Proxy Server क्या है और इसके फायदे के बारे में जानिए

Proxy Server in Hindi
Spread the love

आज हम एक ऐसी server के बारे बात करेंगे जो बहुत काम की है। क्यूँ मैं ऐसी केह रहा हूँ, मान लीजिए India govt कोई website को ban कर दिया है और आप अगर उन ban website को India में बेट के open करना चाहते हो तो बह website नहीं open होगा। किन्तु आप अगर इस server के जरिए उस website को open करना चाहते हो तो बह तुरंत open जाएगा। और तो और इस server के जरिए आप अगर internet browsing करते हो तो आपके कंप्युटर को कोई hacker hack भी नहीं कर पाएगा। और भी बहुत सारे benefit इस Proxy Server का है, जो हम इस पूरे article के जरिए जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है –

Proxy Server in Hindi

Proxy Server क्या है – What is Proxy Server in Hindi

Proxy Server क्या है इसको जानने से पहले आपको जानना परेगा Proxy का मतलब क्या है उसको जान लेते है। देखिए दोस्तों Proxy का मतलब है “दूसरे की ओर से कार्य करना” (to act on behalf of another)। ठीक इसी तरह से ही Proxy Server काम करता है इस server users की ओर कार्ये करता है। मतलब user अगर Proxy Server के जरिए internet browsing करता है तो user की request पहले Proxy Server के पास जाता है उसके बाद proxy server आपने बलबूते पर उस request को fulfil करके user को provide करता है ।

Proxy server एक ऐसा intermediary server है जो users और इंटरनेट की बीच में रेह के users को एक safe and secure browsing environment provide करता है और Users के request को solve करता है। और इसको इसलिए safe and secure environment कहा जा रहा है क्यूँकी इस environment में कोई cyber attackers प्रवेश भी नहीं कर पता है।

Related Posts – यह भी पढे
  1. IP ADDRESS क्या है और इससे जुड़े हुए सारे INFORMATIONS को जानिए
  2. सर्वर क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS SERVER IN HINDI
  3. वेब सर्वर क्या होता है और इसके प्रकार, काम करने की तरीका को जानिए
  4. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  5. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  6. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?

Proxy Server के प्रकार – Types of Proxy Servers in Hindi

देखिए दोस्तों, आमतौर पर आगर देखा जाए तो Proxy Servers का बहुत सारे types है, मैं अगर सभी के बारे में बात करूँ तो इस article बहुत लंबा हो जाएगा, जिससे आप सबको बोरियत बाली feeling होगी। इसलिए मैंने इस article में Proxy Servers के कुछ ऐसे types के बारे में बात की है जो बहुत ही important है। तो चलिए उन सारे types को जान लेते है –

Forward Proxy in Hindi

Forward Proxy में क्या होता है हमारा connection direct Proxy के साथ होता है उसके बाद internet के साथ होता है फिर web server के साथ होता है। इस process में users के सारे internet activity Forward Proxy control कर रहा होता है। और इस पूरा article Forward Proxy के बारे में ही है। मतलब इस article को Forward Proxy के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Proxy server in Hindi

Reverse Proxy in Hindi

Reverse Proxy एक ऐसा proxy की types है जो server side में इस्तेमाल होता है। इसका जो काम है बह है server की traffic load को balanced करना, hacker ओ से web server की identity को छुपाना, SSL encryption को secure करना, users द्वारा search की गई content की cache data को आपने cache memory में store करना etc.

Proxy server in Hindi

इसके काम करने की तरीका को आपको समझाता हूँ – Forward Proxy हमने क्या देखा के हमारा connection पहले Forward Proxy Server से होता है उसके बाद internet के साथ होता है फिर web server के साथ होता है। इस process में users का सारा कुछ Forward Proxy Server control कर रहा होता है। किन्तु Reverse Proxy में इसका ठीक उल्टा होता है। हमारा connection direct internet के साथ होता है और बाद में Proxy के साथ होता है, उसके बाद server के साथ होता है। इस process में server side का सारा कुछ Reverse Proxy management कर रहा होता है।

Web Proxy Server in Hindi

हम जब Proxy Server से आपना browser का connection जोरते है । और जोरने के बाद कोई website को search करते है तब इस Web Proxy Server activate होता है। और काम होता हमारे request को web server तक पहुंचना।

Socks Proxy in Hindi

Basically Socks Proxy काम यह होता है Online में आप अगर ऐसी Application को इस्तेमाल करना चाहते हो जो इस country में Ban तो इस proxy आपको help करेगी उस ban application को access करने में।

Proxy Server कैसे काम करता है – How to work Proxy Server in Hindi

Proxy Server कैसे काम करता है इसको जानने से पहले आपको normal internet browsing कैसे होता है इसको अच्छी तरह से समझना होगा। और आप अगर normal browsing process (मतलब browser में आप जो भी कुछ search करते है बह कहा जा रहा है) एकबार अच्छी तरह से जान लेते हो तो आप असानिसे Proxy Server कैसे काम करता है उसको जान जायोगे। तो चलिए normal internet browsing process को जान लेते है –

आपको एकदम simple भाषा में समझाने की कौशिस करता हूँ, हम जब normal browsing करते है तब हमारे device का एक IP address रहता है और हम जब browser में कोई भी quarry’s करते है तब उस quarry के मुताबिक सही result उस IP address के जरिए हमारे device तक आता है। और इस process (normal browsing) के दौरान हमारा IP address सबके नजर में रहता है। और Hacker, govt, ISP अगर चाहे तो हमरे IP address को track करके आपकी identity देख सकते है, हमरे browsing activity को check कर सकता है और कोई भी hacker हमरे device को hack भी कर सकता है। और इन सब खतरा normal browsing की क्षेत्र में हमेशा रहता ही है।

