Turbo Boost क्या है और कैसे CHECK करे आपके CPU यह AVAILABLE है की नहीं ?

आज हम जानेंगे Turbo Boost क्या है और कैसे CHECK करे आपके CPU यह AVAILABLE है की नहीं। तो चलिए शुरू करते है –

Turbo Boost क्या है – What is Turbo Boost in Hindi

कोई भी processor का एक minimum और एक maximum speed रहता है। जब processor के पास work कि load कम होती है तब processor आपनी minimum speed ( minimum frequency ) पर काम करता है। और जब work load बहुत जादा होता है तब processor आपनी speed को boost up करते है । Processor तब maximum speed पर काम करती है उस maximum speed को Turbo boost कहा जाता है।

आपके Processor इस features है की नहीं यह कैसे check करे ?

आपके Processor इस features है की नहीं, उसे check करने के लिए processor के model number को browser में as it is type करके search की जिए और पहले link पर click की जिए। और check की जिए Turbo Frequency  option Yes है की नहीं।

processor की description मे अगर turbo boost feature- Yes रहता है तो उस processor आपने आप ही frequency को up down करेगा work load की हिसाब से। अगर इस feature-No रहता है तो उस processor हर बक्त आपना maximum speed पर कम काम करेगा चाहे work load ज्यादा हो या कम। और इस situation मे उस CPU ज्यादा power consume करेगा।

जैसे आप image मे देख रही हो ऐसे ही processor की description मे लिखा हुआ रहता है।

CPU in Hindi

आप जरूर ए सोच रहे होंगे आपके processor की base clock speed क्या है और बह कैसा पता कारे ?

Very simple method पहले आप Taskbar पर Right Click करे >फिर Task manager click करे >उसके बाद click करे Performance पर > फिर CPU पर click करे और नीच मे देखिए आपके CPU के base clock speed क्या है बह दी गई है। ठीक उसी के नीचे आपके processor मे कितने core है बह भी दी गई है।

What is CPU in Hindi

CONCLUSION

उम्मीद करता हूँ, आप Turbo Boost क्या है और कैसे CHECK करे आपके CPU यह AVAILABLE है की नहीं ? इस notes को पूरा पढ़ने के बाद आपका सभी confusion clear हो गेया है और इस note से बोहत कुछ शिखने को मिला है। परन्तु यदि आपको इस पोस्ट में किसी जानकारी का अभाव लगता है या आपके पास इससे सम्बंधित कोई सवाल है. तो कृपया नीचे comment कर हमें जरूर बताये. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत मायने रखते है. और एक बात आपको अगर किसी भी topic पर जानकारी चाहिए,जो अभी तक मैंने cover नहीं की तो आप नीच में comment करके बह topic बता सकते हो। आपका topic clear करने की मैं पूरा कोशिश करूंगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *