Graphic card क्या है और कैसे एक अच्छा Graphic card चुने ?

What is Graphics Card in Hindi
Spread the love

आप जब भी कोई Graphic card खरीद ने के बारे में सोचते हो तो आपको Graphic card के बारे में बहुत कुछ जानके shop में जाना पड़ता है, जिससे आप एक आछे Graphic card खरीद सके। तो क्या क्या चीज Graphic card के बारे में जानना जरूरी है बही आज हम इस article के बदौलत जानेंगे। तो चलिए बिना किसी देर के शुरू करते है –

Graphics Card in Hindi

Graphic card क्या है – What is Graphic card in Hindi

Graphic card एक प्रकार के display adapter या video card है, जो graphical data को high clarity, color, definition के साथ monitor या display में प्रदर्शित करता है। आपको अगर आसान भाषा में समझाऊँ तो आप ऐसे समझिए Graphic card कंप्युटर के एक ऐसा piece of hardware device

है, जो कंप्युटर की graphical data (Images, video, game, etc.) की quality को improve करके monitor या display प्रदर्शित करता है। और इसको GPU के नाम से भी जाना जाता है।

Graphic card in Hindi

Graphic card के बारे में कुछ important बाते –

  • GPU का full from है Graphics Processing Unit.
  • GPU के लिए parallels instruction processing suitable है।
  • कंप्युटर की motherboard में Graphic card को PCI x16 में लगाना परता है।
  • Graphic card की आपना Processing unit और RAM रहता है। जो Graphical data को processing करने में मदद करता है।

कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड क्या काम करता है- How to work Graphic card in Hindi ?

Graphic card क्या है सायद आपको समझ में आ गेआ है। अब हम जानेंगे इस Graphic card काम कैसे करते है। तो चलिय जान लेते है –

देखिए दोस्तों, हम कंप्युटर की screen पे जो भी कुछ देखते है बह सब images के form में होता है। अब आप बोलोगे किन्तु हम जो videos कंप्युटर screen पर देखते है बह तो images के form में नहीं होता! दोस्तों बह भी images के from में ही होता है किन्तु बह images बहुत तेजी से बदल रहा होता है इसलिए हम सबको बह video के from में दिखता है।

और हम जो भी कुछ videos में देखते है उस videos की images या frame rate होता है 50 FPS, मतलब उस videos में 1 sec में 50 images monitor की screen पर show होता है। इसलिए हम सबको बह video के from में दिखता है। क्यूँ यह सब आपको समझा रहा हूँ, क्यूंकी यह सब कुछ आपको मदद करेगी Graphic card काम कैसे करते है उसको अछि तरह से समझने में।

जैसे की मैंने पहले ही बोला है कंप्युटर screen पर हम जो भी कुछ देखते है बह सब images के form में होता है। और उस एक image बहुत सारे pixel के बदौलत बनती है। एक 720p बाली image में 1 millions pixels रहता है। उन 1 millions pixels को image के रूप में प्रदर्शित करने में Graphic card को बहुत सारे छोटे छोटे calculation को processing करना परता है।

Graphics Card in Hindi

और उन छोटे छोटे calculation को processing करने में Graphic card के core महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। GPU के core सिर्फ छोटे छोटे calculation को processing करके image के रूप में प्रदर्शित करता है ऐसी बात नहीं है उन image को और भी colorful, better, smooth, और clear करने में मदद करता है।

किन्तु better और clear image को बनाने में हमारे कंप्युटर के processor capable नहीं होता है। इसलिए हम Graphic card का इस्तेमाल करते है। क्यूंकी पहली बात तो कंप्युटर के processor core के संखा बहुत कम है उसके बात उन core इन सारे छोटे छोटे calculation को handle नहीं कर पाते है। किन्तु Graphic card के core संखा बहुत ज्यादा होता है और ज्यादा core संखा होने की बजह से उन सब छोटे छोटे calculation को अछि तरह से handle कर पाते है। और हमे colorful, better, smooth, और clear images हमारे monitor में प्रदर्शित करता है।

Relented Notes –

ग्राफिक कार्ड कितने प्रकार के होते हैं – Types of Graphics Card in Hindi

Graphics Card दो प्रकार के होता है –

  1. Integrated Graphics Card
  2. Discreet या Dedicated Graphics Card

Integrated Graphics Card क्या है ?

Integrated Graphics card उन Graphics Card को कहा जाता है जो कंप्युटर की processer के साथ inbuild आता है। आप अगर CPU के internal architecture को देखोगे तो आपको पता चलेगा के CPU के internal architecture में एक Graphics का section अलग से रहता है। जो graphical data को handle करता है। और इस Integrated Graphics एक low और normal Graphics होता है जिसके जरिए आप normal कामों को कर सकते हो। जैसे – gaming, web browsing, email, watching videos, etc.

Integrated Graphics Card in Hindi

Discreet या Dedicated Graphics Card क्या है ?

