वेब होस्टिंग क्या है और कब हमे इसकी जरूरत परती है – What Is Web Hosting in Hindi

Web Hosting in Hindi
Spread the love

Web Hosting क्या है इसको जानने से पहले आपको जानना पड़ेगा कौनसा situation में हमे Web Hosting लेना परता है, मैरे कहने का मतलब है Web Hosting का जरूरत हमे कब परती है। तो चलिए पहले इस चीजको जान लेते है –

देखिए दोस्तों, मान लीजिए आपके पास कोई information है जो आप सभी को share करना चाहते हो या आपके कोई services जो आप सभी को deliver करना चाहते हो। तो इस situation में आप दो तरीकों से share कर सकते हो। एक offline और दूसरा online। मैं offline की बात नहीं कर रहा हूँ क्यूँकी offline में कम users तक ही आपके information या service पहुँच पाएगी। किन्तु आप अगर online की मदद से आपके information’s या आपके services को share करते हो तो बह information’s या services सभी तक पहुंचेगी। किन्तु इस situation आपको Web Hosting की खास जरूरत परेगी।

Web Hosting in Hindi

क्यूँकी Web Hosting आपके information या आपके services को आपने पास (आपने computer में) रखके users की demand के अनुसार deliver करने का काम करता है। और एक बात web hosting को लेने पहले आपको Domin name लेना परता है जो होता है आपके Identity । इस domin name की बदोलत users आपको पहचानते है। जिस तरह मैरे पास जो जो information है मैं इस website के through आप सभी के साथ share कर रहा हूँ और आप सभी मैरे को मैरे Domin name (itintelligance.com) के through पहचानते हो।

सायद आपको समझमें आ गया है कौनसा situation में आपको Web Hosting की जरूरत परती है। फिर भी आपको अगर कोई भी बात समझने में दिक्कत हो रहा है। तो आप हमे comment कर सकते हो, मैं पूरी कौसिस करूंगी आपके question की answer देने की।

वेब होस्टिंग क्या है – What is Web Hosting in Hindi

Web Hosting का मतलब अगर उसके नाम की माध्यम से समझने की कौसिस करनेंगे तो web hosting में से Web का मतलब होता है website और host का मतलब होता है आतिथेय करना। मतलब पूरे website की आतिथेय करना को कहा जा रहा है web hosting। मतलब आप जिस भी Hosting service provider को select करोगे आपना website (internet से जुड़ा एक स्थान जहां पर company, organization के information रहते है उसको website कहा जाता है ) की आतिथेय या देखभाल करने के लिए बह Hosting provider आपके website को maintence करेगा, monitoring करेगा, और secure करके रेखेगा।

Web Hosting in Hindi

आपको एक real time example देके समझाता हूँ, सायद आप सुने होंगे के जिस country में football या cricket world cup होता हो होता है उसको Hosting country कहा जाता है। मतलब इस साल Qatar में football world cup हो रहा है तो उस हिसाब से Qatar Hosting country है। मतलब Qatar world cup में participate करने बाली सभी team का आतिथेय या देखभाल करेगा

Web Hosting को अगर technical way में समझाऊँ तो, Web Hosting एक एक प्रकार का service है,जो organizations, individuals website की content या pages को internet में post करने की अनुमति देता है, और साथ ही साथ उस website की content को maintence, monitoring, secure करते है।

Related Posts –
  1. सर्वर क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS SERVER IN HINDI
  2. वेब सर्वर क्या होता है और इसके प्रकार, काम करने की तरीका को जानिए
  3. CLOUD COMPUTING क्या है और इसके इतिहास, प्रकार, BENEFITS को जानिए
  4. ROUTER क्या है और काम कैसे करता है- WHAT IS A ROUTER IN HINDI
  5. TCP/IP MODEL क्या है – TCP/IP MODEL IN HINDI ?
  6. OSI MODEL क्या है – OSI MODEL IN HINDI?

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है – How Does Web Hosting Work in Hindi?

आप अगर ऊपर की topics को अछि तरह से पड़े हो तो आपको पता चल गया है web hosting क्या काम करता है। फिर भी मैं बता देता हूँ web hosting क्या काम करता है। Web Hosting का काम होता है किसी organizations, individuals website की content को store करके रखना और users की demand के अनुसार सही content user को provide करना है। और साथ ही साथ उस organizations, individuals website

को maintence करना, monitoring करना, और secure करना।

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types of Web Hosting in Hindi

Website में मिलने बाली features या website की performance के लिहाज पर Web Hosting के अलग अलग प्रकार देखने को मिलता है। और उन types मे से जो जो famous Web Hosting है उनको ही हम इस article में cover किया है। तो चलिए उन सब प्रकार को जा लेते है –

