RAID क्या है – what is RAID in Hindi

What is RAID in Hindi
Spread the love

आज हम जानेंगे Hard disk के virtualization Technology RAID के बारे में। RAID का नाम सुनके आप हमला या धावा करना न समझे । RAID एक Technology है जिसको इस्तेमाल करके कंप्युटर के डाटा को multiple hard disk में distribute या copy किया जाता है। और इस article में हम जानेंगे RAID क्या है – what is RAID in Hindi, RAID कैसे काम करता है, Data Mirroring क्या है, Data Striping क्या है, RAID की Level क्या क्या है (RAID-1, RAID-0, Raid 10), RAID के Benefit क्या है, RAID के Drawback क्या है etc. topics को। तो चलिए बिना किसी बक्त जाया किए शुरू करते है।

What is RAID in Hindi

RAID क्या है – what is RAID in Hindi

Computer दुनिया में RAID एक ऐसा virtualization Technology है, जिस technology की मदद से same time में कंप्युटर की data को multiple hard disk या SSD में Store किया जाता है। आपको अगर यह बात अछि तरह से समझमें नहीं आया है तो कोई बात नहीं आपको और भी आसान भाषा में समझाताऊं – देखिए दोस्तों हम सबने जानते है के कंप्यूटर की सारा important डाटा hard disk या SSD में store रहते है, मान लीजिए अजनक उस hard disk या SSD अगर corrupt हो जाए तो क्या होगा ? के यही न कंप्यूटर की सारा important डाटा नष्ट हो जाएगा।

और इसी कारण की वजह से RAID virtualization technology को implemented किया गया है। RAID technology क्या करता है एक ही time में डाटा को multiple hard disk या SSD में store कर देता है। इससे क्या होता है कंप्युटर की data safe and secure रहते है।

अगर RAID में इस्तेमाल होने बाली कोई hard disk corrupt भी हो जाए तो कोई फरक नहीं परता है क्योंकि और भी hard disk है जहां पर उस same data store रहता है। आपके जानकारी के लिए और एक बात बता देता हूँ Raid technology को सिर्फ डाटा store करने के लिए इस्तेमाल नही किया जाता है RAID का इस्तेमाल computer की performance को enhanced करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

What is RAID in Hindi

RAID का Full From क्या है – RAID Full form in Hindi

RAID का Full From है – Redundant Array of Inexpensive/Independent Disks

.

RAID कैसे काम करता है – How to Works RAID in Hindi

RAID क्या है सायद आपको समझमे आ गेआ है, अब हम इस Virtualization technology (RAID) काम कैसे करते है बह चीज जानेंगे। तो चलिए जान लेते है –

देखिए दोस्तों, RAID basically दो मुख्य काम करने के लिए जाना जाता है। एक Data mirroring और दूसरा Data striping। पहले हम data mirroring क्या है बह चीज जानेंगे उसके बाद data striping जानेंगे।

Data Mirroring क्या है

Data mirroring मतलब होता है एक डाटा को एक ही time में multiple hard disk या SSD में copy करना। इससे क्या होता है data की security high रहता है, Data loss होने की संभावना नहीं रहती है। किन्तु इस technic एक drawback है। और बह है इस Technic में कंप्युटर की performance थोरा slow हो जाता है।

Data Striping क्या है

Data Striping का मतलब होता है एक डाटा को multiple hard disk या SSD में distribute कर देना। इससे computer की performance बहुत गुना बढ़ जाता है। किंतु इस technic में data की security नही रहता है। क्यूंकि इस Data striping बाली technic में डाटा कुछ इस तरह से store होता है।

मान लीजिए एक 8 bits का एक data है उसे दो hard disk में store करना है। इस technic उस डाटा को कुछ इस तरह से store करेगा, एक Hard disk में 1,3,5,7 number bit को store होगा और दूसरा Hard disk में बाकी के 4bits मतलब 2,4,6,8 number bit को store होगा। इससे computer की performance तो बहुत गुना बड़ेगा किंतु डाटा की security एकदम zero होगी (क्योंकि By chance अगर कोई Hard disk corrupts हो जाए तो पुरा का पूरा डाटा नष्ट हो जाएगा)।

Related Notes :-

  1. CPU क्या है (WHAT IS CPU IN HINDI) & उसकी जानकारी अब हिन्दी मे
  2. MICROSOFT WINDOWS क्या है और इसके इतिहास, प्रकार, विशेषताएं, संस्करण को जानिए
  3. RAM क्या है(WHAT IS RAM IN HINDI) और कैसे काम करते है ?
  4. CACHE MEMORY क्या है?(WHAT IS CACHE MEMORY IN HINDI) BEST EXPLANATION
  5. OPERATING SYSTEM के प्रकार-TYPES OF OPERATING SYSTEM IN HINDI
  6. COMPUTER की प्रकार -TYPES OF COMPUTER IN HINDI?