Dedicated Graphics Card बह Graphics Card होता है जिसको हम अलग से खरीद के कंप्युटर की PCI x16 पर लगाते है। यह एकदम CPU की graphic से अलग है। Dedicated Graphics Integrated Graphics से बहुत powerful होता है। और इसके जरिए आप high-level gaming, video editing, 3D model rendering, और intensive tasks जैसी task को बहुत easily operate कर सकते हो। क्यूंकी इस graphic card के अंदर अलग से प्रोसेसर, RAM, रहता है जो इन सब heavy tasks को easily process करने के लिए capable होता है।

graphics-card in hindi

Graphics Card को कौणसे company बनाते है – Manufacturers of Graphics Card in Hindi

आज के समय में दो बढ़े company Graphics Card के processor को Manufacturing करते है। और दो company के नाम है –

1. Nvidia
  • Geforce GTX 1050 Ti
  • Geforce GTX 1650
  • Geforce GTX 1660 Ti
  • RTX 2080
  • RTX 3080
  • RTX 3090
2. AMD
  • Radeon RX 5600 XT
  • Radeon RX 550
  • Radeon RX 580 GTS
  • Radeon RX 570
  • Radeon RX 6800 XT

Graphics Card की विशेषताएँ – Features of Graphics Card in Hindi

आप अगर एक Graphics Card को खरीदने के लिए जा रहे हो या खरीदने के बारे में सोच रहे हो तो आपको क्या क्या Features

उस Graphic card में देखना है उसी चीज के बारे में नीच में बात करेंगे। तो चलिए देख लेते है –

Graphics Card in Hindi

Key features of a graphics card

  1. GPU clock rate :- एक Graphics Card को खरीदने के समय जो चीज उस Graphics Card में देखना परता है बह है clock rateGraphics Card की clock rate को मापा जाता है megahertz (millions of cycles per second) में। मतलब एक graphic card की megahertz जितनी ज्यादा होगी बह GPU उतनी ज्यादा instructions को एकसाथ process कर पाएगा। और इससे graphical data की quality बेहतर आएगा।
  2. Fill rate :- Graphics Card कितनी जल्दी एक pixel को display पर draw कर रही है उसकी process को Fill rate कहा जाता है। basically इस Fill rate का amount जितना ज्यादा होगा GPU उतनी जल्दी pixel को display पर draw कर पाएगा। इस तरह से calculate किया जाता है मान लीजिए एक graphic card की Fill rate 16 ROP (render output unit) और clock rate है 650 MHz है तो उस GPU per second 10400 megapixels को display पर draw कर सकता है। और इससे graphical data और भी smooth या clear होगी।
  3. Video memory size :- यह भी एक important चीज है। Graphics Card की memory size या RAM जितना ज्यादा होगा Graphics Card की performance उतना fast होगा। यह आप आपके requirement की हिसाब से लगा सकते हो। यह 2gb memory size start होता है और खतम होता है 16gb memory size
  4. Memory bus width :- यह भी एक important चीज है जिसको Graphics Card खरीदने के समय देखना जरूरी है। Memory bus width जितना ज्यादा होगा उतनी तेजी से data GPU के पास जा पाएगा। इससे कंप्युटर में कोई lagness नहीं आएगी। Low-End graphics cards में 64-bit और (much rarely) 128-bit buses इस्तेमाल होता है, Mid-End cards में 128-bit और 256-bit buses इस्तेमाल होता है, और High-End cards में 256-bit से ले कर 512-bit तक buses width इस्तेमाल होता है।
  5. Memory types :- Memory types भी बहुत important चीज है जो आपको देखना जरूरी है। Memory types basically Memory के generation के नाम से जाना जाता है। Memory की generation के ऊपर Graphic card की speed निर्भर करता है। इसलिए इसका upper generation होना जरूरी है। (ex- GDDR2,GDDR3,GDDR4 GDDR5,GDDR6)।
  6. Display Output Ports :- और एक चीज graphic card में देखना जरूरी है बह है Display Output Ports। मतलब उस graphic card में कितनी different types के Display Output Ports मिल रहा है। इससे user को ज्यादा benefit मिलता है। अभी के समय में इन सब outputs ports देखने को मिलता है। (HDMI, DisplayPort, USB Type-C, DVI, VGA)
यह भी पड़े –

CPU और GPU में क्या अंतर है – Difference between CPU and GPU in Hindi

और सब सेश में हम जान लेते है GPU और CPU के बीच अंतर क्या है। तो चलिए जान लेते है –

Difference between CPU and GPU in Hindi
S.NOCPUGPU
1.CPU का full from है Central Processing Unit.और GPU का full from है Graphics Processing Unit.
2.CPU बहुत ज्यादा Memory को consumes करता है या बहुत ज्यादा Memory की जरूरत परती है।और दूसरी तरफ GPU कम memory consumes करता है CPU के तुलना में।
3.इसकी speed बहुत fast होता है।CPU के तुलना में इसकी speed कम है।
4.CPU की cores बहुत powerful होता है.GPU की cores कम powerful होता है.
5.CPU के लिए serial instruction processing suitable है।और दूसरी तरफ GPU के लिए serial instruction processing suitable नहीं है।
6.CPU के लिए parallels instruction processing suitable नहीं है।CPU के लिए parallels instruction processing suitable है।
7.CPU के number of cores की संखा GPU की cores संखा की कम रहता है। CPU के number of cores hardly 16 से 32 होता है।और दूसरी तरफ GPU के number of cores का संखा रहता है CPU के number of cores का संखा होता है more then 40,000।
8.CPU कम latency के ऊपर जोर देता है।जबकि GPU high throughput के ऊपर जोर देता है।

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Graphic card क्या है और क्या काम करता है? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!