Web Hosting in Hindi

Shared Hosting क्या है – Shared Hosting in Hindi

Shared Hosting में क्या होता है एक High-end server के अंदर multiple individuals website की contents, web pages, etc. को एकसाथ host या store किया जाता है। इस Shared Hosting को small businesses और personal websites की contents, web pages, etc. को store करने के लिए designed किया गया है। इससे क्या होता है उन सभी websites की speed या performance थोरा slow हो जाता है क्यूंकी उस High-end कंप्यूटर सभी वेबसाईट की डाटा को सही तरह से manage नहीं कर पता है।

Pros

  • यह Cost-effective होता है और small-scale websites के लिए perfect है।
  • तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।
  • इस types के hosting में सब कुछ Pre-configured रहता है।
  • किसको take care या maintenance करना नहीं परता है।

Cons

  • ज्यादा facility नहीं मिलता है।
  • जब websites में ज्यादा traffic आएगा तब website की speed या performance थोरा slow हो जाता है।

Dedicated Hosting क्या है – Dedicated Hosting in Hindi

इस types के hosting में क्या होता है एक High-end computer में सिर्फ एक ही organizations, individuals website के contents, web pages, etc. को store करके रखा जाता है। इससे उस website की speed और performance बहुत गुना बढ़ जाता है और users को अच्छा services भी मिलता है । इस Dedicated Hosting को बढ़े businesses और high traffic आने बाली websites की contents, web pages, etc. को store करने के लिए designed किया गया है।

Pros

  • इसमे users को server side सभी तरह के control provide किया जाता है।
  • उच्च विश्वसनीयता।
  • user को server की root level तक access दिया जाता है।

Cons

  • बहुत costly होता है।
  • Technical server management करने knowledge होना आवश्यक है।

Cloud Hosting क्या है – Cloud Hosting in Hindi

जब एक website की content multiple server में store करके रखा जाता है तब उस hosting को Cloud Hosting कहा जाता है। और उस multiple server multiple location में रहता है और उन सब server network के साथ connected रहता है। इसका Cloud Hosting का best example है – Netflix, Amazon, Facebook, YouTube। इस hosting का सबसे बड़ा advantage यह रहता है के इसमे चलने बाली website कभी भी downtime में नहीं जाती है। क्यूँकी इसका सर्वर multiple रहता है इसलिए अगर server down हो भी जाता है तो दूसरे server उसको backup दे देता है।

Pros of cloud hosting:

  • यह user को high degree scalability प्रदान करता है।
  • user जब चाहे आपने जरूरत के हिसाब से इस server customize कर सकता है।

Cons of cloud hosting:

  • इस hosting का payment structures बहुत complicated है।
  • यह उन users के लिए उपयुक्त नहीं है जिनके पास सर्वर को configure करने का अनुभव नहीं है।

WordPress Hosting क्या है – WordPress Hosting in Hindi

जिस users के पास website को built और configuration करने की knowledge नहीं है तो उन सब users के लिए इस WordPress Hosting best है। इस hosting में users drag and drop process के जरिए आपना website built कर सकता है।

आपको और भी आसान भाषा में समझाता हूँ – देखिए दोस्तों, इस hosting में WordPress एक platform की तरह काम करता है और इस platform में बहुत free plugin या application है। जो users को drag and drop process से website बनाने की अनुमति देता है। आपके जानकारी के लिए बता देता हूँ internet में 30% web

site WordPress से बनती है। और तो और मैरा website (itintelligance.com) भी WordPress से बनी है।

Pros of WordPress hosting:

  • यह hosting Low cost और beginner-friendly है।
  • user WordPress में ज्यादा facility को access कर पता है। such as – free plugin licenses and one-click installations.

Cons of WordPress hosting:

  • यह केवल WordPress users के लिए उपयोगी है और अन्य platform का उपयोग करने की आपकी क्षमता को सीमित करता है।

Great Web Hosting के 7 Features – Top 7 Essential Features of Great Web Hosting in Hindi

आप अगर एक website built करना चाहते हो तो कौन कौन feature एक hosting service provider में देखना जरूरी है या मैंने जब आपना website बनाया था तो कौन कौन feature उस hosting service provider में देखा था बही चीज हम इस topic में जानने बाले है –

