फंडामेंटल ऑफ कंप्यूटर || कंप्यूटर क्या है, प्रकार, उपयोग, फायदे

बहुत सारे govt exam में इस कंप्युटर Fundamental syllabus को बहुत ही important माना जाता है। तो इस लिए आज हम इस कंप्युटर fundamental topic को details में discuss करेंगे। तो सायद आप जानते हो के computer की chapter कितना vast है। तो आज हम कंप्युटर के उन सब topic या Fundamentals के बारे में बात करेंगे जो बहुत important है। जैसे – कंप्यूटर क्या है? Computer की भाग, कंप्युटर की प्रकार, कंप्यूटर कैसे काम करता है, कंप्यूटर के फायदे, कंप्यूटर के नुकसान, कंप्यूटर के उपयोग, Etc.

इसके एलाबा कंप्युटर के और भी बहुत सारे important topics है। जैसे – कंप्युटर के इतिहास, कंप्युटर के generation, कंप्युटर की component या parts, Ports, etc. और आप अगर इन सब topics के बारे में details में जानना चाहते हो तो नीच में दी गई articles को जरूर पड़े –

कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा दिए गए Input instruction को process करके सही output प्रदान करता हैं। मतलब Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं और इसी के साथ डाटा को store, Retrieve और Process भी करता है।

ज्यादा जाने – COMPUTER क्या है -WHAT IS COMPUTER IN HINDI? जानिए DETAILS मे

Computer की भाग – Parts of Computer in Hindi

देखिए दोस्तों, basically एक कंप्युटर दो चीजों से बनती है – एक Hardware और दूसरा Software। तो चलिए इन दो चीजों को थोरा थोरा explain कर देता हूँ –

fundamentals of computer in hindi

Hardware :– Hardware बह चीज होता है जिसको हम physically touch कर सकते है। जैसे – Keyboard, Mouse, CPU, RAM, Hard disk etc. इन सब चीजों को हम physically touch कर सकते है।

Software :– और जिन चीजों हम physically touch नहीं कर सकते है उसको हम Software कहंगे। इसका मतलब यह नहीं के उसका existence नहीं है, बह software exist करता है लेकिन बह Virtually। और इसका example है – MS Word, VLC, Chorme Browser, Etc.

Pro Tips – Heart of Computer – देखिए दोस्तों और एक important चीज जो इन दो भागों (मतलब hardware और software) के बीच रहता है बह Operating System। जो hardware और software को एक दूसरे के साथ communicate करता है, इसके बिना एक कंप्युटर पूरी तरह से अचल है। तो इसलिए इसको Heart of Computer कहा जाता है।

ज्यादा जाने – OPERATING SYSTEM क्या है – WHAT IS OS IN HINDI

कंप्यूटर कैसे काम करता है? – How does computer work in Hindi?

  • Input- Computer को कोई instruction देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है input device की। user उस input device से जब भी कुछ instruction देते है उस instruction पहले store होता है RAM मे।
  • Process- Ram मे store हुआ input instruction जाता है processor के पास process होने के लिए। उस instruction को process करता है Processor।
  • Output- उस instruction को जब CPU process कर देता है बह instruction results के रूप मे show होता है output device से।

कंप्युटर की प्रकार – Types of Computer in Hindi

सुपर कम्प्यूटर क्या है – What is Super Computer in Hindi?

Super Computer यानी एक ऐसा कंप्यूटर जो बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को कुची seconds मे कर देते हैं। इसको इसलिए सुपर कंप्यूटर कहा जाता है बह बड़ा-बड़ा कैलकुलेशन को जल्दी कर देता है। सुपर कंप्यूटर की गति की गणना FLOPS में किया जाता है मतलब floating point operations per second । साधारण computer की गति के गणना MIPS (million instructions per second) ओर GIPS (billion instructions per second) मे किया जाता है। सुपर कंप्यूटर कोई एक कंप्यूटर से मिलकर नहीं बनते हैं सुपर कंप्यूटर बनते हैं हजारों कंप्यूटर को मिलाकर। और इसमें हजारों processor होते है कोई भी डेटा को Process करने के लिए।

मेनफ्रेम कम्प्यूटर क्या है – What is Mainframe Computer in Hindi

Mainframe computer का size super computer की तरह बड़ा होता है । super computer use होते है ज्यादा तर Complex चीजों को solve करने मे। और Mainframe computer का काम होता है छोटे-छोटे task जब ज्यादा amount में आता है उसको जल्दी से जल्दी process या solve करने के लिए। Mainframe computer ज्यादा तर bank और server मे use होते है।

मिनी कम्प्यूटर क्या है – What is Mini Computer in Hindi

Mini computer होता है बह computer जो super computer से छोटा , कम महंगे वाला, और कम खमता संपन्न होता है। Mini computer का size माइक्रो कंप्यूटर से थोड़ा बड़ा और ज्यादा खमता संपन्न भी होता है। इस कंप्यूटर multiprocessing और multiuser computer है । इसका use ज्यादातर सरकारी विभाग और विज्ञान विभागो मे किया जाता है ।

माइक्रो कंप्युटर क्या है – What is Micro Computer in Hindi

इस computer मे सिर्फ एक ही इंसान काम कर सकते हैं। इसलिए माइक्रो कंप्यूटर को Personal Computer (PC) भी कहा जाता हैं। जो desktop या laptop हम use करते है उसको ही बोलते हैं Micro Computer। इसमें Micro processor लगा हुआ रहता है इसलिए इसको माइक्रो कंप्यूटर कहते हैं। इस Computer पर आप छोटे काम को अंजाम दे सकते हो जैसा Power point में कुछ करना, movie देखना, Game खेलना etc.

