कंप्यूटर हार्डवेयर & नेटवर्किंग कोर्स || SCOPE, SALARY, SYLLABUS, PLACEMENT

Spread the love

आज हम एक ऐसे कोर्स के साथ आपको रूबरू कराएंगे जिसका demand कभी खतम नहीं होगी। और पिछले कुछ साल में तो इस course की demand और भी तेजी पकड़ ली है। क्योंकि corvid आने के बाद बहुत कुछ online में sift हो गया है और भविष्य में और भी होगा। और online में shift होना मतलब सारा दारोमदार directly computer और Network (मतलब internet) पर परती है। और अगर computer and network में सारा दारोमदार चला गया तो उसमें प्रॉब्लम में भी आएंगे न।

तो इसलिए आज हम computer hardware and networking course के बारे में बात करने बाले है। और साथ ही साथ इस course की depth में जाके इस कोर्स के बारे में A to Z जानने वाले हैं। मतलब इस course क्या है, इस course को करने के लिए qualification क्या रहेगी, इसकी Syllabus , इस course की job and career scope क्या है, इस course को करने के बाद salary कितना होगा, job duty क्या रहेगी, कौन कौन company में job लगता है, etc.

और यह सारे कुछ शुरू करने से पहले आपके साथ एक report share करता हूं। US BUREAU OF LABOUR STATISTICS की report में यह है – 2021 से लेकर 2031 तक इस field में हर साल 16% की rate से growth नजर आयेगी( The average growth rate for all occupation is 5%.)। तो चलिए शुरू करते है –

Computer Hardware & Networking course in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर & नेटवर्किंग कोर्स क्या है – What is Computer Hardware & Networking course in Hindi

तो पहले हम कंप्यूटर हार्डवेयर & नेटवर्किंग कोर्स क्या है इसको जानेंगे। देखिए दोस्तों इस कोर्स दो concept से बनी है एक computer hardware और दूसरा computer network। तो फिर चलिए computer hardware और computer networking क्या है उसको जान लेते हैं।

Computer Hardware

Computer hardware मतलब एक कंप्यूटर जितनी भी physical parts या components से बनी हुई होती है उसको कहा जाता है computer hardware। और components में परता है CPU RAM, keyboard, mouse, smps, ups, motherboard, Hard disk, etc. और इस कोर्स इन सब parts या components के बारे ज्ञान और उन में आई हुई problem का solution करने की knowledge provide करता है।

Computer Network

कंप्यूटर हार्डवेयर की तरह computer network भी एक कोर्स है । जिसमें network या internet जिस जिस components से बनी हुई होती है, उसके बारे में ज्ञान और उन सब components से आई हुई problems को ठीक करना ही इस कोर्स का मकसद है। और उन network components में सामिल है router, switch, access point, wire, bridge, repeater, etc.

इस कोर्स की Syllabus – Syllabus of Computer Hardware & Networking course in Hindi

सायद आप कंप्यूटर हार्डवेयर & नेटवर्किंग कोर्स क्या है उनको जान चुके हो। अब हम इस कोर्स की syllabus के बारे में जानेंगे। तो आप नीच में देख सकते हो इस course की Theory और Practical दोनों ही मैंने share की हुई है –

Computer Hardware Theory
1. Microprocessor
2. Semiconductor  Memory (RAM)
3. S.M.P.S
4. Mother Board
5. Hard Disk Drive (HDD)
6. U.P.S
7. Cabinet
Computer Networking Theory
1. Classification of  Network
2. Network Topology
3. Networking Devices
4. Networking Methods
5. Networking Reference Models
6. Networking Protocols
7. Transmission & Media
8. Addressing  Methods
9. IP SUB NETTING
Computer Hardware Practical
1. PC Assembling & Installing  
2. Windows different version, Widows server & Linux Installation    
3. Dual Booting
4. Trouble shoots for all Hardware Problems  
5. Trouble shoots for all O.S. Corruptions  
6. Trouble shoots for Virus affected systems  
7. Trouble shoots for Application software malfunctioning  
8. Laptop Assemble Dissemble
9. Bios Setting and Utility
10. Input Output ports Problems and solutions
11. Power Section problems
12. Other peripheral problems and solutions
13. Motherboard Problems and Circuit Tracing
Computer Networking Practical
1. Network Designed & Wire punching
2. Internet Configuration
3. LAN setup & configurations
4. System Connectivity & Sharing
5. Trouble shoots all Network Problems
6. Different Network Devices installing & their configuration
7. Router installation & Configuration
8. ROUTING PROTOCOL configuration
9. VIRTUAL LANS
10. IP Services
11. Configuring CISCO Switch
12. WLAN Configuration