Web Hosting in Hindi
  1. 24/7 expert technical support :- एक आछे hosting service provider के सबसे बड़िया निशानी है बह कितना technical support users को दे प रहा है। आज के समय में जो जो hosting service provider top पर बिराज कर रहा है उस service provider की इस 24/7 expert technical support बाली feature common है। तो आप जो service provider को choose करोगे उसमे इस feature होना जरूरी है।
  2. Backup services :- इस feature भी एक service provider को खास बनाता है। इस feature क्या करता है users की सभी डाटा को backup करके आपने पास रखता है। जिससे क्या होता है users जब चाहे उस Backup services को इस्तेमाल करके आपने खोए हौए डाटा को फिरसे retrieved कर सकता है।
  3. Managed services :- इस feature भी एक खास feature है। इस feature क्या करता है users की website को पूरी तरह से management करने का काम करता है। मतलब users की website जिस कंप्युटर में run कर रही है उसकी performance को check करना, उस system में run कर रही operating system को regular based पर up to date करना, कंप्युटर में अगर कोई problem आ जाता है उसको ठीक करना, etc. और यह सब काम hosting service provider करते है।
  4. Robust security features :- एक आछे hosting provider के अंदर इस feature भी होना जरूरी है। क्यूँकी आपके website हर बक्त (मतलब 24*7) online या internet में present रहके users को service देता रहता है। और hackers ने इसी मौके का फायदा उठाने की कौसिस करता है। और इस feature आपके website की डाटा को hackers से protect करके रखता है। इसलिए इस feature जरूरी है।
  5. Bandwidth – एक second में आपकी website के कितने data access कर सकते है उसे हम bandwidth कहते है. जब कोई आपकी website को access कर रहा होता है तो आपकी server कुछ data इस्तेमाल करके उसे information share करता है. अगर आपका bandwidth कम है और आपके website को ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी website down हो जायेगा.
  6. Website Speed :- Website loading Speed भी एक महत्वपूर्ण feature है। क्यूँकी आपके website अगर users को late में service provide कर रहा है तो उस क्षेत्र में users की experience आछे नहीं रहगा। और तो और google की ranking में भी इसके बुड़े effect पड़ेगा। इसलिए इस feature का भी होना जरूरी है।
  7. Affordable pricing :- ऊपर के सब feature देखने के बाद भी आपको इस feature भी देखना पड़ेगा के उस hosting service provider कितना pricing में आपना hosting plan बेच रहा है। एक अच्छे hosting provider होने की अछे निशानी है बह कम price में users को आपना plan बेच रहा है। इसको check करने के लिए आप top 5 hosting provider के plan आप देख सकते हो।

क्या मैं अपनी website को अपने कंप्यूटर पर host कर सकता हूं – Can I host my website on my computer in Hindi?

इस सवाल का जबाब है – हाँ। आप आपने कोई भी computer या Laptop में अपनी website run या host कर सकते हो। अपनी website को अपनी कंप्युटर में run या host करने के लिए आपको कुछ criteria शिखना होगा या follow करना होगा। तो चलिए बह criteria क्या क्या है देख लेते है-

What is server in hindi
  1. आपके computer system का minimum requirements यह होना mandatory है- CPU – 1.4 GHz (64-bit processor) or faster for single core, RAM – 2 GB, hard disk – 160-GB।
  2. अपनी website को आपनी कंप्युटर में run या host करने के लिए आपको सबसे पहले internet से Windows server के कोई भी Operating system download और install करना परेगा। और साथ ही साथ आपको थोरा बहुत Windows server के OS को इस्तेमाल करने की तरीका आना चाहिए।
  3. तीसरा criteria यह है आपके computer या Laptop को internet connection के जरिए जोरना परेगा।
  4. आपको यह criteria ध्यान रखना परेगा के आपके computer या laptop को हर बक्त (मतलब 24*7) on condition में रखना परेगा।
  5. और last criteria यह है के user या Clint जब आपके services उपयोग कर रहे है, उस user या Clint को आप सिर्फ server के resources इस्तेमाल करने की permission देंगे।

Hosting Plan

आप अगर Hosting खरीदना चाहते हो तो आपको आपके plan के मुताबिक क्या क्या मिलेगी नीच में देख लीजिए –

Best web hosting in Hindi

आज के समय में जीतने भी hosting service providers market में है, उन सभी hosting service providers मे से जो best hosting service providers है उसको हमने short listed किया है जिसको आप नीच में देख सकते हो। और Hostinger को मैं personally इस्तेमाल कर रहा हूँ, यह बहुत ही अच्छा hosting service providers है।

  • Hostinger – Best overall value web hosting.
  • Bluehost – Best for WordPress blogs.
  • HostPapa – Best web host for small business websites.
  • A2 Hosting – Best unlimited web hosting.
  • GreenGeeks – Best eco-friendly web hosting.
  • GoDaddy India – Largest international hosting.
  • BigRock – Best local web hosting.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप वेब होस्टिंग क्या है और कब हमे इसकी जरूरत परती है – What Is Web Hosting in Hindi ? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.