RAID की Level क्या क्या है – Levels of RAID in Hindi

देखिए दोस्तों ऊपर में बताया गई दो technic को इस्तेमाल करके बहुत सारे RAID की level create किया जाता है। मतलब Data Mirroring और Data Striping को इस्तेमाल करके बहुत सारे RAID की level create किया जा सकता है। और उन सब levels क्या-क्या है अब हम उसी के बारे में जानेंगे। तो चलिए Raid के कितने level होता है बह देख लेते है –

Different RAID levels

  1. RAID-1 (Mirroring) 
  2. RAID-0 (Stripping)
  3. Raid 10

RAID-1 (Mirroring) 

Raid की level 1 डाटा को mirroring करने के लिए जाना जाता है। इस level का काम होता है एक डाटा को multiple hard disk या SSD में copy करना। इससे क्या होता है data की security high रहता है। Data lost होने की संभावना नहीं रहती है। इस level को ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है servers, Banking, etc. जगह में।

RAID in Hindi

RAID-0 (Stripping)

Raid 0 डाटा को striping करने के लिए जाना जाता है। डाटा striping मतलब मान लीजिए एक 8 bits का data है उसे दो hard disk में store करना है, इस level उस डाटा को इस तरह से store करेगा। एक hdd में 1,3,5,7 number bit को store करेगा और दूसरा hdd में बाकी के 4bits मतलब 2,4,6,8 number bit को store करेगा। इससे computer की performance तो बड़ेगा किंतु डाटा की security एकदम zero होगी। (क्योंकि By chance अगर कोई hdd corrupts हो जाए तो पुरा का पूरा डाटा नष्ट हो जाएगा) । इस level वहां पर ही इस्तेमाल किया जाता है जहां पर डाटा ज्यादा value उतना महीने नहीं रखताहै।

RAID 0 in Hindi

Raid 10

Raid की इस level को raid level 1 और raid Level 0 की combination से बनाया जाता है। मतलब raid की इस level से दोनो काम एकसाथ हो सकता है । मेरे कहने का मतलब यह है के data mirroring और data striping बाली काम एक साथ हो सकता है।

RAID 1 in Hindi
Related Topic :-
  1. BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?
  2. BIOS को कैसे UPDATE किया जाता है- HOW TO UPDATE BIOS IN HINDI?
  3. KERNEL क्या है – WHAT IS KERNEL IN HINDI?
  4. FIRMWARE क्या होता है – WHAT IS FIRMWARE IN HINDI?
  5. CHIPSET क्या है (WHAT IS CHIPSET IN HINDI) और SYSTEM मे इसकी IMPORTANCE को जानिए।

RAID के Benefit – Benefit of RAID in Hindi

  • Raid technology को improvement या upgrade करने में ज्यादा ज्यादा पैसा नहीं खर्च ना नहीं पड़ता है। क्यूंकि इस technology में कम price वाले hdd इस्तेमाल होता है।
  • कंप्यूटर में raid technology implement करने पर system की performance बहुत गुना बढ़ जाता है।
  • RAID technology implement करने पर डाटा lost होने की कोई संभावना नहीं रहती हैं।
  • Raid technology को implement और maintenance करना बहुत easy है।

RAID के Drawback

  1. Computer पे Raid को implement करने के लिए बहुत पैसा खर्च ना पड़ता है। क्योंकि Raid को implement करने में बहुत सारे hard disk या SSD की आवश्यकता होती है।
  2. Raid level में इस्तेमाल की गई hard disk में से अगर किसी एक hard disk failure हो जाता तो बाकी hard disk failure होने की संभावना बढ़ जाता है। क्यूंकि एक hard disk दूसरे hard disk के ऊपर निर्भर रहता है।
  3. ऊपर में दी गई raid की कुछ level ऐसी है ( जैसे raid 0, और raid 5) जहां पर डाटा एक drive के ऊपर निर्भर रहता है।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप RAID क्या है – what is RAID in Hindi? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.