ट्रांसमिशन मीडिया क्या है और इसके अलग अलग प्रकार – Data transmission media in Hindi

guided transmission media in hindi
Spread the love

आज हमारा Topic है ट्रांसमिशन मीडिया क्या है और इसके अलग अलग प्रकार (Data transmission media in Hindi)। मतलब डाटा किस way या path का सहारा लेकर destination में जा रहा है उसको ही आज हम cover करेंगे। तो चलिए बिना किसी देर के शुरू करते है –

पिछले Article में हम DATA TRANSMISSION MODE क्या है और इसके प्रकार के बारे में जाना था। और आप अगर बह article नहीं पड़े हो तो अभी पढ़ लीजिए।

 transmission media in hindi

Transmission media क्या है – What is Data Transmission media in Hindi?

Data Transmission media क्या है अगर इसको सरल भाषा में कहे तो आप ऐसे समझिए कोई भी डाटा (electromagnetic signals) को जब एक device से दूसरे device में transfer किया जाता है तो उस डाटा को किस माध्यम या किस communication channel के जरिए destination में transfer होगा, उस communication channel को Transmission media कहा जाता है। Transmission media का example है – Wire, Wireless

कोई transmission media को जब designed किया जाता है तब इन तीनों चीजों का खास ध्यान रखा जाता है :-

  • Attenuation: Attenuation means loss of energy। मतलब transmission media बनाने के लिए इस चीज का खास ध्यान रखा जाता है के उस media जब डाटा को transfer करता है तो उस समय कोई energy का loss तो नहीं कर रहा है।
  • Distortion: Distortion का मतलब होता है विरूपण। मतलब उस transmission media के जरिए जब डाटा को transfer किया जा रहा है उस समय उस media data की speed को कम तो नहीं कर रहा इस चीजको भी देखा जाता है।
  • Noise: उसके बाद आता है noise मतलब शोर। जब डेटा को ट्रांसमिशन माध्यम से ले जा रहा होता है, तो उस समय में कुछ अवांछित सिग्नल जुड़ कर शोर तो पैदा नहीं कर रहा। और इस चीज का भी खास ध्यान रखा जाता है।

यह भी पढे –

  1. वेब होस्टिंग क्या है और कब हमे इसकी जरूरत परती है – WHAT IS WEB HOSTING IN HINDI
  2. वेब सर्वर क्या होता है और इसके प्रकार, काम करने की तरीका को जानिए
  3. PROXY SERVER क्या है और इसके फायदे के बारे में जानिए
  4. FULL DUPLEX TRANSMISSION क्या है और इसके EXAMPLES – FULL DUPLEX IN HINDI
  5. लिनक्स क्या है – WHAT IS LINUX IN HINDI

Transmission Media की प्रकारभेद – Classification Of Transmission Media in Hindi

Data transmission media in Hindi

1. Guided Media क्या है – Guided transmission media in Hindi

Guided Media का मतलब Wired या bounded media। मतलब इस media में Wired के जरिए डाटा या signal को destination में send करा जाता है। और इस Guided Media का इस 3 major types है –

(i) Twisted Pair Cable क्या है  

Wired media के पहला types है Twisted Pair CableTwist का मतलब ही होता है मोड़। that means इस cable के अंदर दो अलग अलग wires एक दूसरे के साथ twisted करके रहता है, जिसको pair कहा जाता है। और इस तरह के चार अलग अलग pair इस एक cable के अंदर रहता है। जो आप नीच की image में देख रही हो। और एक बात बता देता हूँ इस cable का इस्तेमाल नेटवर्क या इंटरनेट की signal को send और receive करने के लिए किया जाता है।

Data transmission media in Hindi

इस Twisted Pair Cable का दो अलग अलग types है। Shielded Twisted Pair (STP) और Unshielded Twisted Pair (UTP)

  • Unshielded Twisted Pair (UTP) क्या है : – Twisted pair cable के इस दो types में सिर्फ एक ही फरक है। और बह है UTP cable में कोई तरह के coating नही रहता है, मतलब इस केबल में total 8 color की wires रहता है और बह wires एक दूसरे के साथ twisted करके रहता है। इस 8 wires को protect करने के लिए कोई तरह के outer coating या shield नही रहता है। इसलिए इसको unshielded twisted pair cable कहा जाता है। और इस types के wires को basically home, office के अंदर network established करने के लिए किया जाता है। इसकी चित्र को आप नीच में देख सकते हो। इसमें डाटा speed कम मिलता है।
  • Shielded Twisted Pair (STP) क्या है : – STP cable में इस 8 colors की wires को protect करने के लिए outer coating या shield रहता है। इसलिए इसको shielded twisted pair cable
    कहा जाता है। और इस types के wires को बाहर की network connection करने के लिए किया जाता है। इसकी चित्र को आप नीच में देख सकते हो। इसमें डाटा speed ज्यादा मिलता है।
Data transmission media in Hindi
(ii) Coaxial Cable क्या है