किन्तु proxy server में इन सब चीज नहीं होता है। proxy server में क्या होता है प्रोक्सी सर्वर के एक अलग सा आईपी एड्रेस

रहता है और जैसे ही हम हमारे डिवाइस को प्रोक्सी सर्वर से कनेक्ट करते हैं तब proxy server हमारे डिवाइस का IP address इस्तेमाल न करके खुद का IP address इस्तेमाल करते हैं। जिससे हमारा IP address कोई देख नही पाते है और कोई cyber attackers हमारे device को track भी नहीं कर पाते है। सिर्फ hackers ही नहीं, हमारे govt, ISP भी आपके IP address को track करके आपकी identity देख भी नहीं सकते है और आपके browsing activity को check भी नहीं कर पता है। इस तरीके से प्रोक्सी सर्वर काम करता है।

जैसे इस image में देख रही हो –

Proxy Server in Hindi

Proxy Server के Benefits – Benefits of Proxy Server in Hindi

  1. Your IP Address Is Hidden :- Proxy server आपके real IP address को पूरी तरह से Hide कर देता है। इससे क्या होता है कोई hacker अगर चाहे तो आपके IP address को देख भी नहीं पता है और hack भी नहीं कर पता है।
  2. Access Geo-Blocked or Restricted Content :- Proxy Server का यह खूबी बहुत ही बेहतरीन है के Proxy Server Restricted Content और Geo-Blocked website को access करने की अनुमति देता है। मतलब मान लीजिए Indian govt कोई website को ban कर दिया है। आप अगर normally उस website खोलने की कौसिस करेंगे तो उस website नहीं open होगा, किन्तु आप अगर Proxy Server के through उस website खोलने की कौसिस करेंगे तो बो आसानिसे open हो जाएगा।
  3. Load Times Might Be Reduced :- Proxy Server क्या करता है users की search की गई website की cache data को store करके रख देते है। उससे क्या होता है मान लीजिए users जब दुबारा उस particular website की request करते है तब Proxy Server आपने cache memory से बह website load कर देते है। जिससे बहुत ही कम समय में उस website user की browser में load हो जाता है।
  4. Malicious Websites Can Be Filtered Out :- और एक amazing benefit Proxy Server से मिलता है बह है Proxy Server Malicious Websites को Filtered करके users को provide करते है। मतलब मान लीजिए कोई website में malware, virus और phishing links मोजूद है, तो उस website में मोजूद link को deleted करके Proxy Server users को provide करेगा।

Proxy server कहां पर इस्तेमाल होता है – use of proxy server in Hindi ?

Proxy Server के Benefits को आप अगर अछि तरह से पड़े हो तो आपको पता चल गया होगा proxy server क्या क्या benefits है। और इन सब benefits के बलबूते पर इस server को बहुत सारे जगह (जैसे  corporate, organization, individuals for personal, etc) पर इस्तेमाल की जाती है।

आप आपने computer या phone में कैसे Proxy Server का इस्तेमाल करे How to use Proxy Server on my computer ?

देखिए दोस्तों Proxy Server एकदम free है, मतलब इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसे खरच करने की कोई जरूरत नहीं है। और तो और Proxy Server को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई particular application install करने के भी जरूरत नहीं है। आप आपके browser की मदद से ही इस Proxy Server को इस्तेमाल कर सकते हो। तो कैसे इस्तेमाल करना चलिए देख लेते है –

पहले browser को open करना परेगा, उसके बाद आपको browser में right sight में दी गई 3 dot पर click करना होगा, उसके बाद आपको new incognito tab पर click करना होगा। और जैसे ही आप click करोगे तो Proxy Server की interface open हो जाएगी। और इस पर आप जो कुछ भी search करोगे बह कोई नहीं देख पाएगी। ऐसे दिखते है browser Proxy server –

Proxy Server in Hindi

क्यूँ Proxy Server की जरूरत है – Need of Proxy Server in Hindi

  1. Proxy Server डेटा infraction की संभावना को कम करता है।
  2. यह सर्वर और बाहरी यातायात के बीच सुरक्षा की एक सहायक परत जोड़ता है।
  3. Proxy Server hackers से भी बचाता है।
  4. यह हर websites को filter करके user को provide करता है।

Proxy Server और VPN के बीच की अंतर को जानिए – Difference between Proxy Server and VPN in Hindi

– Difference between Proxy Server and VPN in Hindi
Basis of ComparisonProxy ServerVPN
Encryptionयह users की private data को पूरी तरह से encrypt नहीं कर पता है। जिससे डाटा hack होने की संवाबना रह ही जाता है।किन्तु VPN users की private data को पूरी तरह से encrypt करता है। और इसमे डाटा hack होने की कोई डार नहीं रहता है।
Softwareइसके पास आपना कोई software नहीं होता है।VPN के पास आपना software रहता है।
SpeedProxy Server VPN से faster है।VPN slow है proxy server के मुकाबले।
Cacheयह users की search की गई website की cache data को store करके रखते है।और दूसरी तरफ VPN यह users की search की गई website की cache data को store करके नहीं रखते है।
IP AddressProxy server IP address को hide करता है किन्तु client’s या users के PC में Proxy server का IP address दिखता है।किन्तु दूसरी तरफ VPN सभी IP address को पूरी तरह से hide कर देता है।
ConnectionProxy server का connection unstable है।किन्तु VPN का connection निर्बाध है।
PricingProxy server एकदम free है।VPN के services chargeable है।
Level of Workingयह application level पर काम करता है।और यह operating system level पर काम करता है।
SecuritySecurity के मामले में यह बहुत weak है।किन्तु VPN security के मामले में बहुत तगड़ा है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप Proxy Server क्या है और कैसे काम करते है? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!