Full Duplex transmission क्या है और इसके Examples – Full Duplex in Hindi

Full Duplex in Hindi
Spread the love

Full Duplex क्या है (Full Duplex in Hindi) इसको जानने से पहले आपको जानना परेगा Data Transmission mode क्या है और उसके अलग अलग प्रकार में से Duplex transmission क्या है और उनके प्रकार। अभी तक जो भी पड़ा है बह complicated लग रहे है न ? ठीक है दोस्तों कोई बात नहीं आपको अगर यह सब कुछ complicated लग रहे है तो आप नीच की Article को एक बार पढ़ लो फिर इस notes को पढ़ना।

 Full Duplex in Hindi

फिर भी आप अगर इस notes को ही पढ़के सब कुछ समझना चाहते हो तो आप देखते रही है –

Data Transmission क्या है – What is Data Transmission in Hindi?

देखिए दोस्तों, Data Transmission का मतलब होता है जब कोई digital या analog signal को किसी माध्यम (wire या wireless) के जरिए एक एक से अधिक कंप्युटर, या एक network से अधिक network

 में send किया जाता है तब उसको Data Transmission कहा जाता है। और इस process के जरिए point-to-point, point-to-multipoint और multipoint-to-multipoint environment में डाटा या signal को send किया जाता है।

आपको अगर आसान भाषा में समझाऊँ Data Transmission क्या है तो आप ऐसे समझिए – Data Transmission का मतलब डाटा को किस तरह से एक कंप्युटर से दूसरे कंप्युटर में Transmit किया जा रहा है। इहाँ पर डाटा का मतलब digital या analog signal को कहा जा रहा है। और डाटा को transmission किया जा रहा है wire या wireless media की माध्यम से। सायद आपको समझ में आ गया है Data Transmission क्या है।

अब हम Data Transmission के अलग अलग प्रकार क्या है उसको जानेंगे –

types of data transmission mode

इस article में सिर्फ Full Duplex transmission क्या है उसके बारे में बात किया जाएगा –

Full Duplex transmission क्या है – Full Duplex in Hindi

Full Duplex transmission का मतलब यह ही के डेटा एक ही समय में सिग्नल कैरियर (Wires या wireless) पर दोनों दिशाओं में transmit

कर सकता है। मतलब इस method में दो device के बीच अगर Full Duplex transmission method apply हुआ है तो दो device जब चाहे तब डाटा को simultaneously दोनों दिशाओं में transmit कर सकता है।

Full-duplex का उदाहरण – Full-duplex examples in Hindi

Full-duplex का example है – 

  1. Phone call (Tele phone) :- इस Phone call में क्या होता है दो ब्यक्ति अगर phone में बात कर रही है तो दो ब्यक्ति एक ही समय बात कर सकता है। और यह सब कुछ हो प रहे है सिर्फ Full Duplex transmission method के जरिए।
  2. Local Area network :- Internet में भी दो कंप्युटर एक ही समय में एक दूसरे को डाटा transmit कर सकता है।

Full duplex काम कैसे करता है – How does full-duplex work in Hindi?

आज के समय की Full duplex में दो अलग अलग communicating channel रहता है डाटा को send और received करने के लिए। मतलब modern Ethernet और telecommunications को देख लीजिए जिसमें डाटा को send और received करने के लिए दो separate channels (pairs of Wires) मोजूत है। जिसमे एक channel डाटा को send करने की काम करता है और दूसरे channel डाटा को received करने की काम करता है। इसलिए इस Full Duplex transmission method डाटा को डाटा को simultaneously दोनों दिशाओं में transmit कर सकता है।

 Full Duplex in Hindi

गोर से अगर देखा जाए तो इस transmission method में दो separate channels simplex method में डाटा को transmit करता है। एक channel सिर्फ डाटा को send करता है और दूसरा channel सिर्फ डाटा को received करता है। इसलिए इसको dual-simplex भी कहा जाता है।

दो simplex को जोर कर इस transmission method को नहीं बनाया गया है, इस simplex का communication का और भी खास बात है और बह है –

  • Time-division multiplexing (TDM) :- multiple data जब एक समय में एक ही channel के जरिए destination में जा रहा होता है तब इस TDM क्या करता है उस डाटा को छोटे छोटे भागों में divide करता है और अलग अलग time cycle के साथ जुड़ने का काम करता है। मतलब किस डाटा किस समय show होगा उसके बाद कौनसा डाटा show होगा, यह सब time cycle के जरिए पता चलता है।
  • Frequency-division duplexing (FDM) :- और इस FDM क्या करता है जब multiple signal channel के जरिए destination में जा रहा होता है तब उस signal को छोटे छोटे भागों में divide करता है और अलग अलग Frequency के साथ जुड़ने का काम करता है।

यह भी पढे –

Half duplex और Full duplex के बीच की अंतर को समझिए – Difference between Half duplex and Full duplex in Hindi

S. No.ParametersHalf DuplexFull Duplex
1.The direction of communicationHalf Duplex mode एक two-way directional communication है किन्तु एक time में एक ही चीज होगा।Full Duplex mode एक two-way directional communication medium है और यह डाटा transmit बाली process simultaneously होता है।
2.Sender and Receiverइस Half Duplex mode में Sender जब डाटा को send करेग तब Receiver सिर्फ डाटा receive करेगा, डाटा को send नहीं कर पाएगा।और ईस Full Duplex mode में Sender और Receiver जब चाहे तब डाटा को simultaneously दोनों दिशाओं में transmit कर सकता है।
3.Channel usageइस mode में एक ही channel का इस्तेमाल किए जाते है डाटा को transmission करने के लिए।और दूसरी तरफ इस mode में दो separate channel रहता है डाटा को send और received करने के लिए।
4.PerformanceHalf Duplex mode कम performance provide कर पता है full duplex के मुकाबले।Full Duplex ज्यादा performance provides कर पता है simplex और half duplex mode के मुकाबले।
5.Bandwidth UtilizationHalf-Duplex mode में कम bandwidth मिलता है, क्यूँकी इसमे एक ही channel रहता है।Full-Duplex डाटा transmit करने के समय doubles bandwidth मिलता है क्यूँकी इसमे दो अलग अलग channel रहता है।
6.Suitable forयह उन जगह के लिए उपयुक्त है जब दोनों दिशाओं में डेटा भेजने की आवश्यकता होता है, लेकिन एक ही समय में नहीं।और दूसरी तरफ यह उन जगह के लिए उपयुक्त है जब दोनों दिशाओं में एक साथ डेटा भेजने और प्राप्त करने की आवश्यकता होता है।
7.Exampleshalf duplex mode का Example है – Walkie-Talkies.full duplex mode का Example है Telephone.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप Full Duplex transmission क्या है और काम कैसे काम करता है ? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.