port क्या होता हैं? Computer ports in Hindi

कंप्युटर कैबिनेट की आगे और पीछे बहुत सारे छोटे बड़े hole या connector रहता है जिसको Computer Ports के नाम से जाना जाता है। और इन सब connectors हमे Peripheral Devices (Keyboard, Mouse, Monitor, etc) को Computer के साथ attach करने की अनुमति देता है।

Computer ports के प्रकार – Types of Computer ports in Hindi

देखिए दोस्तों, कंप्युटर कैबिनेट की आगे और पीछे बहुत सारे अलग अलग ports रहता है। और उन सब ports की कार्यकर्म आप अगर एक बार में समझने की कौसिस करेंगे, तो आपको पूरी तरह से समझने बहुत बक्त लगेगा। जिससे आपको कम बक्त लगे इसलिए मैंने Computer सभी ports दो भागों में बीभक्त किया है। एक – कंप्युटर कैबिनेट के आगे की ports और दूसरा – कंप्युटर कैबिनेट के पीछे की ports।

कंप्युटर कैबिनेट के आगे की ports – Cabinet Front side Ports in Hindi

Computer ports in Hindi
  1. Audio Ports का इस्तेमाल audio devices को connect करने के लिए किया जाता है।
  2. इस ports का इस्तेमाल mouse, keyboard, pendrive, etc. को connect करने के लिए किया जाता है।

कंप्युटर कैबिनेट के पीछे की ports – Cabinet Back side Ports in Hindi

Computer ports in Hindi

1. PS2 Mouse

Connection के हिसाब से पहले जो port आता है वह है PS2 port। PS2 का full form है PlayStation 2। इसमे दो अलग अलग color (Blue और Green) की connector रहता है। Blue color की connector का इस्तेमाल keyboard को connection करने के लिए किया जाता है और l Green color की connector का इस्तेमाल mouse को connect करने के लिए किया जाता है। इस PS2 का खूबी यह है इसमें डाटा ट्रांसफर बहुत फास्ट होता है। और इसकी disadvantage यह है पहले तो इस कीबोर्ड plug & play डिवाइस नहीं है और दूसरा इसको computer मे install करना थोड़ा difficult है। और इसी के लिए आज के जमाने में इस माउस का यूज़ नहीं किया जाता है।

2. Game port

आज के समय में इस port

का इस्तेमाल भी पूरी तरह से बंद हो चुका है। किन्तु पुराने motherboard में इस port का इस्तेमाल होता था। इस port के जरिए gaming devices (joystick input, and occasionally MIDI devices) को connect करने के लिए किया जाता था।

3. VGA – Video Graphics Array 

VGA है सबसे पुराना और सबसे popular display standard है। इस display standard को invent किया था IBM, सन 1987 में। इस connector के जरिए आप computer के साथ monitor, projector, TV इन सब devices को connect कर सकते हो। इस standard से आप 320 x 200 resolution से लेकर 2048×1536 resolution बाली video का मजा उठा सकते हो। इस standard 256 colors को support करता है। यह एक पुराना standard है इसलिए इसमे ज्यादा feature देखने को नहीं मिलता है।

4. Parallel Ports

आज के समय में जितनी भी motherboard आ रहा है उन सव motherboard मे तो इस port को आप नहीं देख पाओगे। किन्तु आपका motherboard अगर पुराना है तो आपको इस इस port को देखने को मिलेगा। इस port का इस्तेमाल basically printer को connect करने के लिए किया जाता था। इसके एलाबा इस port में आप portable hard disk, tape backup, cd rom, scanner जैसी devices को connect कर सकते हो।

5. USB Mouse

USB ports के बारे में बताने के लिए ज्यादा कुछ है नहीं, आप सब जानते है इस ports का इस्तेमाल mouse, keyboard, pendrive, etc. को connect करने के लिए किया जाता है। इस ports आज बहुत famous है इसका main कारण है पहले तो इस type के ports Plug & Play होता है और दूसरा इस ports में कोई device को attach करने में कोई दिक्कत नहीं होता है। किन्तु इसका एक Disadvantage है इसमें डाटा ट्रांसफर थोड़ा slow होता है PS2 के तुलना में। But USB का generation जितना up हो रहा है उतना इसका speed मे सुधर आ रहा है।

6. LAN (Local Area Network) Port

कंप्युटर में internet connectivity करने के लिए इस port का इस्तेमाल किया जाता है। और इस port को rj45 port भी कहा जाता है।

7. Audio Ports

Audio Ports का इस्तेमाल audio devices को connect करने के लिए किया जाता है। किन्तु इस port के अंदर 3 अलग अलग रंगोका (Blue, Lime, Pink) ports रहता है। उनमेसे Blue color की port का इस्तेमाल recorded devices को connect करने के लिए किया जाता है। Lime color की port का इस्तेमाल output device (Headphone, Speaker) को connect करने के लिए किया जाता है। और pink color की port का इस्तेमाल microphone को connect करने के लिए किया जाता है।

Computer ports in Hindi

8. DVI – Digital Visual Interface

VGA के बाद DVI standard market में आया। किन्तु इस DVI standard VGA की तरह उतना popular नहीं हो पाया। जिसकी सबसे बड़ी बजह है इस display standard की Different different variant। मतलब इस display standard मे बहुत सारे variant देखनेको मिलता है (DVI-A, DVI-V,DVI-I), जो users को confusion में डाल देता है। अगर DVI की इस कमी को नगरन्दाज किया जाए तो इस standard VGA से कई गुना बेहतर है। इसमे better picture quality देखने को मिलता है VGA के तुलना में।

Types of Monitor connector in Hindi

इसमें 2560 x 1600 तक resolution बाली video support करते है। इस standard 4.95 gbps की speed में data transfer करता है। इस connector के जरिए आप computer के साथ monitor, projector, TV इन सब devices को connect कर सकते हो। DVI-D (supported only digital signal), DVI-A (support only analog signal), or DVI-I (support both analog and digital signal).

9. HDMI – High-Definition Multimedia Interface

आज के समय में जो standard धीरे धीरे popular हो रहा है बह है HDMI standard। क्योंकि इस standard video signal के साथ साथ audio signal को भी transmit करता है। और साथ ही इस standard को computer या monitor से connect करना काफी easy है। इसमे 4196 x 2160 resolution बाली video support करता है। इस standard 10.24 gbps की speed में data transfer करता है। और multiple company ने मिलकर HDMI standard को बनाया है, उस list में सामील है Toshiba, Sony, Hitachi, और Philips जैसी company

Types of Monitor connector in Hindi
Related Notes –

Other port

ऊपर की सभी ports के एलाबा और भी नए नए ports motherboard के साथ आ रहा है। जो नीच में discuss की गई है –

1. Display port

HDMI के बाद जो standard अभी अभी market में आया है बह है Display port

। इस standard HDMI से काफी अछे quality के digital audio और video signal को transmit करता है। और इसकी data transfer और video quality ऊपर के सभी standards को पीछे छोरता है। और इस standard से आप 3840 x 2160 resolution से लेकर 7680 x 4320 resolution बाली video का मजा उठा सकते हो। इस standard 17.28 Gbps की speed में data transfer करता है। और इस connector के जरिए आप computer के साथ monitor, projector, TV इन सब devices को connect कर सकते हो.

Monitor in Hindi

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, Computer की Front side और Back side की पोर्ट्सो की बारे में जानिए – Computer ports in Hindi ? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.