Coaxial Cable का इस्तेमाल basically Cable TVs और analog television की डाटा या signal को destination में send करने के लिए किया जाता है। इस cable के बनाने की structure थोरा तगड़ा है। मतलब इस cable की outer portion में plastic की covering रहता है और अंदर में रहता है ओर दो अलग अलग insulator (metallic shield और dielectric shield ) और उसके बाद रहता है copper की wire। जो signal को destination में send करता है। इस Coaxial Cable की दो अलग अलग types भी है Baseband mode और दूसरा Broadband mode।

Data transmission media in Hindi
(ii) Optical Fiber Cable क्या है

मैं अभी तक जितने भी media की बात की है और आगे जाकर जितनी भी media की बात करूंगि उनमें से सबसे fastest डाटा transferring media है इस fiber optic cable। इस cable light की speed में डाटा को destination में send करता है। Light की speed है – 300,000 km/sec। मतलब इस cable डाटा को एक sec में 300,000 km भेजने में सक्षम है।

Data transmission media in hindi

इसकी और एक major facility है इस cable डाटा को 90 degree angle में भी भेज सकता है। इस cable की बनावट कुछ इस तरह के है – इसकी बाहर में plastic की jacket रहता है और उसके अंदर तीन अलग अलग insulators (जिसका नाम है strength member, coating, cladding ) रहता है फिर रहता है high quality glass या plastic जो signal को destination में send करता है, जिसको core की नाम से जाना जाता है। और इसका इस्तेमाल अभी के समय में नेटवर्क या इंटरनेट की signal को destination में send करने के लिए किया जाता है।

Related Posts :-

  1. सर्वर क्या है और कितने प्रकारके होते है – WHAT IS SERVER IN HINDI
  2. FIREWALL क्या है और NETWORK में इसके IMPORTANCE को जानिए – WHAT IS FIREWALL IN HINDI
  3. CLOUD COMPUTING क्या है और इसके इतिहास, प्रकार, BENEFITS को जानिए
  4. इंटरनेट पर निबंध – ESSAY ON INTERNET IN HINDI
  5. IPV6 क्या है – WHAT IS IPV6 IN HINDI

2. Unguided Media क्या है – Wireless transmission media in Hindi

Unguided Media का मतलब Wireless या Unbounded media। डाटा destination में करने के लिए यह कोई तरह के physical medium का इस्तेमाल नहीं करती है। और इस Guided Media का भी इस 3 major types है –

(I) Radio waves क्या है

Unguided Media की पहला types है Radio waves। जो electromagnetic waves या डाटा को signal की आकार में free space में send करने का काम करता है। और यह signal sending और receiving antennas की मदद से cache किया जाता है। जिस antennas एक दूसरे के साथ गठबंधन या aligned करने की आवश्यकता नहीं है। मतलब sending और receiving antennas का positions समांतरल होने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस media की डाटा transfer करने की speed है 3KHz से ले कर 1GHz है। और इसकी example है – AM और FM Radio

(ii) Microwaves क्या है

Microwaves line of sight transmission को follow करके डाटा destination में send करता है। मतलब signal को जब destination में किया जाता है तब sending और receiving antennas एक दूसरे के साथ properly गठबंधन या aligned करने की आवश्यकता है। मतलब sending और receiving antennas का positions समांतरल होना अति आवश्यक है। इस media की डाटा transfer करने की speed है 1GHz से ले कर 300GHz है। और इसकी example है – mobile phone communication और television distribution।

Data Transmission media
(iii) Infrared क्या है

Infrared media short distance में डाटा को send करने में सक्षम है। किन्तु इस media बाधाओं के माध्यम से प्रवेश नहीं कर सकते। इस media की डाटा transfer करने की speed है 300GHz से ले कर 400THz है। और इसकी example है – TV remotes, wireless mouse, keyboard, printer, etc.।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप ट्रांसमिशन मीडिया क्या है और इसके अलग अलग प्रकार? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.