Pro Tips – आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं, इन सब skill को शिखने के लिए आपको कही नहीं जाना पड़ेगा क्यूंकी इस website (मतलब IT Intelligance. com) और हमारा YouTube channel इन सब skill को आपको अच्छी तरह से शिखाने में मदद करेगा। Subscribe Now 👉👉 IT Intelligence

Hardware and Networking Courses की प्रकार – Types of Hardware and Networking Courses in Hindi

तो आप अगर इस course में interested हो और इस कोर्स को seek करना चाहते हो तो आपको पहले इस कोर्स की प्रकार को जानना पड़ेगा।

देखिए दोस्तों, Hardware and Networking के बहुत सारे अलग अलग Courses आज के समय में available है। जो आप नीच में देख रहे हो। इस अलग अलग course के बारे में मैं एक चीज बताना चाहूँगा और बह है- इनमे से Diploma Courses short term के लिए होता है जहां पर Theory कम और practical knowledge ज्यादा दिया जाता है। और आपको अगर Theory और practical दोनों ही ज्यादा knowledge चाहिए तो आप की दो Bachelor’s courses और Post-graduate course की तरफ जा सकते हो।

किन्तु इस सभी course को करने के लिए Admission qualification higher Secondary होना बेहद आवश्यक है ।

Diploma Courses offer:

  • Diploma in Computer Hardware Maintenance
  • Advanced Diploma in Computer Hardware Maintenance and Networking
  • Diploma in Computer Networking and Hardware course
  • Diploma in Computer Networking Technology (DCNT)

Bachelor’s courses offer:

  • BCA in Hardware & Networking – 3 years
  • B.Sc in Hardware & Networking – 3 years

 Post-graduate Courses offer:

  • M.Tech in Network Engineering – 2 years
  • Postgraduate Diploma in Hardware & Networking – 1 to 2 years.
  • M.Sc in Hardware and Networking – 2 years

ऊपर में दी गई course में से आप किसी भी course को कर लीजिए, आखिर में आपको नीच में दी गई skills को शिखना ही परेगा। क्यूँ मैं ऐसा केह रहा हूँ , क्योंकि course करने के बाद आपके पास degree तो होगा लेकिन इन सब skill के बिना बह degree किसी काम का नहीं। तो चलिए उन सब skills क्या है उनको देख लेते है –

Hardware and Network courses will help you evolve the following specific qualities that hardware or networking engineer should possess:

Computer Hardware & Networking course in Hindi

Analytical skills: आपको अगर भविष्य में Networking professionals बनना है तो आपको इस skill अछि तरह से आना चाहिए। क्यूंकी Analytical skills में क्या होता है एक networking engineer को company के पूरे network को अछि तरह से analytics करना परता है। मतलब उस नेटवर्क का performance क्या जा रहा है, उस performance को कैसे और भी improve करना है, performance अगर slow हो रहा है तो किस device की बजह से slow हो रहा है, etc. और इन जैसी चीज को manage करने के लिए आपके पास Analytical skills होनाजरूरी है।

Communication skills: एक networking administrator या engineer को अछि communication skills होना चाहिए। क्यूँ यह जरूरी है, क्यूंकी computer या network में जब कोई problems आएगा उसका solution आपको आपके under में काम कर रही workers, company head या non-IT workers को समझाना परेगा।

Computer skills: एक Hardware और Networking engineers को बहुत अलग अलग equipment को assemble करके एक computer या network बनाना है, सिर्फ बनाना नहीं उन सब equipment’s एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से काम भी करना चाहिए। तो आपको इस चीजका अच्छा knowledge होना जरूरी है।

Multitasking skills: एक engineer को इस multitasking skill को अच्छी तरह से आना चाहिए। क्यूंकी आपको एक साथ बहुत सारे अलग अलग काम को करना पड़ेगा।