वर्क्स्टैशन क्या है – What is Workstation Computer in Hindi

Workstation एक ऐसा Powerful कंप्यूटर जिसका use Special कामो को करने के लिए किया जाता है। यह एक single user computer है। इस workstation computer की hardware configuration बोहोत ही तगड़ा होता है micro computer या personal computer के तुलना में। इस कंप्यूटर का use जदा तर video editing, 3d rendering, computer-aided design (CAD), 3D graphics and animation, video and audio production, weather modeling, and other simulations and scientific work. मे किया जाता है।

ज्यादा जाने – COMPUTER की प्रकार -TYPES OF COMPUTER IN HINDI?

कंप्यूटर के फायदे – Advantages of Computer in Hindi

  1. Computer की सबसे बरी advantage है उसकी Speed। Computer कही अरब गणना कुछ ही सेकंड में कर देते हैं । Computer काम करते है MIPS (million instructions per second) और GIPS (billion instructions per second) मे। computer कोई instruction process करते है Nano seconds या Pico seconds मे।
  2. कंप्यूटर की अत्यधिक खमतानुसार अरबो गणनाये करते हुए कोई भी गलती नहीं करती। Computer की accuracy 100% है। कंप्यूटर द्वारा कोई भी कैलकुलेशन को 100% reliable माना जाता है। गणना के दौरान अगर कोई भी त्रुटि या error पाई भी जाती है तो वह programming मे या मानवीय गलतियों के कारण होती है।
  3. Computer की Reliability के लिए आज कंप्यूटर इतना famous है। इसलिए Computer को आज सभी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है । computer को आप कोई भी काम दी जिए computer उस काम को सठिक तरह से पूरा करके देगी और कम समय मे भी।
  4. एक कंप्युटर multiple task, multiple operation, numerical problems को calculate कर सकते हैं वो भी कुछ seconds में. Computer आसानी से trillion of instructions per second में calculate कर सकती हैं।
  5. मनुष्य की याद रख पाने की क्षमता बहुत ही कम होता है परंतु कंप्यूटर की storage capacity बहुत ज्यादा होता है। उस storage capacity को कम या ज्यादा करा भी जा सकता है। Computer मे कोई डेटा को बहुत दिनों के लिए store किया जा सकता है और प्रयोजन के अनुसार उस डाटा को Access भी किया जा सकता है।

क्या आप जानते हो कंप्युटर किस तरह से start होता है – BOOTING PROCESS क्या है – WHAT IS BOOTING PROCESS IN HINDI?

कंप्यूटर के नुकसान – Disadvantage of Computer in Hindi

Technology कितनी भी तरक्की करले नीच में दी गई इन तीनों drawback को कभी overcome नहीं कर पाएगा –

  1. No IQ :- कंप्युटर सिर्फ एक machine है उसके पास आपना कोई दिमाद नहीं होता है। human के दी है instruction के based पर कंप्युटर काम करता है।
  2. Dependency :- कंप्युटर हमेसा एक user के ऊपर depend रहता है, users जब instruction देगा तभी जाके कंप्युटर काम करेगा।
  3. No Felling :- कंप्युटर का सबसे बड़ी drawback यह ही के कंप्युटर के पास कोई felling & emotion नहीं रहता है। बह सिर्फ information’s के based पर act करता है।

इन तीनों चीजों के एलाबा कंप्युटर का और Disadvantages है –

  • Spread of Pornography
  • Hate & Violence Related Articles & Videos
  • Cyber Crimes
  • Negative Effect on Health

कंप्यूटर के उपयोग – Uses of COMPUTER in Hindi?

देखिए दोस्तों आज के समय में कंप्युटर कहां कहां उपोयोग हो रहा है मुजे बताने की जरूरत नहीं है। क्यूंकी आप खुद ही जानते हो। मैं अगर चाहता तो बता देता, लेकिन सिर्फ मेरा और आपका time waste होता। फिर भी थोरा brief दे देता हूँ। इन सब field में कंप्युटर इस्तेमाल होता है –

fundamentals of computer in hindi
  1. Business
  2. Education
  3. Healthcare
  4. Retail and Trade
  5. Government
  6. Marketing
  7. Science
  8. Publishing
  9. Arts and Entertainment
  10. Communication, etc.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आप फंडामेंटल ऑफ कंप्यूटर || कंप्यूटर क्या है, प्रकार, उपयोग, फायदे को read करने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है.

Avik Ghara

मेरा नाम Avik, मैं IT Intelligance का Author हूँ। और वर्तमान समय में मैं George Telegraph Training Institute में Computer Hardware & Networking Engineering का शिक्षक हूँ। और शिक्षक होने के नाते मुझे कंप्युटर और नेटवर्किंग के बारे में सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *