Data Transmission Mode क्या है और इसके प्रकार

Data Transmission Mode in Hindi
Spread the love

आज हम Data Transmission के अलग अलग mode के बारे में जानेंगे (Data Transmission Mode in Hindi) । मतलब हम जब भी कोई डाटा input करते है बह डाटा कौनसा mode की इस्तेमाल करके destination में जाता है, बह ही आज इस article के जरिए जानेंगे। तो चलिए बिना किसी बक्त को न गबाये शुरू करते है –

 Data Transmission in Hindi

Data Transmission क्या है – What is Data Transmission Mode in Hindi?

देखिए दोस्तों, Data Transmission का मतलब होता है कोई digital या analog डाटा को किसी माध्यम (wire या wireless) के जरिए जब एक एक या अधिक कंप्युटर, network, electronic devices में send किया जाता है और send करने की process को Data Transmission कहा जा रहा है। और इस process के जरिए point-to-point, point-to-multipoint और multipoint-to-multipoint

environment में डाटा या signal को send किया जाता है।

Related Posts –
  1. सर्वर क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS SERVER IN HINDI
  2. वेब सर्वर क्या होता है और इसके प्रकार, काम करने की तरीका को जानिए
  3. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  4. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  5. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?

Data Transmission mode के प्रकार – Types of Data Transmission mode in Hindi?

Data Transmission क्या है सायद आपको समझ में आ गया है। अब हम जानेंगे Data Transmission mode के प्रकार। देखिए दोस्तों, Data Transmission mode की प्रकार को तीन अलग अलग category में बीभक्त किया गया है। और बह तीन category है –

  1. The ways of Direction
  2. Synchronous between devices
  3. Number of bits traveling at the same time

1. The ways of Direction

दो devices जब एक way या पथ को इस्तेमाल करके डाटा को एक जगह से दूसरे जगह में transfer कर रहा है, उस समय उस way या पथ को कोन इस्तेमाल करगे उसके लिहाज इस classification को किया गया है।

Simplex transmission क्या है – Simplex in Hindi

इस method में क्या होता है डाटा सिर्फ एक ही दिशा में transfer कर रहा होता है। मतलब एक device सिर्फ डाटा को send करता है और दूसरे end की device सिर्फ डाटा को receive करता है। इसका example है – mouse और processor के बीच डाटा transfer, processor और monitor के बीच की डाटा transfer। इसमे एक ही way में डाटा transfer करता है। mouse सिर्फ CPU को ही डाटा transfer करता है, CPU कभी mouse को डाटा transfer नहीं करता है।

data transmission mode in hindi
Duplex transmission क्या है – Duplex in Hindi

इस पक्रिया का दो भाग है – एक Half Duplex और दूसरा Full Duplex

  1. हाफ डुप्लेक्स ट्रांसमिशन क्या है?: – Simplex में हमने देखा डाटा सिर्फ एक ही दिशा में transfer कर रहा होता है, और इस Half Duplex में इसका उल्टा होता है डाटा दो ही दिशा में transfer कर रहा होता है। मतलब इस पक्रिया में दोनों device एक दूसरे को डाटा transfer कर पता है, किन्तु एक time में नहीं। मतलब एक device जब डाटा को send कर रहा है उस समय दूसरे device सिर्फ डाटा receive करेगा, डाटा को send नहीं कर पाएगा। दूसरे device तभी डाटा को send कर पाएगा जब पहले device किया डाटा send नहीं करेगा। इसका example है – walkie-talkie
  2. फूल डुप्लेक्स ट्रांसमिशन क्या है: – इस method में दो device जब चाहे डाटा को simultaneously transfer कर पता है, इसलिए इस method को Full Duplex कहा जाता है। इसका example है – Phone call
    (Tele phone)
data transmission mode in hindi

यह भी पढे 

2. Synchronous between devices

Synchronous Transmission क्या हैSynchronous Transmission in Hindi

Synchronous Transmission क्या होता है डाटा जब एक device से दूसरे device में transfer कर रहा होता है उस समय सब डाटा bit को एक के पीछे दूसरे को लगा के destination device में भेज दिया जाता है। इसमे कोई start bit और end bit का concept नहीं रहता है। जैसे आप image में देख रही हो। इसका example है – Chat Rooms, Telephonic Conversations, Telephonic Conversations।

data transmission mode in hindi

Asynchronous Transmission क्या है Asynchronous Transmission in Hindi

और Asynchronous Transmission क्या होता है start bit और end bit का concept आ जाता है। मतलब डाटा जब एक device से दूसरे device में transfer कर रहा होता है उस समय जब पहला 8 bits का segment खतम होता है उस पीछे 1 लगा दिया जाता है, 1 का मतलब है end या stop। और फिर जब दूसरे 8 bits का segment उसके बाद शुरू होता है तो उसके आगे 0 लिखा हुआ रहता है, उस 0 का मतलब है Start । जैसे आप image में देख रही हो। इसका example है – Forums, Email, Letters।

3. Number of bits traveling at the same time

हम जानते है 1 bytes = 8 bits। उस 8 bits को कैसे transfer किया जा रहा है, मतलब उस 8 bits को एकबार में ही transfer किया जा रहा है या उस 8 bits को एक बाद एक transfer किया जा रहा है। और उसी के उसके लिहाज इस classification किया गया है।

Serial Data Transmission क्या है – Serial Data Transmission in Hindi

इस method में उस 8 bits को एक बाद एक transfer किया जाता है इसलिए इस method को Serial Data Transmission कहा जाता है। और आज के समय सभी device इस Serial method को इस्तेमाल करके Data Transmission करता है।

data transmission mode in hindi

Parallel Data Transmission क्या है – Parallel Data Transmission in Hindi

और इस method में 8 bits को एकबार में ही transfer किया जाता है। इस Parallel communication में डाटा जल्दी destination में पहुंचता है Serial communication के मुकाबले। किन्तु आप अब कहोगे Parallel communication में डाटा transfer अगर जल्दी होता है तो Serial communication को क्यूँ आज के समय सभी device डाटा transfer के लिए इस्तेमाल कर रहा है ?

Parallel communication को इसलिए इस्तेमाल नहीं जाता है क्यूँकी ईस communication को इस्तेमाल करने के लिए दो device के बीच clock speed same होना जरूरी है। अगर same नहीं होता है तो डाटा corrupt होने की संभबना रहता है। इसलिए इस Parallel communication आज के समय में इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप Data Transmission क्या है – Data Transmission mode in Hindi? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!