Problem-solving skills:  इस skill बाकी सब skill से सबसे महत्वपूर्ण है। और इस skill को एक Hardware & networking administrator या engineer अछि तरह से आना चाहिए। क्यूंकी किसी company आपको job इसलिए देता है की आप उन company के सभी कंप्युटर और entire network को सही तरह से maintenance करके रख सको। मतलब कंप्युटर और entire network जब भी कोई problem आएगा तब उस problems को determine कर सको और उसको solve ही कर सको। इसलिए इस skill सबसे महत्वपूर्ण है।

Pro Tips – आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं, इन सब skill को शिखने के लिए आपको कही नहीं जाना पड़ेगा क्यूंकी इस website (मतलब IT Intelligance. com) और हमारा YouTube channel इन सब skill को आपको अच्छी तरह से शिखाने में मदद करेगा। Subscribe Now 👉👉 IT Intelligence

Jobs and Career Scope After Hardware and Networking Courses in Hindi

इस कोर्स को करने के बाद आप के पास career open हो जाता है। और उनमे से आप किसी भी Career में आप जा सकते हो। लेकिन Career को switch करने से पहले आपको उस career की job role को समझना पड़ेगा। तो चलिए देख लेते है किस career की क्या job role है –

Computer Hardware & Networking course in Hindi
  • Network Engineer :- इस job में एक network engineer को पूरे office या company का network को संभलना होता है। और आई हुई सभी problems जल्दी solve करके network smooth और efficient बनके रखना परता है। network components के साथ साथ बाकी सारे peripheral device (जैसे – printers, scanners, और copiers.) का responsibilities भी लेना परता है।
  • System Administrator or IT Administrator :- इस job में एक engineer को पूरे company के अंदर सभी computers, network devices, को peripheral devices को installation, configuration और maintenance करना परता है।
  • Network Technician :- आपके अगर networking knowledge कम है तो आप as a technician के रूप में company में join कर सकते हो। इस job में आपको सिर्फ network में basic problems को संभलना परता है। और main या major problems उस company के network Administrator संभलेगा।
  • Desktop supports Engineer :- इस job में एक engineer को पूरे company के अंदर सभी computers और peripheral devices को installation, configuration और maintenance करना परता है। इस job में engineer का सिर्फ एक ही role रहता है, और बह है – company के सभी computers को faster और efficiently तरीकों से काम करने की लयक बनाना।
  • Field Engineer :- इस career में एक engineer की job role रहता है Field में जा के काम करना। मतलब consumer या customers के घरों में जाके उसके computer या network की services को provide करना परता है। इसमे एक engineer को overall hardware & network system को installing, manutentions करना आना चाहिए।

इस कोर्स की Duties क्या रहेगी – Duties of Computer Hardware & Networking Engineers in Hindi

देखिए दोस्तों, पहले ही बता चुका हूँ इस course दो चीजों से बनके बनी है। और बह चीज है Computer Hardware और Computer Networking। इसलिए इस course को शिखने के बाद आप किसी भी individual field में जा सकते हो। तो इसकी बजह से मैं Computer Hardware और Computer Networking filed की अलग अलग Duties को आपके सामने प्रस्तुत किया हूँ –

Duties of Computer Hardware Engineers

एक Hardware Engineers का Duties का होता है अब हम उनको जानेंगे।

  • Computer Hardware Engineers को एक desktop computer जो जो components से बनी हुई होती है उसको सही तरह से choose करके एक New system build (जिसको हम Assemble computer कहते है) करना आना चाहिए। सिर्फ सही components choose ही नहीं उसको budget में भी लाना चाहिए।
  • एक कंप्युटर की hardware equipment’s को दूसरे कंप्युटर में install करके testing और verifying भी करना परता है। मतलब मान लीजिए किसी कंप्युटर का hard disk में कुछ problem आ रहा है तो आप कैसे समझोगे exactly Hard disk में problem है उसको जान के लिए आपको किसी अन्य कंप्युटर में उस hard disk को लगाके testing और verifying करना होगा। और उसमें भी अगर same problem आ रहा है तो समझ जाना Hard disk में problem है।
  • existing कंप्युटर hardware equipment को update होगा, साथ ही साथ उस कंप्युटर में compatible latest software’s या driver को update करना होगा।
  • Hardware Engineers को सभी तरह के technical support provide करना होगा।
  • company के सभी computers को faster और efficiently तरीकों से काम करने की लयक बनाना परेगा।
  • Technology हर साल change हो रहा है तो उस बदलते हुई technology के बारे में आपको जानना परेगा। और साथ ही साथ उस technology के problems का भी हाल निकाल न परेगा।

Duties of Network Engineer

  • एक Networking engineering को पूरे company की network performance और security को Monitoring या नजर रखना होगा। क्यूंकी Monitoring या नजर रखके ही आप network की present problem के बारे में जान सकते हो।
  • company आपको नोकरी इसलिए देता है की company के network हर बक्त smoothly और efficiently तरीकों से work करे। तो आपको हर बक्त इस चीज का खास ध्यान देना परेगा। और network में सभी problems को जितना जल्दी हो सके ठीक करना होगा।
  • देखिए दोस्तों किसी भी समय में network में problem आ सकता है और यह चीज आपके हात में नहीं है। तो इसलिए regular या weekly based पर main system की एक back up files रखना होगा।
  • एक Network Engineer की duties अधिकतर night में होता है। क्यूंकी night में कम users internet को इस्तेमाल करता है तो इसलिए उस समय network में traffic कम रहता है।
  • बहुत अलग अलग network devices आपको installing और configure करना आना चाहिए। for example :- routers, switches, firewalls, load balancers, VPN, QoS, etc.
  • एक network engineer का duties अधिकतर on filed या outdoor रहता है।

Pro Tips – आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं, इन सब skill को शिखने के लिए आपको कही नहीं जाना पड़ेगा क्यूंकी इस website (मतलब IT Intelligance. com) और हमारा YouTube channel इन सब skill को आपको अच्छी तरह से शिखाने में मदद करेगा। Subscribe Now 👉👉 IT Intelligence

कौन कौन company में job लगता है – Top Recruiters of Hardware and Networking Courses in Hindi

hardware and networking course को करने के बाद आप बहुत सारे company’s में job के लिए apply कर सकते हो। जैसे –

  • Intel Corporation
  • Acer India (Pvt) Ltd
  • Dell
  • Casio India Company
  • HCL
  • TCS
  • Infosys
  • Wipro
  • Accenture
  • Wishnet

इस कोर्स में Salary कितना मिलता है – Salary of Hardware and Networking Courses in Hindi

आपके मन यह ही सायल आ रहा है न के एक hardware and networking professional महीने की कितना earns करते है ?

आपको सच बताऊँ, देखिए दोस्तों आप अगर hardware and networking professional बन गए हो तो आपके salary का कोई upper limit नहीं है मतलब 3 to 5 lacs per year भी कामा सकते हो, किन्तु आप अगर एक fresher हो तो आपके salary थोरा कम रहता है (मतलब 1 to 1.5 lacs per year)। यह fact है इस carrier में आपके Experienced के हिसाब से आपके salary तह होता है।

Top Networking Courses/ Certifications in Hindi

आप अगर Carrier में और भी आगे बढ़ना चाहते हो तो आपको इस समय Networking course की ओर झुकना चाहिए। क्यूंकी नेटवर्किंग course ही है जो आपको आपके जिंदगी की सभी मंजिल को पाने में मदद करेगा। तो नेटवर्किंग के सबसे महत्वपूर्ण course है CCNA। तो CCNA क्या है तो चलिए जान लेते है –

CCNA :- CCNA का Full from होता है – Cisco Certified Network Associate। और यह एक entry-level information technology (IT) certification course है जो बनाया है famous hardware & networking company Cisco ने। और इस कोर्स मे users को networking के A to Z concepts provide की जाती है। इस Certification users को पूरे world की network (मतलब WAN) को designed और maintenance करने में क्षमता प्रदान करती है। और इस कोर्स करने के बाद users के सामने बहुत सारे options open हो जाते है। जो आप नीच की image में देख सकते हो –

What is CCNA in Hindi

और इन options में से किसी एक पर आप mastery कर सकते हो। और उसके बाद इसका salary package बहुत high रहता है।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप कंप्यूटर हार्डवेयर & नेटवर्किंग कोर्स || SCOPE, SALARY, SYLLABUS, PLACEMENT? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बहुत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *